जानें किम जोंग उन के बाद किसके सिर बंध सकता है नॉर्थ कोरिया का ताज?

जानें किम जोंग उन के बाद किसके सिर बंध सकता है नॉर्थ कोरिया का ताज?
नॉर्थ कोरिया (North Korea) के सैन्‍य शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) की तबीयत में सुधार नहीं होने के कारण अब देश के अगले शासक को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है. किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) को अगले शासक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि यो जोंग के अलावा और कौन-कौन हैं दावेदार...

नॉर्थ कोरिया (North Korea) के सैन्‍य शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) की तबीयत में सुधार नहीं होने के कारण अब देश के अगले शासक को लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है. किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) को अगले शासक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि यो जोंग के अलावा और कौन-कौन हैं दावेदार...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2020, 10:03 PM IST
  • Share this:
उत्तर कोरिया (North Korea) के सैन्य शासक किम जोंग उन (Kim Jong-Un) की सेहत लगातार खराब बनी हुई है. इस बीच उनके बाद उत्‍तर कोरिया के अगले शासक को लेकर कयासबाजी तेज हो गई हैं. किम जोंग उन ने अपने पिता किम जोंग इल के निधन के बाद 2011 में सत्‍ता संभाली थी. सत्‍ता संभालने के बाद बीते 9 साल उन्‍होंने बिना थके, बिना रुके दिनरात काम किया. हाल में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि नॉर्थ कोरिया के सैन्‍य शासक की तबीयत ठीक नहीं है और उनकी हार्ट सर्जरी की जा सकती है. इस रिपोर्ट पर उत्‍तर कोरिया की ओर से अब तक किसी ने स्‍पष्‍टीकरण नहीं दिया है.

हालांकि, साउथ कोरिया (South Korea) की सरकार के मुताबिक हो सकता है कि किम जोंग उन का इलाज अभी जारी हो और इसी के चलते वह 15 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया के नेशनल हॉलिडे कार्यक्रम में मौजूद न रह पाए हों. दरअसल, 15 अप्रैल को उनके दादा का जन्मदिन समारोह मनाया जाता है. ये देश के लिए साल के सबसे बड़े आयोजनों में एक होता है. किम जोंग उन के दादा उत्तर कोरिया के संस्थापक थे. इसके बाद उनकी तबीयत खराब होने और कार्यक्रम में उपस्थित नहीं रहने के कारण अगले शासक को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं.

किम यो जोंग ले सकती हैं किम जोंग उन की जगह
किम जोंग उन का सबसे बडे बेटे का जन्‍म 2010 में हुआ था. वह नाबालिग होने के कारण सत्‍ता नहीं संभाल सकता है. ऐसे में 31 वर्षीय उनकी छोटी बहन किम यो जोंग (Kim Yo-Jong) को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वह इस समय चीफ ऑफ स्‍टाफ की जिम्‍मेदारी भी संभाल रही हैं. वह उत्‍तर कोरिया के सत्‍तारूढ दल वर्कर्स पार्टी में किम परिवार की सक्रिय सदस्‍य भी हैं.



किम जोंगे उन के बाद उनकी छोटी बहन किम यो जोंग उत्‍तर कोरिया की राजनीति में काफी सक्रिय हैं.




किम यो जोंग भाई किम जोंगे उन के साथ कई अहम सम्‍मेलनों और बैठकों में भी शामिल रही थीं. पिछले सप्‍ताह ही उन्‍होंने पहली बार सार्वजनिक तौर पर कोई बयान दिया था. तब वह वर्कर्स पार्टी की सबसे ताकतवर पोलितब्‍यूरो कमेटी में शामिल की गई थीं. हालांकि, उत्‍तर कोरिया के सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि वह अपनी जगह अच्‍छी तरह से जानती हैं. उनकी जगह अपने भाई के पीछे है ना कि उनकी बगल में.

कोरिया का सिस्‍टम महिलाओं को लेकर है रूढ़िवादी
सरकारी मीडिया के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में जब यो जोंगे भाई किम जोंग उन के साथ चीन में कुछ समय के लिए रुकी थीं, तो उन्‍हें अपने भाई की सिगरेट का ध्‍यान रखने की जिम्‍मेदारी दी गई थी. विशेषज्ञों का कहना है कि उत्‍तर कोरिया के सिस्‍टम में किम यो जोंग की सिर्फ एक खासियत है, वह किम परिवार की सीधी सदस्‍य हैं यानी उनका किम जोंग उन से खून का रिश्‍ता (Paektu Blood Line) है. नॉर्थ कोरिया कुछ मामलों में काफी रूढ़िवादी है. हो सकता है कि वह महिला होने के कारण भाई के बाद शासन की महज केयरटेकर नेता बनकर रह जाएं. इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सियोल की एवा वीमेंस यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्‍टडीज की एसोसिएट प्रोफेसर लीफ एरिक एस्‍ले का कहना है कि नॉर्थ कोरिया का सिस्‍टम बिना किसी बालिग पुरुष उत्‍तराधिकारी के मौजूदा विचारधारा के हिसाब चलते रह पाना नामुमकिन है.

बड़े भाई राजनीति से ज्‍यादा म्‍यूजिक में लेते हैं रुचि
किम जोंग उन के एक बड़े भाई किम जोंग चल (Kim Jong-Chul) भी हैं. हालांकि, उनके सत्‍ता की बागडोर संभालने की कोई उम्‍मीद नहीं है. दरअसल, किम जोंग इल ने उनके बजाय देश के अगले नेता के तौर पर अपने छोटे बेटे किम जोंग उन का चुनाव किया था. उन्‍होंने उन को हमेशा अपने साथ रखा और शासन की बारीकियां सिखाईं. बताया जाता है कि चल राजनीति से ज्‍यादा म्‍यूजिक में रुचि लेते हैं.

किम जोंग उन के बड़े भाई किम जोंग चल (बायें) की रुचि म्‍यूजिक में लेते हैं. ये पुरानी तस्‍वीर लंदन के रॉयल अल्‍बर्ट हॉल के बाहर की है.


नॉर्थ कोरिया के लंदन में पूर्व डिप्‍टी एंबेस्‍डर रहे 'थे योंग हो' के मुताबिक, चल को गिटार बजाने का काफी शौक है. वह उत्‍तर कोरिया में एकांत और सामान्‍य जीवन जीते हैं. योंग फिलहाल दक्षिण कोरिया में रहते हैं. दक्षिण कोरियाई ब्रॉडकास्‍टर केबीएस के मुताबिक, चल को आखिरी बार सिंगापुर में 2011 में हुए एरिक क्‍लैपटन कंसर्ट में देखा गया था. उन की तरह चोल ने भी स्विट्जरलैंड (Switzerland) से पढाई की है.

बेटों की कम उम्र शासक बनने में डालेगी रुकावट
उत्‍तर कोरिया के शासक परिवार के बारे में ज्‍यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं होती है. दुनिया के लिए किम परिवार हमेशा से रहस्‍य बना रहा है. हालांकि, ये जानकारी सार्वजनिक है कि उन्‍होंने पूर्व गायक और चीयरलीडर री सोल जू से 2009 में शादी की थी. दक्षिण कोरियाई इंटेलिजेंस सर्विस का मानना है कि उनके तीन बच्‍चे हैं. इनमें एक बेटे का जन्‍म 2010 में हुआ था. इसके बाद 2013 में एक बेटी हुई और 2017 में फिर एक बच्‍चे ने उनके घर में जन्‍म लिया.

आश्‍चर्यजनक तरीके से उनके परिवार के बारे में 2013 में तब कुछ जानकारी सामने आई, जब अमेरिकी बास्‍केटबॉल स्‍टार डेनिस रोडमैन किम परिवार से मिला. इसके बाद डेनिस ने बताया कि उन अपनी छोटी बेटी के लिए बहुत ही अच्‍छे पिता हैं. ऐसे में किम जोंग उन के बच्‍चों की कम उम्र उनके सीधे शासन की बागडोर संभालने में व्‍यवधान डाल सकती है. हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि नॉर्थ कोरिया का अगला शासक परिवार का ही कोई व्‍यक्ति होगा.

ये भी देखें:

कोरोना वायरस से निपटने में महिला लीडर्स ने किया है सबसे बढ़िया काम, कम हुईं मौतें

कोरोना वायरस संकट के बीच दुनिया पर कैसे हावी हो रहा है चीन, 5 प्‍वाइंट्स में समझें

प्‍लाज्‍मा थेरेपी से कोरोना पॉजिटिव का इलाज करने वाले डॉक्‍टर ने बताया, कैसे काम करती है ये तकनीक

जानें 3 से 5 संदिग्‍धों का सैंपल मिलाकर लैब में क्‍यों किया जा रहा है कोरोना टेस्‍ट, क्‍या हैं फायदे-नुकसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading