होटल में रूम बुक किया है तो क्या कोई भी चीज़ ले जा सकते हैं आप?

भारतीय पर्यटकों की छवि को धक्का पहुंचाती एक खबर के बाद सोशल मीडिया पर होटल रूम बुकिंग पर मिलने वाली सुविधाओं को लेकर बातचीत हॉट टॉपिक बनी हुई है. जानिए कि आप होटल के कमरे से कौन सी चीज़ें साथ ले जा सकते हैं, कौन सी नहीं.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 6:41 PM IST
होटल में रूम बुक किया है तो क्या कोई भी चीज़ ले जा सकते हैं आप?
होटल के कमरे के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 6:41 PM IST
अगर आप कुछ समय के लिए किसी होटल में कमरा बुक कर रहते हैं, तो वहां की कौन सी चीज़ें ऐसी होती हैं, जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं? यह सवाल अचानक इसलिए चर्चा में आ गया है क्योंकि बीते वीकेंड एक ऐसी खबर सुर्खियों में आई, जिससे भारतीयों को अपनी छवि को लेकर सोचने की ज़रूरत पेश आई. इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं और टिप्पणियां की जा रही हैं, वहीं फ्लाइट और होटलों के पैकेज मुहैया कराने वाली एक वेबसाइट ने वीडियो जारी कर बताया कि होटल के कमरे से कौन सी चीज़ें ग्राहक साथ नहीं ले जा सकते.

पढ़ें : पग क्यों पहनते हैं सिख? जानें कैसा रहा है पगड़ी का इतिहास

असल में, इंडोनेशिया के बाली में पर्यटन के लिए गए एक भारतीय परिवार ने जब होटल के कमरे से चेकआउट किया तो वह अपने साथ साबुन का डिस्पेंसर, हैंगर, सिरेमिक के बर्तन और बिजली की कुछ चीज़ें लेकर जा रहा था. इस खबर के सामने आने के बाद भारतीय पर्यटकों की छवि पर सवालिया निशान लग गया. साथ ही यह भी प्रश्न खड़ा हुआ कि इस बारे में कितनी जागरूकता है कि आप कौन सी चीज़ें होटल के कमरे से अपने साथ ले जा सकते हैं और कौन सी नहीं.

ज़रूरी जानकारियों, सूचनाओं और दिलचस्प सवालों के जवाब देती और खबरों के लिए क्लिक करें नॉलेज@न्यूज़18 हिंदी

भारतीय पसंद करते हैं छूट और पैकेज
फ्लाइट्स, होटल बुकिंग और अन्य सुविधाओं को लेकर मिलने वाली छूट व विशेष डिस्काउंट्स भारतीयों के बीच ज़्यादा पसंद किए जाते हैं. लेकिन, इन विशेष छूटों में क्या शामिल है और क्या नहीं, इस बात को लेकर सजग रहना चाहिए. इस तरह की कई चर्चाएं सोशल मीडिया पर हॉट टॉपिक बनी हुई हैं. कई तरह के मज़ाक के बीच इस तरह के पोस्ट में कई बार प्रधानमंत्री मोदी को टैग किया जा रहा है और 'स्वच्छ भारत' को हैशटैग भी किया जा रहा है.

वीडियो से समझें कि क्या दायरा है
Loading...

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो ने इस खबर के बाद जागरूकता के लिए एक दिलचस्प वीडियो पोस्ट किया है, जो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बताया गया है कि आप होटल के कमरे से क्या चीज़ें अपने साथ ले जा सकते हैं और क्या नहीं. हालांकि अलग जगहों और अलग पैकेजों के मुताबिक़ ये लिस्ट थोड़ी बहुत बदलती रहती है, लेकिन कॉमन सेंस का इस्तेमाल करते हुए ज़ाहिर है कि आप लंबे इस्तेमाल की चीज़ें साथ नहीं ले जा सकते जैसे आयरन, बर्तन, शीशे या बिजली उपकरण आदि. इस वीडियो से आप बेहतर समझ सकते हैं.



पहले भी खराब हो चुकी है भारतीयों की छवि
ये पहला मामला नहीं है कि किसी भारतीय ने किसी होटल में जाकर इस तरह की हरकत की हो. क्वार्ट्ज़ की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जनवरी 2018 में भारतीयों की छवि को ऐसा ही धक्का लगने का वाकया हो चुका है. उस समय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ ब्रिटेन के दौरे पर गए वरिष्ठ पत्रकारों में से कुछ पर आरोप लगा था कि वह लंदन के होटल के कमरे से चांदी का कुछ सामान साथ ले जा रहे थे. बाद में, उन पर 50 यूरो का जुर्माना लगाया गया था.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक: आख़िर BJP को क्यों आता है टीपू सुल्तान पर गुस्सा?


क्या कमजोर हो गया है RTI एक्ट, जानें सरकार ने क्या किए हैं बदलाव?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 30, 2019, 6:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...