लाइव टीवी

लॉकडाउन में ज्यादा खाना क्यों खा रहे हैं लोग, जापानी शब्द Kuchisabishii में छिपा इसका राज

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 8:41 AM IST
लॉकडाउन में ज्यादा खाना क्यों खा रहे हैं लोग, जापानी शब्द Kuchisabishii में छिपा इसका राज
लॉकडाउन के दौरान भूख न होने पर भी क्यों खाना खा रहे हैं लोग?

अगर आपको लॉकडाउन के दौरान भूख न होने के बावजूद कुछ खाते रहने की आदत पड़ गई है और इसका जवाब चाहिए तो जापानी शब्द Kuchisabishii का मतलब समझना होगा.

  • Share this:
क्या आपका ध्यान भी लॉकडाउन के दौरान बार-बार अपने रेफ्रीजरेटर की तरफ जाता है. क्या आपको भी ये सोचकर आश्चर्य हो रहा है कि लॉकडाउन के दौरान भूख न होने के बावजूद कुछ खाते रहने की आदत पड़ गई है? अगर आपको इसका जवाब चाहिए तो जापानी शब्द Kuchisabishii का मतलब समझना चाहिए. इस जापानी शब्द का मतलब होता है lonely mouth या फिर खाली मुंह. यानी आपकी कुछ न कुछ खाते रहने की इच्छा.

द हफिंगटन पोस्ट में प्रकाशित एक स्टोरी के मुताबिक जापान के लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर केविन मार्क्स का कहना है कि जापाना में अक्सर लोग इस शब्द का इस्तेमाल तब करते हैं जब वो बोर होते हैं. और लॉकडाउन के दौरान के लोग अपनी इच्छा से घर के भीतर नहीं हैं. वो दबाव महसूस कर रहे हैं. उन्हें बोरियत महसूस हो रही है. केविन कहते हैं कि मैं अक्सर पॉपकॉर्न खाता हूं. लेकिन लॉकडाउन के दौरान ये कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. मेरी इस आदत के लिए जापानी लोग Kuchisabishii शब्द का इस्तेमाल करेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर




इंग्लैंड में जापानी भाषा की इंस्ट्रक्टर वनिसा विलाबोस कहती हैं कि Kuchisabishii का उच्चारण होता है कू-ची-सा-बि-से यानी इसे हिंदी में कूचीसाबिसे कहा जा सकता है. वनिसा विलाबोस के मुताबिक अंग्रेजी भाषा में इस शब्द का कोई समानार्थी नहीं मौजूद है. वो कहती हैं कि अंग्रेजी का peckish शब्द थोड़ा बहुत इसके आस-पास है. peckish का मतलब होता है भूखा होना. दरअसल Kuchisabishii शब्द का इस्तेमाल जापान में सिगरेट या शराब की इच्छा को लेकर भी किया जा सकता है.



इसी वजह से जापान में इंग्लिश पढ़ाने वाली शेक मात्ज बताती हैं कि ये शब्द सिगरेट छोड़ने वालों के बीच भी बेहद मशहूर है. वो कहती हैं कि जापान में आप लोगों को ये तर्क देते सुन सकते हैं कि सिगरेट छोड़ने की वजह से उन्हें अक्सर मुंह में खालीपन लगता है. यानी Kuchisabishii शब्द सिर्फ भूख से नहीं जुड़ा हुआ है. ये बहुत कुछ कंफर्ट से भी जुड़ा हुआ है.

एक अन्य जापानी टीचर एलेना यू के मुताबिक पारंपरिक जापानी खानों के जरिए भी Kuchisabishii शब्द को समझा जा सकता है. जापान में अगर आप किसी पारंपरिक भोजन करवाने वाले रेस्टोरेंट में गए तो आपको मेन कोर्स से पहले एपेटाइजर दिया जाता है. कुछ स्नैक्स जैसा. यानी जबतक खाना न आ जाए तब तक कुछ खाते रहिए. मुंह चलाते रहिए. इसे आपकी Kuchisabishii फीलिंग कहा जा सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर


कुछ अन्य जापानी शब्द भी हैं जो लॉकडाउन की भावनाओं से मेल खाते हैं
kuchisabishii के अलावा भी कुछ ऐसे जापानी शब्द हैं जो लॉकडाउन की भावनाओं को सटीक तरीके से व्यक्त करते हैं. जैसे एक शब्द है butori यानी मोटापा. जापान में कोरोना butori का इस्तेमाल खूब होता है. गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से घर से बाहर नहीं निकल पा रहे लोगों को मोटापे का डर बेतरह सता रहा है. जापान में कई बार कॉरपोरेट जगत से जुड़े लोग मीटिंग के लिए बार या रेस्टोरेंट में मिलते हैं. इस मीटिंग का मुख्य हिस्सा शराब होती है. कहते हैं ऐसी बैठकों में कई अहम फैसले भी होते हैं. इसे जापानी nomikai कहते हैं. इस वक्त लॉकडाउन की वजह से लोग ऑऩलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ही मीटिंग कर रहे हैं. कई बार इस मीटिंग का स्वरूप nomikai में बदल जाता है.

ये भी पढ़ें :-

कोविड-19: एक से दूसरे राज्य में जा रहे हैं तो ये नियम जानें, वर्ना हो जाएंगे परेशान

क्या हैं अमेरिका की वो रहस्यमयी बॉयो लैब्स, जिन पर चीन और रूस ने उठाए सवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 8:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading