जानें भारत की इस सड़क समेत दुनिया में किन जगहों पर काम नहीं करता है गुरुत्वाकर्षण बल

जानें भारत की इस सड़क समेत दुनिया में किन जगहों पर काम नहीं करता है गुरुत्वाकर्षण बल
लद्दाख में मैग्‍नेटिक हिल की सड़क पर गुरुत्‍वाकर्षण बल अलग ही तरह से काम करता है. यहां वाहन न्‍यूट्रल में होने पर 20 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पहाड़ी की ओर खिंचा चला जाता है.

दुनिया में हर चीज गुरुत्‍वाकर्षण बल (Gravitational Force) के कारण ही धरती की सतह पर टिकी हुई है, लेकिन धरती (Earth) पर कुछ जगहों पर ये बल काम नहीं करता है. आइए जानते हैं कि किन जगहों पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य (Zero Gravity) है.

  • Share this:
दुनिया में हर चीज गुरुत्‍वाकर्षण बल (Gravitational Force) के कारण धरती की सतह पर टिकी है. इसी बल के कारण हम धरती पर चल पाते हैं. हर ऊपर फेंकी जाने वाली चीज भी इसी बल के कारण नीचे की ओर लौटती है. गुरुत्वाकर्षण बल ही सौर्य मंडल में सूर्य और अन्य ग्रहों को एकदूसरे से बांधे रखता है. महान वैज्ञानिक न्‍यूटन ने सेब को पेड़ से नीचे की ओर गिरते हुए देखकर इस बल की खोज की थी. गुरुत्‍वाकर्षण (Gravity) ही हमें और हर चीज को धरती की सतह से बांधे रखता है या धरती के केंद्र की तरफ खींचता है. आसान शब्दों में समझें तो अगर आप ज्यादा झुकते हैं तो गिर सकते हैं. आइए दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं, जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा झुकने के बाद भी आप नहीं गिरेंगे यानी उन जगहों पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य है.

कैलिफोर्निया के मिस्‍ट्री स्‍पॉट को 1939 में ढूंढा गया
अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैंटा क्रूज शहर में मिस्‍ट्री स्‍पॉट (Mystery Spot) नाम से एक जगह है, जहां गुरुत्‍वाकर्षण शून्‍य हो जाता है. कुछ शोधकर्ताओं ने 1939 में इस जगह को ढूंढा था. इसके बाद 1940 में जॉर्ज प्रैथेर ने इसे आम लोगों के लिए खोला था. शोधकर्ताओं ने बताया था कि जब उन्होंने इस जगह को ढूंढा तो लगा कि यहां कुछ अलग ताकतें काम करती हैं. यहां के चुंबकीय क्षेत्र में कुछ अलग प्रकार की अनियमितता है. यह चुंबकीय अनियमितता 150 वर्ग फीट गोलाकार क्षेत्र में है, जिसे मिस्ट्री स्पॉट कहा जाता है. यह एक ऐसी जगह है, जहां आपको गुरुत्वाकर्षण में अजीब सी अनियमितता देखने को मिलेगी. यहां पानी ऊपर की तरफ बहता है. इस स्‍पॉट में कंपास अजीब तरह से काम करता. यही नहीं, चीजों के साथ ही लोगों के आकार में भी बदलाव महसूस किया जाता है. मिस्‍ट्री स्‍पॉट में लोग बिना गिरे एक एंगल पर खड़े हो सकते हैं. बाद में पता चला कि यहां गुरुत्‍वाकर्षण अपना काम नहीं कर रहा था.

अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैंटा क्रूज शहर में मिस्‍ट्री स्‍पॉट नाम से एक जगह है, जहां गुरुत्‍वाकर्षण शून्‍य हो जाता है.




सेंट इग्‍नास मिस्‍ट्री एरिया में मशीनें हो जाती हैं बंद


मिशिगन के सेंट इग्‍नास (St. Ignace mystery spot) 1950 में कुछ लोग सर्वेक्षण कर रहे थे. तभी अचानक उनके उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया. जब उन्होंने इस जगह का गहन सर्वेक्षण किया तो पाया कि ऐसा सिर्फ 300 वर्ग फीट के एरिया में ही हो रहा था. इस क्षेत्र में जानवर भी आने से परहेज करते है. यहां पर भी गुरुत्वाकर्षण नहीं होने के कारण अजीब सी घटनाएं होती है. इस जगह पर लोग दीवार के लंबवत खड़े हो जाते हैं. इस जगह आने वाले लोग गुरुत्‍वार्षण नहीं होने के कारण अजीबोगरीब करतब भी करते हैं. यहां तक कि लोग कुर्सी को दीवार पर रखकर बैठ जाते हैं. इस स्‍पॉट पर ज्‍यादा देर रुकने से सिर हल्का होता हुआ महसूस होने लगता है. इसके अलावा साउथ डकोटा में रैपिड सिटी का कॉसमॉस मिस्‍ट्री एरिया (Cosmos Mystery Area) में कुछ पेड़ जमीन की तरफ झुके हुए हैं. यहां भी लोग एक एंगल पर बिना गिरे खड़े हो सकते है. इस जगह की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यहां ऊंचाई से जमीन भी अपनी जगह बदतली हुई दिखाई देती है.

अमेरिका के फ्लोरिडा में स्‍पूक हिल की सड़क पर भी कारें न्‍यूट्रल गियर में होने पर पहाड़ी की ओर खिंची चली जाती हैं.


लद्दाख की मैग्‍नेटिक हिल गाड़ी को खींचने लगती है
दुनिया में बिना गुरुत्‍वाकर्षण वाली दो जगह ऐसी भी हैं, जहां गाड़िया अपने आप पहाड़ के ऊपर की तरफ खिंची चली जाती हैं. अगर आप अपनी गाड़ी को बंद कर दें या न्यूट्रल कर दें तो आपको ऐसा लगेगा की वह पहाड़ की तरफ खींची जा रही है. इनमें एक अमेरिका में फ्लोरिडा की स्‍पू‍क हिल और दूसरी भारत में लद्दाख की मैग्‍नेटिक हिल है. श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर लेह से कारगिल की ओर करीब 30 किमी दूर सड़क का एक विशेष हिस्‍सा ऊपर की ओर जाता हुआ दिखता है. इस जगह पर अगर आप अपने वाहन का इंजन बंद कर देते हैं और न्यूट्रल में रखते हैं, तो यह धीरे-धीरे हिलना शुरू कर देगा. इसके बाद 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर की ओर बढ़ना शुरू देता है.

ये भी देखें:

मिल गई धरती की सबसे साफ हवा, जानिए कहां और कैसे

शी जिनपिंग के लिए बहुत भारी गलती साबित होगा भारत-चीन का टकराव

Coronavirus: ट्रंप-पुतिन जैसे 'लोकप्रिय अनुदार' नेताओं वाले देशों में सबसे खराब क्‍यों हैं हालात

जानें कैसे आता है मानसून और कैसे दक्षिण से उत्‍तर तक पूरे देश में करता है झमाझम बारिश?

दुनिया का सबसे खतरनाक मसाज जो चाकू से किया जाता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading