Home /News /knowledge /

तानाशाहों की लव स्टोरीः उत्तर कोरिया के किम जोंग को जब हुआ एक चीयरलीडर से प्यार

तानाशाहों की लव स्टोरीः उत्तर कोरिया के किम जोंग को जब हुआ एक चीयरलीडर से प्यार

किम जोंगे उन और उनकी पत्नी रि सोल, जिसे बेहद खूबसूरत माना जाता है

किम जोंगे उन और उनकी पत्नी रि सोल, जिसे बेहद खूबसूरत माना जाता है

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पहली ही नजर में उस खूबसूरत गायिका को अपना दिल दे दिया था, जिसे देश की सुपरहिट गायिका और आइकन माना जाता था. इसके बाद उनकी मुलाकात उस खूबसूरत गायिका के साथ होने लगी. फिर कैसे हुई किम की शादी इस गायिका से जो एक जमाने में चीयरलीडर भी रह चुकी थी

अधिक पढ़ें ...
उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन का आपरेशन हुआ है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के अनुसार उनकी हालत नाजुक है. किम की लव स्टोरी भी गजब की है. तानाशाह का भी दिल होता है. उसे भी प्यार होता है. जब किम ने पहली बार एक खूबसूरत लड़की को एक आर्केस्ट्रा में गाते देखा तो वह उस पर रीझ गए. उस लड़की को जब उनसे मिलाया गया तो पहली ही नजर में उन्होंने अपना दिल उसको दे दिया. ये लड़की एक जमाने में चीयरलीडर भी थी.

ये लवस्टोरी इसलिए मायने रखती है, क्योंकि किम के पिता और बाबा दोनों ने कई शादियां कीं थीं, उनकी कई रखैल भी थीं लेकिन किम इस मामले में एकदम अलग हैं. उन्होंने केवल एक शादी की है. वर्ष 2009 में उनकी शादी हुई. उसके बाद से किम अपनी खूबसूरत बीवी के साथ लगातार सार्वजनिक प्रोग्राम्स में नजर आते रहे हैं. दोनों की केमेस्ट्री देखकर कई एक्सपर्ट्स ने माना है कि वो दोनों वाकई एक दूसरे से प्यार करते हैं.
नार्थ कोरिया ऐसा देश है, जहां की बहुत ढेर सारी बातें इतनी सीक्रेसी में लिपटी होती हैं कि पता ही नहीं चलता, कुछ ऐसा ही हाल किम जोंग और उस लड़की का है, जिसे जब उन्होंने उत्तर कोरिया के मशहूर आर्कस्ट्रा उनहेसा में गाते देखा तो वो उस पर मुग्ध हो गए थे. बाद में जब उससे मिले तो उसे दिल ही दे दिया. इस लड़की का नाम है रि सोल जू है, जो अब उत्तर कोरिया की पहली महिला हैं. उन दोनों की शादी को 11 साल हो चुके हैं. माना जाता है कि इस शादी से दोनों को तीन बच्चे हैं.

तब किम को उनके पिता शासक के तौर पर तैयार कर रहे थे 
ये वर्ष 2008 से पहले की बात है जब किम प्योंगयांग में अपने पिता के साथ रह रहे थे. वह अपने पिता की चौथी बीवी की संतान थे. लेकिन पिता उनको उत्तर कोरिया में अपनी जगह उत्तराधिकारी के तौर पर तैयार करने लगे थे. इसकी वजह किम उल को पड़ा हार्ट अटैक भी था, जिसके बाद उनको लगने लगा था कि वो अब जिंदा नहीं बचेंगे.

ये भी माना जाता है कि किम वंश के हार्ट अटैक ऐसी वंशानुगत बीमारी है, जो उनकी जान लेती रही है. किम जोंग के पिता ही नहीं बल्कि बाबा की जान की वजह भी हार्टअटैक और ओवरवर्क था.

सार्वजनिक समारोहों में अक्सर किम और सोल साथ नजर आते हैं. तब उनकी आपसी केमिस्ट्री भी देखते ही बनती है


किम और रि सोल की पहली मुलाकात 
जब किम रि सोल से पहली बार मिले तो वो उन्हें ना केवल बेहद खूबसूरत लगीं बल्कि चार्मिंग भी. रि सोल उस समय 22-23 साल की रही होंगी. माना जाता है कि ये मुलाकात वर्ष 2008 या उससे कुछ महीने पहले हुई. चूंकि उत्तर कोरिया में कहीं पत्ता भी खड़कता है तो वहां के तानाशाह को पता चल जाता है, ऐसे में ये कैसे मुमकिन होता कि पिता को अपने बेटे के जीवन में आई इस लड़की के बारे में मालूम नहीं हुआ हो.

रि सोल की पारिवारिक पृष्ठभूमि कैसी 
रि सोल के पिता उत्तर कोरिया में प्रोफेसर थे तो मां गॉयनिक डॉक्टर. ये मध्यम वर्गीय परिवार था. रि सोल ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद चीन में जाकर संगीत की पढ़ाई की थी. हालांकि वो अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में वहां की गतिविधियों में काफी एक्टिव रहती थीं.

कॉलेज के जमाने में रि सोल ने चीयरलीडर के तौर पर एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप में भी शिरकत की थी


तब उन्हें चीयरलीडर के तौर पर चुना गया था
इसी के चलते जब दक्षिण कोरिया में वर्ष 2005 में होने वाली एशियन एथेलेटिक चैंपियनशिप के लिए उत्तर कोरिया में चीयरलीडर्स को चुना जा रहा था तो रि सोल का सेलेक्शन इसमें हुआ.
एक चीयरलीडर के तौर पर वो उस चैंपियनशिप में गईं. कुल मिलाकर 90 चीयरलीडर्स संयुक्त कोरियाई टीम का उत्साह बढ़ा रही थीं.

फिर बनीं देश की सुपर सिंगर
वहां से लौटने के बाद वो अपनी पढ़ाई में लग गईं. वो इतना अच्छा गाती थीं कि देश के जाने माने आर्केस्ट्रा ट्रुप में शामिल हो गईं. जिसके प्रोग्राम उत्तर कोरिया के टीवी में तो आते ही हैं बल्कि ये ट्रुप विदेश की यात्राएं करता है. उत्तर कोरिया में अक्सर इसके बड़े प्रोग्राम्स होते हैं.

कहा जाता है कि रि सोल जब इस आर्केस्ट्रा के साथ गाना गाती थीं तो लोग मोहित हो जाते थे. हालांकि अब उनके तमाम पर्फामेंस के रिकॉर्ड और सीडी नष्ट की जा चुकी हैं. कुछ जगह इस तरह की रिपोर्ट्स आईं कि रि सोल शादी से पहले नॉर्थ कोरिया टीवी की सुपरहिट सिंगर और आइकन थीं. उनके गाने हिट देशभर में हिट थे.

और प्यार पंख लगाकर उड़ने लगा
किम को जब वो पसंद आईं तो निश्चित तौर पर रि सोल पर जब ये बात जाहिर हुई होगी तो उन्होंने खुद भी प्यार के रास्ते पर कदम आगे बढाए होंगे, क्योंकि किम उत्तर कोरिया के होने वाले शासक जो थे. दोनों के बीच जब मुलाकातें होने लगी होंगी, तब निश्चित तौर पर इसकी जानकारी उनके पिता को मिली होगी. हालांकि ऐसा लगता है कि किम के पिता ने इस प्यार पर तुरंत मुहर नहीं लगाई होगी. उन्होंने उसके बारे में जासूसी भी कराई होगी.

चीन के दौरे पर किम और सोल, जिसके कुछ समय बाद उत्तर कोरिया ने उन्हें फर्स्ट लेडी के तौर पर संबोधित करना शुरू कर दिया


क्या शादी में आई थी कोई रुकावट 
फिर उन्हें ये सुबहा तो रहा ही होगा कि साधारण मध्यम वर्गीय परिवार की ये लड़की क्या शासक वर्ग परिवार में आने लायक है. शायद वो बेटे की शादी अपने देश के एलीट परिवार से कराना चाहते थे लेकिन किम की जिद को अनदेखा करना उनके लिए आसान नहीं रहा होगा, क्योंकि अपनी इसी बेटे को वो गद्दी के लिए सबसे काबिल मानते थे.
रि सोल के पक्ष में एक बात जरूर थी कि उसके एक नजदीकी रिश्तेदार उत्तर कोरिया एयरफोर्स में जनरल ही नहीं बल्कि किम जोंग के पिता के निकटतम सहयोगी थे. शादी के पहले रि सोल को वो तौर तरीके सिखाए जाने जरूरी थे, जो शासक परिवार का अंग होने के लिए जरूरी थे. रि सोल को छह महीने तक महल में रहने और उसके तौर तरीके सिखाने के लिए ट्रेनिंग दी गई.

कब हुई शादी 
वर्ष 2009 में किम जोंग और रि सोल की शादी हो गई. एक साल बाद ही उन्हें पहला बेटा हुआ. फिर वर्ष 2012 में दूसरा. वर्ष 2011 में जब किम के पिता का निधन हुआ तो वो सत्ता पर काबिज हो गए. इसके बाद रि सोल उनके साथ अक्सर उत्तर कोरिया के सार्वजनिक प्रोग्राम्स में नजर आने लगीं. ये जोड़ा एक खूबसूरत जोड़ा था. इससे पहले तक कभी ना तो किम के पिता और ना ही बाबा अपनी पत्नियों के साथ सार्वजनिक तौर पर सामने आते थे.

बीवी को खासी तवज्जो देते हैं किम
इससे ही जाहिर था कि किम जोंग किस कदर अपनी बीवी को ना केवल तवज्जो देते हैं बल्कि उसके प्रभाव में भी रहते हैं. दो साल पहले भी जब वो अपनी बीवी के साथ चीन के दौरे पर पहुंचे, तो ये जाहिर हो गया कि किम के लिए उनकी बीवी बहुत खास हैं. इसी दौरे में पहली बार पूरी दुनिया ने किम की बीवी को देखा. तब दुनियाभर में रि सोल की खूबसूरती के चर्चे होने लगे. जो भी सेलिब्रिटी किम की मेहमान बनकर उत्तर कोरिया आईं, उन्होंने भी लौटकर रि सोल की तारीफ की और कहा कि दोनों एक दूसरे से खासा प्यार करते हैं.

ग्लैमरस और फैशनेबल हैं रि सोल
रि सोल जू फैशनबल हैं. युवा हैं, ग्लैमरस हैं, हमेशा बढ़िया तरीके से ड्रेस में रहने वाली महिला मानी जाती हैं. हालांकि वो ज्यादातर उत्तर कोरिया की पारंपरिक पोशाक पहनती हैं. पति पर उनका किस कदर असर है. इसका अंदाज एक बात से हो सकता है. कुछ साल पहले किम ने देश में एक शानदार एम्यूजमेंट पार्क बनाने का आदेश दिया. उनका मानना था कि ये इतना बेहतरीन होना चाहिए कि आने वाली पीढ़ियां इसे याद रखें.

जब इसका उद्घाटन था तो किम ने कई विदेशी राजनयिकों और मेहमानों को आमंत्रित किया.
उद्घाटन के मौके पर एक बड़े झूले ने काम करना बंद कर दिया. तमाम कोशिश के बाद भी शुरू नहीं हुआ. किम आपे से बाहर हो गए. उनका गुस्सा देखकर लगने लगा कि आज तो कई लोगों को मौत की सजा होने ही वाली है. तभी रि सोल उनके पास गईं. आराम से कुछ देर तक कुछ समझाया. किम शांत हो गए.किसी को कुछ नहीं हुआ. ये भी कहा जाता है कि ये तानाशाह अपनी पत्नी का बहुत सम्मान तो करता ही है बल्कि फैसलों में भी शामिल करता है.

ये भी पढ़ें
कोविड-19: म्यांमार के इस छोटे से बाजार से क्या सीख सकता है भारत?
जानें रैपिड एंटीबॉडी टेस्‍ट का पूरा प्रोसेस और कितनी देर में आता है रिजल्‍ट
चांसलर एंगेला मर्केल वैज्ञानिक हैं, क्या इस वजह से जंग जीत रहा है जर्मनी

Tags: Kim Jong II, Kim Jong Un, Love Stories, Love Story, North Korea

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर