लाइव टीवी

मास्क पर कब तक रह सकता है कोरोना वायरस? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

News18India
Updated: April 9, 2020, 1:35 PM IST
मास्क पर कब तक रह सकता है कोरोना वायरस? जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ
(सांकेतिक फोटो)

क्या फेस मास्क पहनने से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव संभव है? मास्क की सतह पर क्या एक हफ्ते तक वायरस सक्रिय रह सकता है? एम्स ने अपने स्टाफ के लिए फेस मास्क संबंधी क्या हिदायतें जारी की हैं. इन तमाम सवालों के जवाब के साथ ये भी जानें कि किसके लिए किस तरह के मास्क पहनना मुफीद है.

  • Share this:
स्वास्थ्य सेक्टर (Health Sector) में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों (Doctors) और स्वास्थ्यकर्मियों को ही नहीं, बल्कि आम लोगों को भी मास्क (Face Mask) पहनकर ही सार्वजनिक स्थान पर जाने की हिदायत लगातार दी जा रही है. कोविड 19 (Covid 19) संक्रमण के चलते लॉकडाउन (Lockdown) का दौर कई जगह जारी है, लेकिन ज़रूरी चीज़ों के लिए आप बाहर जा सकते हैं. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि मास्क पर कोरोना वायरस (Corona Virus) कब तक सक्रिय रह सकता है.

इस बारे में समय के साथ कई थ्योरीज़ सामने आ चुकी हैं, लेकिन मास्क के अंतर को समझते हुए विशेषज्ञों की राय जानने से स्थिति स्पष्ट हो सकती है. अस्ल में, दिल्ली (Delhi) स्थित एम्स (AIIMS) के एक अधिकारी ने अपने स्टाफ को मास्क जारी करने और उनके उपयोग के संबंध में जो सर्कुलर जारी किया है, उसके मुताबिक एन95 मास्क (N95 Mask) पर वायरस चार दिनों तक रह सकता है. आइए विस्तार से समझें कि पूरा सच क्या है.

चार दिन बाद ही रीयूज़ करें मास्क
एम्स के सर्कुलर में साफ कहा गया है कि एन95 फेसमास्क का दोबारा इस्तेमाल चार दिन बाद किया जाए. अस्ल में, एम्स ने अपने स्टाफ के लिए पांच मास्क और उनके लिए चार कवर जारी किए हैं. हिदायत दी गई है कि पहले दिन पहले नंबर का मास्क इस्तेमाल करने के बाद उसे पैकेट नंबर एक में रख दें और चार दिन सूखने दें. दूसरे दिन नंबर दो मास्क और कवर का इस्तेमाल करें. इसी तरह, तीसरे और चौथे दिन नंबर चार का.



पांचवे दिन पहले नंबर का मास्क रीयूज़ करें और फिर उसे उसी के कवर में रखें. यह हिदायत दी गई है ताकि चार दिनों में मास्क की बाहरी सतह पर वायरस निष्क्रिय हो जाए. इस सर्कुलर में उल्लेख है कि ये दिशानिर्देश अमेरिका के अटलांटा स्थित रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र यानी सीडीसी जारी किए गए हैं.



corona virus, corona virus update, covid 19 update, face mask use, best face mask, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, फेस मास्क, बेस्ट फेस मास्क
अपील की जा रही है कि आम जनता एन95 मास्क का इस्तेमाल न करे.


क्या एक हफ्ते भी मास्क पर रह सकता है वायरस?
हांगकांग बेस्ड साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लैंसेट जर्नल की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि अध्ययन में पाया जा चुका है कि कोरोना वायरस स्टील और प्लास्टिक जैसी सतहों पर चार दिनों तक जबकि फेस मास्क की बाहरी सतह पर सात दिनों तक सक्रिय रह सकता है. सामान्य तौर पर घरेलू स्तर पर बने कपड़े के मास्क को आप कुनकुने पानी और साबुन की मदद से अच्छी तरह धोकर रीयूज़ करने लायक बना सकते हैं.

कब तक रीयूज़ किया जा सकता है एन95 मास्क?
एन95 मास्क अस्ल में, स्वास्थ्य सेवाओं में जुटे कर्मचारियों के इस्तेमाल के लिए ही सुझाया जा रहा है क्योंकि वो लोग पूरे समय वायरस के संपर्क या खतरे में हो सकते हैं. एम्स ने जो सर्कुलर जारी किया है, उसके मुताबिक एक एन95 मास्क को चार दिनों के अंतराल के बाद पांच बार इस्तेमाल करने के बाद डस्टबिन में फेंक दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं. 20 दिन बाद स्वास्थ्यकर्मियों को पांच नये मास्क और जारी करने की बात भी कही गई है.

क्या रामबाण हैं एन95 मास्क?
लगातार हिदायत दी जा रही है कि न सिर्फ स्वास्थ्यकर्मी बल्कि सभी मास्क पहनें. लेकिन, क्या एन95 मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचाव पूरी तरह संभव है? इस सवाल का जवाब है कि अन्य सावधानियों की तरह ये भी एक ज़रूरी सावधानी है. वॉक्स की रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसी सावधानियां छोड़ दें. साथ ही, कई देशों में अपील की जा रही है कि एन95 मास्क स्वास्थ्यकर्मियों को आसानी से उपलब्ध हो सकें, इसलिए आम जनता इनका इस्तेमाल न करे.

ये भी पढ़ें :-

कोविड 19 : डॉक्टरों ने बताया क्यों कम हैं महिलाओं की मौत के आंकड़े

कोरोना वायरस: इस वैश्विक महामारी ने ऐसे सिखाए बेसिक सफाई के सबक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 1:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading