लाइव टीवी

जानिए बांग्लादेश में कितना महंगा हुआ प्याज और पाकिस्तान में क्या है रेट

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 8:01 PM IST
जानिए बांग्लादेश में कितना महंगा हुआ प्याज और पाकिस्तान में क्या है रेट
भारत में प्याज महंगी होने का असर बांग्लादेश और नेपाल में भी देखा जा रहा है

पिछले दिनों बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री हसीना (PM Sheikh Hasina) जब भारत आईं तो उन्होंने खासतौर पर ये कहा कि भारत से निर्यात रुक जाने से उनके देश में प्याज की किल्लत होने से परेशानी बढ़ गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 8:01 PM IST
  • Share this:
पिछले दिनों जब बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) भारत के दौरे में पर आईं तो उन्होंने खासतौर पर एक बात कही. वो ये थी कि जब से भारत ने प्याज का निर्यात रोका है, तब से हमें बहुत दिक्कत हो रही है. हमारे यहां प्याज बहुत महंगा हो गया है. आइये जानते हैं कि बांग्लादेश में प्याज कितना महंगा हो गया है, जो वहां इसके लिए हाहाकार मचा है. पाकिस्तान में इसका रेट इन दिनों कितना चल रहा है.

भारत में खुदरा सब्जी विक्रेता इन दिनों प्याज 40 से 50 रुपये किलो तक बेच रहे हैं. पिछले दिनों प्याज के रेट ने अचानक उछाल भरी थी. तब सरकार ने इसके दामों को नियंत्रित करने का दावा किया. तुरंत भारत से बाहर प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी गई. इससे हमारे पड़ोसी देशों में प्याज के दामों में जरूर आग लग गई. दिलचस्प बात ये भी है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में प्याज की खपत खासी ज्यादा होती है.

पाकिस्तान में तो प्याज पर्याप्त मात्रा में पैदा होती है. लेकिन, बांग्लादेश को आमतौर पर भारत से जाने वाली प्याज पर ही निर्भर होना पड़ता है. वहां स्थानीय तौर पर प्याज पैदा तो होती है लेकिन काफी कम.

बांग्लादेश में एक ही दिन में 70 फीसदी की उछाल

बांग्लादेश में इन दिनों प्याज की कीमतें 110 से 120 टका प्रति किलो के भाव पर पहुंच गई हैं. इससे बांग्लादेशी हलकान हो गए हैं. क्योंकि उनके खाने में प्याज का अनिवार्य तौर पर इस्तेमाल होता है. बताया जाता है सितंबर के आखिरी हफ्ते में वहां प्याज के दामों ने एक ही दिन में 70 फीसदी से ज्यादा का उछाल मारा. वजह ये थी कि भारत ने प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें - एक नहीं तीन दिल हैं इसके और नौ दिमाग से लेता है काम

पहले कभी इतनी महंगी नहीं हुई
Loading...

बांग्लादेश के अखबार डेली स्टार के मुताबिक बांग्लादेश में इससे पहले कभी प्याज के रेट इतने नहीं बढ़े थे, जितने इन दिनों हैं. भारत के रोक के बाद यहां इसकी जमाखोरी शुरू हो गई. पहले इसके रेट थोक बाजार में बढ़े. फिर असर खुदरा बाजार पर पड़ा. यहां ये बताना जरूरी है कि भारत का एक रुपया बांग्लादेश के 1.190 टका के बराबर है.

बांग्लादेश में प्याज के भाव कभी इतने ज्यादा नहीं उछले, जितने इन दिनों हैं


पाकिस्तान में प्याज 100 रुपए किलो
पाकिस्तान में ऑनलाइन सब्जी बेचने वाली कंपनी कार्टपीके डॉट कॉम के मुताबिक वहां प्याज की कीमतें इन दिनों सौ रुपए प्रति किलो हैं. वैसे पाकिस्तान में प्याज पर्याप्त मात्रा में होती है. अक्सर भारत को ही अपने यहां प्याज की किल्लत होने पर वहां से प्याज मंगानी पड़ती है.

पाकिस्तान में प्याज के दाम इन दिनों सौ रुपए किलो बताए जा रहे हैं जबकि अन्य सब्जियों के रेट भी खासे ज्यादा हो चले हैं


हालांकि पाकिस्तान में दूसरी सब्जियों के दाम आसमान पर हैं.  कार्टपीके डॉट कॉम के मुताबिक जो इस तरह हैं-बैंगन 80 रुपए किलो, भिंडी 180 रुपए किलो. गोभी 180 रुपए किलो. करेला 100 रुपए किलो, लौकी 140 रुपए किलो, टिंडा 140 रुपए किलो, आलू 80 रुपए किलो और टमाटर 100 रुपए किलो. गौरतलब है कि भारत का 45 पैसा पाकिस्तान के एक रुपए के बराबर है.

नेपाल में प्याज इन दिनों 120 से 130 नेपाली रुपए किलो तक बिक रहा है


क्या है नेपाल में रेट
भारत के ही एक ओर पड़ोसी देश नेपाल में प्याज का रेट इन दिनों 120 रुपए से 130 नेपाली रुपये किलो है. जबकि टमाटर का भाव 80-90 रुपए नेपाली रुपए है. फिलहाल भारत का 63 पैसे नेपाल के एक रुपए के बराबर है.

ये भी पढ़ें - अमेरिका और इस देश में चलती है राम नाम की करेंसी, नोट पर होती है तस्वीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 5:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...