Home /News /knowledge /

कौन है वो चूहा, जिसकी मौत पूरी दुनिया में बन रही हैं सुर्खियां

कौन है वो चूहा, जिसकी मौत पूरी दुनिया में बन रही हैं सुर्खियां

मगावा (Magawa) को हमेशा ही एक हीरो की तरह माना जाता रहा है.(तस्वीर: Twitter/@PDSA_HQ)

मगावा (Magawa) को हमेशा ही एक हीरो की तरह माना जाता रहा है.(तस्वीर: Twitter/@PDSA_HQ)

एक अफ्रीकी चूहा (African Rat) लैंडमाइन्स पहचान करने के खास हुनर की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहा था. मगावा (Magawa) नाम के इस पालतू चूहे ने कंबोडिया (Cambodia) में दर्जनों लैंडमाइन (Landmines) का पता लगाया जिससे उसे यूके की एक वेटनरी चैरिटी से गोल्ड मेडल मिला था. मगावा को इसके लिए खास प्रशिक्षण दिया गया था. हाल ही में उसकी मौत ने उसे एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    लैंडमाइन (Landmines) दुनिया में एक बड़ी समस्या बन जाती हैं जो आमतौर पर लगती नहीं हैं. दुनिया कई इलाकों में सैन्य संघर्ष के दौरान लैंड माइन बिछाई गई, लेकिन एक बार बिछने के बाद उन्हें हटाया नहीं जाता क्योंकि यह बहुत ही मुश्किल काम  होता है. लेकिन कंबोडिया में इन्हें हटाने के लिए एक अफ्रीकी चूहे (African Rat) का इस्तेमाल किया गया था. मगावा (Magawa) नाम के इस चूहे ने लैंडमाइन हटाने में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. रिटायर हो चुके 8 साल के इस चूहे का हाल ही में मौत हो गई जिसकी वजह से एक बार फिर इसका जिक्र हो रहा है.

    खास ट्रेनिंग दी गई थी उसे
    तंजानिया में पैदा हुए मगावा को अपने ही देश में विस्फोटकों की पहचान करने की खास ट्रेनिंग दी गई थी. तीन साल की उम्र में उसे  कंबोडिया के उत्तर पश्चिम में सिएम रीप ले जाया गया था जहां उसने 24 लाख वर्ग फुट के इलाके में 5 साल तक लैंडमाइन की पहाचन करने का काम किया.

    खतरनाक लैंडमाइन का इलाका
    दक्षिणपूर्वी एशिया में स्थित कंबोडिया दुनिया के सबसे खतरनाक लैंडमाइन इलाकों के लिए जाना जाता है. यह विस्फोटक वियतनाम युद्ध और बीसवीं सदी के खूनी गृह युद्ध के दौरान बिछाई गई थीं. लेकिन तबसे इन्हें हटाया नहीं जा सका था और युद्ध खत्म होने के बाद भी कई लोगों की जाने जाती रहती थीं.

    बहादुरी का काम
    मगावा को प्रशिक्षित करने वाले संगठन एपोपो का कहना है कि उसने कुल 71 लैंडमाइन और 38 विस्फोटक सामग्री का पता लगाया था जब वह रिटायर हुआ था. इसके बाद सितंबर 2020 में उसे एक ब्रिटिश चैरिटी ने बहादुरी के लिए गोल्ड मेडल भी दिया था. इस तरह का सम्मान इससे पहले केवल कुत्तों को दिया जाता रहा है.

    African Rat, Landmines, Rats, Cambodia, Gold medal, bravery, PDSA, Gallantry Award, Tanzania,

    मगावा जैसे चूहों (Rats) को विस्फोटकों को पहचानने के लिए खास प्रशिक्षण दिया जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    कैसे हुई उसकी मौत
    अपोपो ने अपने बयान में कहा कि पिछले साल नवबर में ही मगावा ने अपना 8वां जन्मदिन मनाया था और वह अपने जीवन का अंतिम सप्ताह सामान्य रूप से गुजार रहा था, लेकिन वहशांतिपूर्ण रूप से मरने से पहले वह थोड़ा धीमा हो गया था, सोने ज्यादा लगा था और खाने में उसकी दिलचस्पी कम होने लगी थी.

    क्या चींटी खाने से लंबी होती है उम्र, दुनिया में कई जगह खाई जाती चींटियां

    दशकों बाद भी मरते रहे लोग
    कंबोडिया में पिछले काफी समय से सैन्य संघर्ष नहीं देखा है, लेकिन इसके बाद भी लैंडमाइन  दशकों बाद भी लोगों की जान ले रही है. लैंडमाइन एंड क्लास्टर म्यूनिशन मॉनिटर के अनुसार केवल साल 2020 में ही इस देश में 65 लोगों की विस्फोटकों से जान चली गई थी जिसमें 30 प्रतिशत बच्चे शामिल थे.

    African Rat, Landmines, Rats, Cambodia, Gold medal, bravery, PDSA, Gallantry Award, Tanzania,

    आमतौर पर चूहों (Rats) को गंदा और बीमारी फैलाने वाला जीव ही माना जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    जमीन में भी संक्रमण
    इन आकंड़ों के मुताबिक 1979 से अक्टूबर 2019 तक कंबोडिया में इन लैंडमाइन और विस्फोटक अवशेषों के कारण 19 हजार लोग मर चुके हैं और 25 हजार लोग घायल हो चुके हैं.  साल 2020 में कंबोडिया में ही सबसे ज्यादा लैंडमाइन हटाई गई थी. इसके बाद भी उन विस्फोटक उपकरणों के कारण 300 वर्ग मील की जमीन संक्रमित हो गई थी.

    99 साल पहले ईजाद हुए स्वाब की कहानी जो कोविड में आ रहा बहुत काम

    मगावा जैसे चूहे लैंडमाइन को खोजने में प्रशिक्षित किए जाते हैं क्योंकि इनके हलके भार से लैंडमाइन फटती नहीं है जबकि लैंडमाइन के विस्फोटकों को उनकी गंध से वे पहचान लेते हैं जिन्हें खोज पाना इंसान यहां तक कि कुत्तों के लिए भी भारी जोखिम का काम है. जहां चूहे को एक भद्दा और बीमारी पैदा करने वाला जीव माना जाता है, मगावा को हमेशा एक सुपरहीरो की तरह देखा गया.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर