स्वतंत्रता दिवस समारोह: पीएम मोदी को सुनने लाल किले ऐसे पहुंचें आप

15 अगस्त को लाल किले (Red Fort) में स्वाधीनता दिवस (Independence Day) का मुख्य समारोह आयोजित होगा, जिसमें प्रधानमंत्री देश को संबोधित करेंगे. जानें इस समारोह में आप कैसे शिरकत कर सकते हैं और कैसे लाल किले तक पहुंचें.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:56 PM IST
स्वतंत्रता दिवस समारोह: पीएम मोदी को सुनने लाल किले ऐसे पहुंचें आप
लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में मौजूद छात्र. फाइल फोटो.
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 1:56 PM IST
भारत (India) अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को मनाने जा रहा है और स्वतंत्रता दिवस के जश्न की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. 15 अगस्त को दिल्ली स्थित लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ध्वजारोहण कर देश को संबोधित करेंगे. इसके बाद सेना और सशस्त्र बलों (Armed Forces) के जवानों का मार्चपास्ट होगा. देश के सबसे प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में शुमार इस समारोह में अगर आप शिरकत करना चाहते हैं, तो कैसे करें? इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आपको टिकट खरीदना होगा और ये भी जानिए कि आप कैसे शिरकत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : हेलो-हेलो...ये कांग्रेस रेडियो की खुफिया सेवा है

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी आज बुधवार शाम 7 बजे देश के राष्ट्रपति (President of India) रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) देश को संबोधित करेंगे. इसके अगले चरण में गुरुवार सुबह प्रधानमंत्री लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे और राष्ट्रगान गूंजने के बाद देश की आज़ादी के आंदोलन में शहीद हुए सेनानियों (Freedom Fighters) को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इस भव्य और प्रतिष्ठित समारोह का हिस्सा आप कैसे बन सकते हैं, जानें.

कैसे खरीदें समारोह के टिकट?

- दिल्ली स्थित अशोक और जनपथ होटल्स में भारतीय पर्यटन विकास निगम (IDTC) के ट्रैवल काउंटर से वर्किंग डे में आप टिकट खरीद सकते हैं.
- बाबा खडग सिंह मार्ग स्थित कॉफी होम और आईएनए मार्केट के सामने स्थित दिल्ली हाट के क्राफ्ट बाज़ार या चांदनी चौक स्थित श्री गांधी आश्रम से भी आप टिकट खरीद सकते हैं.
- इसके अलावा, प्रगति मैदान गेट 1, जंतर मंतर मेन गेट, शास्त्री भवन गेट 1, इंडिया गेट, लाल किले और नॉर्थ ब्लॉक या साउथ ब्लॉक चौराहे पर स्थित डिपार्टमेंटल सेल काउंटरों से भी टिकट लिये जा सकते हैं.
Loading...

- 88 जनपथ स्थित भारत सरकार पर्यटन कार्यालय और संसद भवन के रिसेप्शन कार्यालय से भी वर्किंग डे में सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच टिकट उपलब्ध रहेंगे.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

15 August ceremony, red fort ceremony, independence day national ceremony, 15 august delhi traffic, 15 august delhi metro, 15 अगस्त समारोह, लाल किला समारोह, स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय समारोह, 15 अगस्त दिल्ली ट्रैफिक, 15 अगस्त दिल्ली मेट्रो
स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह से पहले लाल किले पर साज सज्जा सहित सुरक्षा इंतज़ाम पुख्ता किए जा रहे हैं.


सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम, अपडेट रहें
जम्मू कश्मीर पर हालिया फैसले के बाद भारत पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनज़र सिर्फ लाल किले के आसपास ही नहीं बल्कि दिल्ली के कई इलाकों में सुरक्षा के भारी इंतज़ाम किए गए हैं. 15 अगस्त के दिन आप ट्रैवल करते समय अपडेट रहें और डायवर्जन के बारे में जानकारियां रखकर खुद को असुविधाओं से बचाएं. इन तमाम रूट्स और डायवर्जनों की जानकारी आपको सरकार और ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइटों या एप्स पर उपलब्ध हो सकेगी.

पहली बार ली जा रही है कैमरों की मदद
स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय समारोह के मद्देनज़र पहली बार दिल्ली पुलिस ऐसे खास कैमरों की मदद ले रही है जिसमें चेहरा पहचानने का एक सॉफ्टवेयर है. इन कैमरों को लाल किले के आसपास प्लांट किया गया है ताकि संदिग्धों पर नज़र रखी जा सके. इसके अलावा लाल किले के आसपास करीब 500 सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं. लाल किले तक पहुंचने वाले तमाम प्रमुख रास्तों पर भी निगरानी के इंतज़ाम हैं. हर एंट्री पॉइंट पर ज़बरदस्त चेकिंग भी की जाएगी. सुरक्षा से जुड़े इंतज़ामों में कमांडो, एसपीजी, सशस्त्र बल, स्नाइपर्स, एंटी ड्रोन डिटैचमेंट, स्पेशल मोटरसाइकिल स्क्वाड आदि की तैनाती के साथ ही स्पेशल कंट्रोल रूम भी तैयार हैं.

और ये भी ध्यान रखें
सुरक्षा के लिहाज़ से ​लाल किले के आसपास से हवाई मार्ग स्थगित रहने के साथ ही सड़क यातायात में कई रूट्स पर बदलाव होंगे. मेट्रो सेवा 15 अगस्त को रोज़ाना की तरह चलेगी लेकिन कुछ खास स्टेशनों पर एंट्री और एग्ज़िट को लेकर खास इंतज़ाम होंगे. मेट्रो स्टेशनों पर बुधवार से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक पार्किंग सुविधा नहीं रहेगी. इसके अलावा लाल किले के आसपास और कुछ संवेदनशील इलाकों में पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में भी तैनात रहेंगे.

ये भी पढ़ें:
14 अगस्त क्यों है भारतीय इतिहास का सबसे मुश्किल दिन
कांग्रेस की कहानी में सोनिया के फिर लीड रोल में आने के मायने
First published: August 14, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...