जानिए कौन हैं मनीष महेश्वरी और इन दिनों क्यों चर्चा में हैं वो

ट्विटर इंडिया के एमडी होने के नाते मनीष महेश्वरी (Manish Maheshwari) के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

Twitter India के एमडी मनीष महेश्वरी पर एक वायरल वीडियो के खिलाफ मामले में शिकायत दर्ज की गई है.

  • Share this:
    इन दिनों ट्विटर नियमों के पालन को लेकर सरकार से विवाद को लेकर चर्चा में हैं. लेकिन केवल ट्विटर ही नहीं, ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष महेश्वरी (Manish Maheshwari) भी खासी चर्चा में हैं. यूपी के गाजियाबाद में सोशल मीडिया पर चार लोगों के द्वारा एक व्यक्ति के साथ मारपीट का वीडियो वायरल हुआ था. इसे लेकर बॉलीवुड एक्ट्रैस स्वरा भास्कर सहित कई लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायतदर्ज की घई थी जिसमें मनीष महेश्वरी भी शामिल हैं. मनीष इसी के बाद से सुर्खियों में हैं. इससे पहले भी हाल ही में हुए कांग्रेस टूलकिट मामले में वे चर्चा में रहे चुके हैं.

    कौन हैं मनीष महेश्वरी
    इस मामले में मनीष का नाम आने के बाद से उनके बारे में जानने की कोशिश की जा रही है.  40 वर्षीय मनीष पिछले दो साल ट्विटर इंडिया से जुड़े थे और तब से वे इसी पद पर है. दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक मनीष ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के द व्हार्टन सकूल से एमबीए किया है. वे फ्लिपकार्ट, टेक्स्टवेब, इन्ट्यूइट, मैकेनमजी और पीएनजी जैसे कंपनियों में काम कर चुके हैं. ट्विटर इंडिया से पहले वे न्यूज18 डिजिटल के सीईओ रह चुके हैं.

    क्या है मामला
    वीडियो में चार लोगों को सूफी अब्दुल समद नाम के शख्स के साथ बदसलूकी के साथ मारपीट करते दिखाया जा गया है और उनसे जय श्रीराम का नारा भी लगाने को कहा जा रहा है. यह घटना गाजियाबाद के लोनी इलाके की बताई जा रही है. पुलिस ने इस मामले को किसी भी तरह का साम्प्रदायिक होने से इनकार किया है.  इसी बीच इस वीडियो को लेकर दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है. यह शिकायत मनीष और स्वरा के अलावा पत्रकार आर्फा खानूम शेरवानी और अन्य लोगों के खिलाफदिल्ली के तिलक मार्ग पुलिस स्टेशन में की गई है.

    Twitter India, Manish Maheshwari, New Delhi, Ghaziabad,
    गाजियाबाद में बुजुर्ग के साथ मारपीट के मामले पर पुलिस का कहना है कि यह मामला साम्प्रदायिक नहीं हैं. Photo


    क्या कहा शिकायतकर्ता ने
    शिकायतकर्ता एडवोकेटअमित आचार्य ने अपनी शिकायत में कहा कि स्वरा भास्कर, शेरवानी, और दूसरे लोगों ने नफरत फैलाने का काम किया और इस घटना को साम्प्रदायिक रंग देने की कोशश की है. अमित का कहना है कि ट्वीट उनके निजी विचारों को नहीं बल्कि उनके गलत इरादों को दर्शाते हैं जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने के लिए लोगों को उकसाया जा सके. और इसके लिए मनीष महेश्वरी के खिलाफ भी ट्विटर इंडिया के एमडी के तौर पर शिकायत की है.

    क्यों बदल रही हैं मिलिट्री की वो धुन जो हम सुनते आ रहे हैं हमेशा से

    इसमें मनीष महेश्वरी कैसे
    अमित ने पुलिस में ट्विटर के अन्य लोगों के साथ एमडी मनीष महेश्वरी को भी अपनी शिकायत मे शामिल किया है और उनके खिलाफ आईपीसे की धारा, 153, 153A, 295A , 505 और 120B धाराओं के तहत कार्रवाई करने की मांग की है और इसके साथ ही मनीष पर यह आरोप लगाया है कि उन्होंने इन गलत ट्वीट को हटाने के लिए यह जानते हुए भी कोई कदम नहीं उठाया कि मामले का कोई साम्प्रदायिक कोण नहीं है.

    क्यों हुई मारपीट
    वहीं पुलिस का कहना है कि इस मामले में छह लोगों ने मारपीट की थी. उनके अनुसार अब्दुल समद ताबीज बनाने का काम करता है. उसके दिए ताबीज से उनके परिवार पर उल्टा असर हुआ जिसके चलते उन्होंने समद से मारपीट की थी. पुलिस ने पाया कि इसमामले में जबर्दस्ती नारे लगावाने की कोई घटना नहीं हुई थी. लेकिन वीडियो वायरल कर साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने का मामला जरूर बन गया. जिसमें मनीष महेश्वरी पर भी आरोप लग गए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.