Home /News /knowledge /

तानाशाहों की प्रेम कहानीः ईदी अमीन को स्टेज पर डांस करती लड़की पसंद आ गई, फिर क्या हुआ..

तानाशाहों की प्रेम कहानीः ईदी अमीन को स्टेज पर डांस करती लड़की पसंद आ गई, फिर क्या हुआ..

अपनी पांचवीं शादी के दौरान नई नवेली बीवी सराह क्योलाबा के साथ ईदी अमीन

अपनी पांचवीं शादी के दौरान नई नवेली बीवी सराह क्योलाबा के साथ ईदी अमीन

तानाशाहों की प्रेम कहानियां भी विचित्र होती हैं. कुछ दिल दे देते हैं तो कुछ दिल के लिए सबकुछ छीन लेते हैं. ऐसा ही हाल युगांडा के कुख्यात तानाशाह दादा ईदी अमीन का था, जिसे जो महिला या लड़की पसंद आ जाती थी तो वो किसी भी हद तक जा सकता था. उसने छह शादियां की थीं लेकिन ना जाने कितने महिलाओं से उसके संबंध जोड़े गए

अधिक पढ़ें ...
युगांडा के तानाशाह दादा ईदी अमीन ने उस 17 साल की लड़की पहली बार स्टेज पर डांस करते हुए देखा था. वो उस पर मोहित हो गया. फिर वो उसको गाहे-बगाहे अपने घर बुलाने लगा. फिर ये मुलाकात रोज होने लगी. वो लड़की किसी और को प्यार करती थी. लेकिन जब ये लड़की ईदी अमीन की पांचवीं बीवी बनी तो उसके प्रेमी का क्या हुआ.

ये जुलाई 1975 का समय था. युगांडा के तत्कालीन राष्ट्रपति अमीन उस दिन साराह क्योलाबा से शादी कर रहा था. वो उसकी पांचवीं बीवी बनने वाली थी. कंपाला सेरेना होटल शानदार जश्न चल रहा था. उस समय वहां पर फलीस्तीन लिब्रेशन आर्गनाइजेशन के नेता यासर अराफात भी मौजूद थे.
उसके बाद क्योलाबा देश में पब्लिक फीगर बन गई. वो अमीन के साथ देश के राष्ट्रीय कार्यक्रमों और स्पोर्टिंग इवेंट्स में नजर आने लगी. लेकिन अमीन की ये शादी एक प्रेम त्रिकोण में उस जाने-माने संगीतकार की बलि ले चुकी थी, जिससे क्योलाबा असल में प्यार करती थी. बाद में उसे अमीन के लोगों ने गायब कर दिया. फिर वो कभी नहीं मिला. माना गया कि उसकी हत्या करके शव को गुपचुप दफना दिया गया.

जो महिला पसंद आ गई, उसको उठवा लेता था
ये प्रेम कहानी भी अजीब ही थी. वैसे तो ईदी अमीन ने जीवन में छह शादियां कीं. उसके ना जाने कितनी महिलाओं के साथ संबंध रहे. जो महिला उसको पसंद आ जाती थी. कहा जाता है कि वो किसी ना किसी तरह उसको उठवा लिया करता था. अक्सर उन खूबसूरत महिलाओं के पतियों को मौत के मुंह में सुला दिया जाता था या जेल में सलाखों के पीछे पहुंचा दिया जाता था.

दादा ईदी अमीन ने छह शादियां कीं. उसके अलावा भी बगैर शादी के भी उसके ना जाने कितनी ही महिलाओं के साथ संबंध रहे


पांचवीं शादी की प्रेम कहानी क्या थी
ईदी अमीन की पांचवीं शादी की प्रेम कहानी के बारे में जानते हैं. 70 के दशक में युगांडा में प्रसिद्ध संगीतकार था जेसी गिटा कासिरिवू. उसके बारे में कहा जाता था कि उसमें गजब की प्रतिभा थी. असल में वो अमीन की पांचवीं बीवी बनी क्योलाबा का असली प्रेमी था. क्योलाबा स्कूल छोड़कर उसके म्युजिक ग्रुप में शामिल हुई. उसके जल्द बाद ही दोनों एक दूसरे से प्रेम करने लगे. गिटा ने अमीन के सामने अपने इस प्यार के लिए खड़े होने का साहस किया था. बाद में युगांडा में बनी एक डाक्युमेंट्री फिल्म में भी गिटा और कयोलाबा की प्रेम कहानी को दिखाया गया.

अमीन उस डांस करती लड़की पर मर मिटा
दरअसल जब ईदी अमीन ने 17 साल की सुंदर किशोरी क्योलाबा को स्टेज पर डांस करते देखा तो वो उस पर मर मिटा. उसने तभी सोच लिया कि वो इस लड़की को अपनी बीवी बनाएगा. इसके बाद उसने अपने लोगों के जरिए उसको बुलाकर मिलना शुरू किया. बाद में तो ये हालत हो गई कि आधे दिन क्योलाबा अमीन के साथ होती थी और फिर बाकी समय गिटा के साथ गुजारती थी.

ईदी अमीन ने को स्टेज पर डांस करती हुई 17 साल की सराह क्योलाबा जब पसंद आ गई तो उसने रास्ते में आने वाले उसके प्रेमी को चुपचाप घर से उठवाया और मरवा दिया


एजेंट्स से इस लड़की पर नजर रखता था
अमीन को अपने खुफिया एजेंट्स के जरिए ये जानकारी लगातार मिलती रहती थी कि क्योलाबा कहां जा रही है. किससे मिल रही है. इसके बाद गिटा को धमकियां मिलनी शुरू हुईं कि वो रास्ते से हट जाए. जब गिटा ने ऐसा करने से इनकार कर दिया तो उसे 04 अगस्त 1974 में गिरफ्तार कर लिया गया. उसे युगांडा की बदनाम रिसर्च ब्यूरो के एजेंट एक वाहन में डालकर उठा ले गए. इसके बाद वो फिर कभी नजर नहीं आया.
हालांकि गिटा के साथी उसे लगातार सलाह दे रहे थे कि उसे क्योलाबा से किनारा कर लेना चाहिए. क्योलाबा ने भी बाद में कभी अपने इस प्रेमी को याद नहीं किया. अमीन से शादी के बाद उसकी जिंदगी बदल चुकी थी. वो देश की महत्वपूर्ण शख्सियत बन गई थी.

लंदन के अस्पताल में हुआ क्योलाबा का निधन
गिटा जैसे प्रतिभाशाली और युगांडा के जाने-माने संगीतकार के गायब होने की खबर कहीं नहीं छपी. यहां तक कि लोकल प्रेस ने भी इस पर चुप्पी साधे रखी
अप्रैल 1979 में युगांडा में अमीन राज खत्म हो गया, तब वो अपने पूरे परिवार के साथ देश छोड़कर भाग निकला.सराह क्योलाबा का निधन लंदन के एक अस्पताल में 11 जून 2015 में कैंसर से हुआ. अमीन इससे पहले ही 2003 में सऊदी अरब में किडनी फेल होने के कारण मर चुका था.

अपनी पांचवीं बीवी सराह क्योलाबा के जन्मदिन पर दूसरी बीवियों के साथ मिलकर केक काटता हुआ ईदी अमीन


छह बीवियां, कई रखैल और 45 बच्चे
ईदी अमीन ने कम से कम छह महिलाओं से विवाह किया. तीन को तलाक दे दिया. माना जाता है कि उसकी सभी बीवियां खूबसूरत थीं. कहा जाता है कि उसने अपनी एक पत्नी की हत्या करा दी तो एक अन्य पत्नी के पूर्व प्रेमी को गायब करा दिया. जब वो लीबिया में निर्वासित हुआ तो उसने आभार स्वरूप मुअम्मर अल-गद्दाफी की बेटी आयशा से शादी की लेकिन बाद में तलाक हो गया. 1993 तक अमीन अपने आखिरी नौ बच्चों और एक पत्नी मामा ए चुमारू के साथ रह रहा था.

माना जाता है कि उसके 30 से 45 बच्चे थे. उसके कुछ बच्चे युगांडा में काफी अच्छी स्थिति और पदों पर हैं. द मॉनिटर के अनुसार, 2003 में अपनी मौत से कुछ महीने पहले ही अमीन ने एक और शादी की थी. ये भी कहा जाता है कि शादी के अलावा उसके कई रखैल भी थीं.

मरने से पहले भी की थी एक शादी
द मॉनिटर के अनुसार, 2003 में अपनी मृत्यु से कुछ माह पहले अमीन ने फिर से एक शादी की थी.

महारानी एलिजाबेथ को भेजा था प्रेम पत्र
1976 के अंत के पास, अमीन ने खुद को "स्कॉटलैंड का बेताज बादशाह" घोषित किया. वो स्कॉटिश किल्ट (एक प्रकार का परिधान) पहन कर मेहमानों और गणमान्य लोगों का स्वागत करने लगा. उसने रानी एलिजाबेथ द्वितीय को लिखा, ​​"मैं चाहता हूं कि आप मेरे लिए स्कॉटलैंड, आयरलैंड तथा वेल्स की यात्राओं का प्रबंध करें ताकि मैं उन क्रांतिकारी आंदोलनों के प्रमुख लोगों से मिलूं जिन्होंने आपके साम्राज्यवादी उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई लड़ी है". कथित रूप से उसने ब्रिटेन की महारानी को ये संदेश भी भेजा, "प्रिय लिज़, यदि तुम असली मर्द के बारे में जानना चाहती हो, तो कंपाला आओ."

युगांडा में एक स्पोर्टिंग इवेंट के दौरान अपनी बीवियों के साथ स्टेडियम में खेल का मजा लेता हुआ ईदी अमीन


जब उसे इंडस्ट्रियल कोर्ट के प्रमुख की प्रेमिका पसंद आ गई
जब अमीन की दिलचस्पी इंडस्ट्रियल कोर्ट के प्रमुख माइकल कबाली कागवा की प्रेमिका हेलेन ओगवांग में जगी तो अमीन के बॉडीगार्ड्स ने उन्हें कंपाला इंटरनेशनल होटल के स्वीमिंग पूल से उठवा कर गोली मार दी. बाद में हेलेन को पेरिस में युगांडा के दूतावास में पोस्ट किया गया, जहाँ से वो भाग निकलीं.

प्रोफेसर की बीवी पसंद आई तो क्या किया
अमीन मेकरेरे विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर विंन्सेंट एमीरू और तोरोरो के रॉक होटल के मैनेजर शेकानबो की पत्नियों के साथ भी सोना चाहते थे. इन दोनों को बाकायदा योजना बना कर मारा गया.

प्रेम संबंधों की गिनती करना मुश्किल
अमीन के इतने प्रेम संबंध थे कि उनकी गिनती करना मुश्किल है. कहा जाता है कि एक समय में उनका कम से कम 30 महिलाओं का हरम हुआ करता था जो पूरे युगांडा में फैला होता था. ये महिलाएं ज़्यादातर होटलों, दफ़्तरों और अस्पतालों में नर्सों के रूप में काम करती थीं.

तख्तापलट कर हथियाई थी सत्ता
ईदी अमीन दादा 1971 से 1979 तक युगांडा का सैन्य नेता एवं राष्ट्रपति था। 1946 में अमीन ब्रिटिश औपनिवेशिक रेजिमेंट किंग्स अफ़्रीकां राइफल्स में शामिल हो गया. 25 जनवरी 1971 के सैन्य तख्तापलट द्वारा मिल्टन ओबोटे को पद से हटाने से पहले वो युगांडा की सेना में मेजर जनरल और कमांडर बन चुका था. बाद में देश का प्रमुख बनने के बाद उसने खुद को फील्ड मार्शल के रूप में पदोन्नत कर लिया.

पांच लाख से ज्यादा लोगों को मारा
अमीन के शासन को मानव अधिकारों के दुरूपयोग, राजनीतिक दमन, जातीय उत्पीड़न, गैर कानूनी हत्याओं, पक्षपात, भ्रष्टाचार और सकल आर्थिक कुप्रबंधन के लिए जाना जाता था. अंतर्राष्ट्रीय प्रेक्षकों और मानव अधिकार समूहों का अनुमान है कि उसके शासन में एक लाख से लेकर पांच लाख लोग मारे गए.

ये भी पढ़ें
जानिए उन लेनिन की प्रेम त्रिकोण की कहानी, जिनका आज जन्मदिन है
जानें बैन के बाद भी दुनियाभर से किम जोंग के पास कैसे पहुंच जाती हैं महंगी कारें
तानाशाहों की लव स्टोरीः उत्तर कोरिया के किम जोंग को जब हुआ एक चीयरलीडर से प्यार
कोविड-19: म्यांमार के इस छोटे से बाजार से क्या सीख सकता है भारत?
जानें रैपिड एंटीबॉडी टेस्‍ट का पूरा प्रोसेस और कितनी देर में आता है रिजल्‍ट
चांसलर एंगेला मर्केल वैज्ञानिक हैं, क्या इस वजह से जंग जीत रहा है जर्मनी

Tags: Africa, Ibnkhabar Love Story, Love Sex aur Dhokha, Love Stories, Love Story

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर