• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • जानें कैसे इम्यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही संक्रमण से भी बचाता है विटामिन-सी

जानें कैसे इम्यूनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही संक्रमण से भी बचाता है विटामिन-सी

अगर आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत है तो कोरोना वायरस आसानी से आपको गिरफ्त में नहीं ले सकता है. इसे विटामिन सी के सेवन से मजबूत किया जा सकता है.

अगर आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत है तो कोरोना वायरस आसानी से आपको गिरफ्त में नहीं ले सकता है. इसे विटामिन सी के सेवन से मजबूत किया जा सकता है.

दुनियाभर के वैज्ञानिक अब तक कोरोना वायरस की वैक्‍सीन या कारगर इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं. ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ बचाव उपायों पर ज्‍यादा जोर दे रहे हैं. डॉक्‍टर्स इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन सी के सेवन की सलाह दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि विटामिन सी कैसे काम करता है और किन चीजों से मिलता है...

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक दुनियाभर में 44.29 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 2.98 लाख लोगों की गंभीर संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है. इस बीच दुनियाभर के वैज्ञानिक वैश्विक महामारी (Pandemic) से मुकाबले के लिए वैक्‍सीन (Vaccine) और दवा (Medicine) तैयार करने में दिनरात जुटे हैं, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है. डॉक्‍टर्स कोरोना मरीजों के इलाज में अलग-अलग दवाओं का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ बचाव के उपाय अपनाने और अपनी इम्‍यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाए रखने पर जोर दे रहे हैं. दरअसल, हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍यून सिस्‍टम ही हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है. बेहतर इम्‍यूनिटी बैक्टीरियल, वायरल और फंगस इंफेक्‍शन से सुरक्षा देती है. इम्यून पावर कमजोर होने पर व्‍यक्ति के बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है.

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट का काम करता है विटामिन सी
    विटामिन सी की कमी के कारण व्‍यक्ति को थकान महसूस होने लगती है. इसकी कमी होने पर रोगों से मुकाबला करने की क्षमता कम हो जाती है. साथ ही पाचन तंत्र भी दुरुस्त नहीं रहता है. बच्चों में विटामिन सी (Vitamin-C) की कमी के कारण हड़्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है. ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर मौसम में बदलाव या हानिकारक बैक्टीरिया व वायरस से मुकाबला करने की क्षमता देता है. विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. विटामिन सी एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाता है और सफेद रक्त कोशिकाओं को अलग करने में मदद करता है. इससे इंसान के शरीर को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि किस समय किस तरह की सुरक्षा की जरूरत है. कुछ शोध के मुताबिक, शरीर में विटामिन सी का उच्च स्तर ठंड के लक्षणों को थोड़ा कम कर सकता है.

    विटामिन सी
    विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन के स्‍तर को कम करके तनाव से निजात दिलाने में मदद करता है.


    विटामिन सी शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है
    विटामिन सी व्‍यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद करता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. ये वजन कम करने के साथ ही दिल की बीमारी के जोखिम को भी घटाता है. विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन के स्‍तर को कम करके तनाव से निजात दिलाने में मदद करता है. ज्‍यादातर लोग जानते हैं कि नींबू, संतरा, हरी मिर्च में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. कोरोना वायरस के दौर में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो साइट्रस फ्रूट का सेवन करें. संतरा, मौसमी, मालटा और नींबू साइट्रस फ्रूट हैं. इसके अलावा अंगूर, पपीता, खरबूजा और स्ट्रॉबरी में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए. कीवी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली और फूलगोभी खाना काफी लाभदायक होगा.

    पपीता, तुलसी, अदरक भी होती है फायदेमंद
    अदरक में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे शामिल कर सकते हैं. इसका सौंफ या शहद के साथ सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा. इम्यूनिटी बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बहुत गुणकारी मानी जाती है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. वहीं, 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. पपीता भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. पपीते में पपेन पाया जाता है जो एक पाचक एंजाइम होता है. पपीते में पोटेशियम, विटामिन बी और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

    रोजाना सुबह तुलसी के साथ 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के सेवन से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है.


    इन मसालों-तेल से मजबूत होती है इम्‍यूनिटी
    मसालों में हल्दी को सबसे सेहतमंद माना जाता है. हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मांसपेशियों की रक्षा करता है और उसे मजबूत बनाता है. खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है. घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन फलों का नियमित सेवन करना चाहिए.

    ये भी देखें:

    जानें ऐसे ड्रग री-पोजिशनिंग कर पुरानी दवाओं से किया जा रहा कोरोना मरीजों का इलाज

    लॉकडाउन के दौरान खतरे में काजीरंगा के वन्‍य जीव, बढ़ीं अवैध शिकार की कोशिशें

    चार दशक में पहली बार भारत में कम हुआ है कार्बन उत्सर्जन

    कोरोना वायरस से जुड़े इन 11 सवालों का अब तक नहीं मिल पाया है सही जवाब

    जानें पीएम नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का क्या है मतलब, पैकेज से किसको क्‍या मिलेगा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज