• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • कौन हैं सदानंद सुले जिन्होंने अजित पवार की कराई घर वापसी

कौन हैं सदानंद सुले जिन्होंने अजित पवार की कराई घर वापसी

बताया जा रहा है कि अजित पवार को मनाने में सुप्रिया सुले के पति सदानंद सुले की महत्वपूर्ण भूमिका है.

बताया जा रहा है कि अजित पवार को मनाने में सुप्रिया सुले के पति सदानंद सुले की महत्वपूर्ण भूमिका है.

अजित पवार (Ajit Pawar) के शपथग्रहण के बाद से परिवार की तरफ से उन पर दबाव बनाया जा रहा था कि वह वापस लौट आएं. उन्हें परिवार में बिखराव से बचने और पार्टी में बने रहने के लिए मनाया जा रहा था. इसके लिए पहले उनके भाई श्रीनिवास पवार (Sri Niwas Pawar) आगे आए. फिर मंगलवार को ही सुप्रिया सुले के पति सदानंद भालचंद्र सुले (Sadanand Sule) ने अजित पवार को समझाने की कोशिश की.

  • Share this:
    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासी उठापटक के बीच डिप्टी सीएम अजित पवार (Ajit Pawar) ने इस्तीफा दे दिया है. अजित के इस्तीफे के ठीक बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी इस्तीफा दे दिया. 4 दिन पहले अजित पवार ने देवेंद्र फडणवीस के साथ शपथ ली थी. शपथ ग्रहण के साथ ही राज्य की सियासत में हंगामा मच गया और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की तरफ अजित को वापस लाने की कवायद तेज हो गई. एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने निराशा में बयान दिया और कहा कि परिवार टूट गया अब किस पर भरोसा करें.

    दिलचस्प बात ये रही कि बेहद गर्म माहौल के बीच भी एनसीपी की तरफ अजित पवार को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई. लगातार यही खबरें आती रहीं कि परिवार की तरफ से अजित पवार को समझाने की कोशिश की जा रही है. अब बताया जा रहा है कि अजित पवार को समझा कर वापस एनसीपी के साथ लाने में सुप्रिया सुले के पति सदानंद सुले की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका है. जानकारी के मुताबिक सदानंद सुले ने ही अजित पवार को मनाया है.

    अजित पवार पर परिवार का दबाव
    अजित पवार के शपथ ग्रहण के बाद से परिवार की तरफ से उन पर दबाव बनाया जा रहा था कि वह वापस लौट आएं. उन्हें परिवार में बिखराव से बचने और पार्टी में बने रहने के लिए मनाया जा रहा था. इसके लिए पहले उनके भाई श्रीनिवास पवार (Sri Niwas Pawar) आगे आए. फिर मंगलवार को ही सुप्रिया सुले के पति सदानंद भालचंद्र सुले ने अजित पवार को समझाने की कोशिश की. दोनों की मुलाकात मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में हुई.

    अजित पवार के इस्तीफे के बाद अब महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है.
    अजित पवार के इस्तीफे के बाद अब महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है.


    सुप्रिया सुले से सदानंद की मुलाकात और विवाह
    सदानंद सुले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो शरद पवार की इकलौती बेटी सुप्रिया सुले के पति हैं. दोनों की मुलाकात पुणे में हुई थी. उस समय सुप्रिया सुले एक अखबार में पत्रकार के तौर पर काम कर रही थीं. यहीं पर एक पारिवारिक मित्र के यहां सुप्रिया की मुलाकात, अमेरिका में नौकरी करने वाले सदानंद सुले से हुई. कुछ समय बाद ये मुलाकात प्रेम में तब्दील हुई और दोनों ने शादी को लेकर अपने परिवारों में चर्चा की. दिलचस्प ये हैं कि सदानंद सुले शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे के भांजे हैं. बताया जाता है कि उस समय दोनों की शादी की बातचीत भी बाला साहब ठाकरे ने ही की थी. सुप्रिया सुले बाला साहब ठाकरे को काका कहकर बुलाती थीं.

    कई देशों में रहे सुप्रिया और सदानंद
    जिस वक्त सुप्रिया की शादी सदानंद के साथ हुई थी उस समय सदानंद विदेश में नौकरी करते थे. शादी के बाद दोनों अमेरिका में ही रहने लगे. इसके बाद सुप्रिया ने अमेरिका में आगे की पढ़ाई भी की. उन्होंने अमेरिका की मशहूर बर्कले यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा पूरी की. इसके बाद दोनों सिंगापुर और इंडोनेशिया में भी कुछ समय तक रहे. दोनों की रेवती नाम की 15 साल की बेटी और 11 साल का विजय नाम का बेटा है.



    IPL विवाद में उछला सदानंद का नाम
    साल 2010 में सदानंद सुले का नाम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)से संबंधित एक विवाद में आया था. मीडिया रिपोर्ट्स में सदानंद सुले पर आरोप लगा था कि उनकीआईपीएल की प्रसारण एजेंसी मल्टी स्क्रीन मीडिया में अपने पिता बी. आर. सुले से हासिल पावर ऑफ अटार्नी के जरिए हिस्सेदारी है. हालांकि इससे इनकार करते हुए सुप्रिया सुले ने कहा था कि उनके पति और उनके परिवार को आईपीएल विवाद के संबंध में कुछ लोग बदनाम कर रहे हैं. वह इस संबंध में कानूनी कार्रवाई करेंगे.

    ये भी पढ़ें:

    जानिए, संस्कृत से क्या है पाकिस्तान और उर्दू का ताल्लुक
    तब औरंगजेब ने संस्कृत में रखे थे दो आमों के नाम
    क्यों जल रहा है ईरान? आखिर कुछ ही घंटों में कैसे मारे गए 200 से ज्यादा युवा

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज