क्या सचमुच हो गई किम जोंग की मौत? अगर हां, तो नॉर्थ कोरिया में कौन होगा शासक?

क्या सचमुच हो गई किम जोंग की मौत? अगर हां, तो नॉर्थ कोरिया में कौन होगा शासक?
बार बार आ रही किम जोंग की मौत की खबरों को सोशल मीडिया पर कई तरह से ट्रोल किया जा रहा है.

इंटनरेट की हलचलों के मुताबिक छठी और पुष्ट खबरों के मुताबिक इस साल दूसरी बार हो रहा है, जब उत्तर कोरियाई तानाशाह (North Korean Dictator) के मारे जाने की खबर आ रही है. सवाल है कि पिछली बार की तरह इस बार भी खबरें झूठी (Fake News) तो नहीं? जानिए पूरा सच क्या है और ये भी कि उत्तर कोरिया में वर्तमान तानाशाह के बाद कौन शासक होगा.

  • News18India
  • Last Updated: August 25, 2020, 12:37 PM IST
  • Share this:
न केवल भारतीय बल्कि दुनिया भर के मीडिया (World Media) में इस तरह की खबरें आई हैं कि उत्तर कोरिया का शीर्ष नेता (North Korea's Leader) किम जोंग उन की मौत हो चुकी है. इस साल दूसरी बार इस तरह की खबर आई है. पहले कहा गया था कि दिल की एक सर्जरी (Heart Surgery) फेल होना मौत की वजह थी, लेकिन इन दावों के बाद उन को ज़िंदा देखा गया था. इस बार फिर नये दावे किए जा रहे हैं, लेकिन इनका सच क्या है? क्या वाकई उन मर चुका (Is Kim Jong Un Dead) है?

इससे पहले ये खबरें भी आ चुकी हैं कि एक योजनाबद्ध ढंग से उन की बहन किम यो जुंग (Kim Yo-Jung) को सत्ता का उत्तराधिकार सौंपने की कवायद उत्तर कोरिया में चल रही है, जो साफ इशारा करती है कि उन भले ही मरा न भी हो, लेकिन उसकी हालत ठीक नहीं है. दक्षिण कोरिया (South Korea) की जासूसी एजेंसी तो यहां तक कह चुकी है कि जुंग ही अमेरिका के लिए बनने वाली नीतियों में प्रमुख भूमिका निभा चुकी है. तथ्यों के आधार पर समझते हैं कि ये पूरा माजरा क्या है.

इस बार मौत की खबर के पीछे तथ्य?
हाल में, किम जोंग उन की मौत की जो खबर सामने आई है, उसके पीछे एक जाने माने पत्रकार के इनपुट्स को बताया जा रहा है. उत्तर कोरिया के पहुंच से दूर गुपचुप साम्राज्य में पैठ रखने वाले पत्रकार रॉय कैली ने कुछ मीडिया समूहों को बताया कि वहां इस तरह की गोपनीयता बरती जा रही है कि उत्तर कोरिया के लोगों तक को कुछ नहीं पता चल रहा कि सच क्या है!
kim jong un news, kim jong un sister, kim jong un wife, kim jong un coma, kim jong un age, किम जोंग उन बायोग्राफी, किम जोंग उन न्यूज़, किम जोंग उन उत्तर कोरिया, किम जोंग उन के बारे में, किम जोंग उन आगे
अपनी बहन किम यो जुंग के साथ किम जोंग उन. फाइल फोटो.




ये भी पढ़ें :- केवल 10% लोग ही लेफ्टी क्यों होते हैं? विज्ञान कैसे समझता है?

कैली के मुताबिक अपनी बहन को बेपनाह ताकतें सौंपने जैसे उन के फैसलों के बाद ये तो तय है कि नॉर्थ कोरिया में कुछ बड़ा हो रहा है. कैली के ये इनपुट उस समय आए जब दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम दाए जंग के के एक सहयोगी चांग सोंग मिन के हवाले से खबरें आईं कि उन कोमा में है, लेकिन मरा नहीं है. हालांकि ये भी कहा गया कि उत्तर कोरियाई तानाशाह परिवार अपनी सत्ता किसी को हस्तांतरित ऐसे ही नहीं कर सकता.

क्या वाकई मर गया है किम जोंग उन?
ब्रिटिश और अमेरिकी मीडिया में भी मिन के हवाले से फिलहाल यहीं तक पुष्टि है कि उन कोमा में है. हालांकि ये ज़रूर कहा गया है कि उन के कोमा में होने का मतलब नॉर्थ कोरिया के लिए किसी आपदा से कम नहीं है. इस बात की पुष्टि नॉर्थ कोरिया के मीडिया में भी नहीं हुई कि उन वाकई मर चुका है,​ सिर्फ ऐसे संदेह जताए जा रहे हैं. लेकिन यह चर्चा ज़रूर चौतरफा छिड़ चुकी है कि अगर उन सच में मर गया तो कौन उसकी जगह लेगा.

ये भी पढ़ें :- जब माफी मांगने और 100 रुपये जुर्माना देने से ज़्यादा ज़रूरी था जेल जाना!

बहन पर खेला जाएगा दांव?
इसी हफ्ते दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी नेशनल इं​टेलिजेंस सर्विस (NIS) ने कहा था कि किम जोंग उन अपनी पूरी शक्तियां अपनी बहन किम यो जुंग को योजनाबद्ध तरीके से सौंपेंगे. जुंग अभी अपने भाई की राजनीतिक पार्टी की पहली उप निदेशक हैं और उन्हीं को उन का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. इसके अलावा, खबरों की मानें तो एक दावा ये भी है कि भले ही जुंग ज़ाहिर तौर सामने रहें, लेकिन परदे के पीछे से उन तमाम ताकतों को अपने हाथ में रखने की योजना बना रहा है.

kim jong un news, kim jong un sister, kim jong un wife, kim jong un coma, kim jong un age, किम जोंग उन बायोग्राफी, किम जोंग उन न्यूज़, किम जोंग उन उत्तर कोरिया, किम जोंग उन के बारे में, किम जोंग उन आगे
न्यूज़18 क्रिएटिव


तानाशाह मर गया तो क्या होगा?
उन के दादा किम इल सुंग से नॉर्थ कोरिया में तानाशाही और शासन की खानदानी परंपरा 1948 में शुरू हुई थी. सुंग के बाद उनके बेटे किम जोंग इल और फिर सिर्फ 36 साल की उम्र में 2011 में उन देश का शासक बना था. दक्षिण कोरिया जासूसी एजेंसी की मानें तो उन और उसकी पत्नी री सोल जू के तीन बेटे हैं. लेकिन, खबरों की मानें तो उन के बेटों की उम्र अभी बहुत कम है यानी बड़ा बेटा सिर्फ 10 साल का है.

ये भी पढ़ें :-

डिपार्टमेंटल स्टोर से शुरू हुई थी नेपाल के इकलौते अरबपति की कहानी

इंदिरा से लेकर सोनिया ने यूं बगावत पर किया काबू

ऐसे में उन की बहन ही तख्त के लिए पहली और तगड़ी उम्मीदवार है और उसे उत्तर कोरियाई नेताओं का विश्वास भी हासिल है. उन खुद भी अपनी बहन को अपने बाद दूसरे कमांड का दर्जा दे चुका है.

अस्ल में, नॉर्थ कोरिया में उन के दादा सुंग का बहुत सम्मान है. कई लोग मानते हैं कि जापानियों के शासन से मुक्ति दिलाने और नॉर्थ कोरिया को देश बनाने का श्रेय उन्हें जाता है. उन के दादा और पिता दोनों की कहानियां और तस्वीरें लगातार हर जगह दिखाई जाती रही हैं और उनके योगदान की कहानियां हर तरह से देश में सुनाई जाती हैं. विशेषज्ञ मानते हैं कि फिलहाल नॉर्थ कोरिया में खानदानी शासन के अलावा कोई विकल्प नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज