Home /News /knowledge /

many facilities can be avail when you journey by your vehicle on toll highways

अगर आप टोल-वे पर यात्रा कर रहे हैं तो पेट्रोल से लेकर एंबुलेंस तक की मिलती हैं कई सुविधाएं भी

अगर आप टोल हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं तो एंबुलेंस से लेकर पेट्रोल तक की कई सुविधाएं आपको मुश्किल में मिल सकती हैं, (ShutterStock)

अगर आप टोल हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं तो एंबुलेंस से लेकर पेट्रोल तक की कई सुविधाएं आपको मुश्किल में मिल सकती हैं, (ShutterStock)

अब देशभर में टोल-वे का जाल सा बिछ गया है. आप अगर किसी नेशनल हाई-वे से जा रहे हैं. तो रास्ते में टोल प्लाजा से आपके वाहन का गुजरना तय है. क्या आपको मालूम है कि जब आप टोल-वे से यात्रा करते हैं तो आपको कई सुविधाएं भी मिलती हैं, जिसमें कुछ एकदम फ्री होती हैं तो कुछ वाजिब मूल्य पर लेकिन ये सुविधाएं बहुत काम आ सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

अक्सर आप अपने वाहन से जब राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों (National Highway ) पर चलते हैं तो टोल बूथ्स (Toll Booths) से गुजरते समय या तो फास्टटैग से आपकी टोल की राशि कट जाती है या फिर कई जगहों पर तय धनराशि के बदले रसीदें दी जाती हैं. इन दोनों स्थितियों में जबकि आप फास्टटैग से यात्रा कर रहे हों या फिर टोल के बदले आपको प्रिंटेड रसीदें मिल रही हों, उससे आप उस हाईवे पर यात्रा के दौरान कई ऐसी सुविधाएं मिलती हैं, जो आपको मालूम होनी चाहिए.

नेशनल हाईवे पर टोल शुल्क देने के बाद जो खास सुविधाएं मिलती हैं, उनके लिए आपको कुछ हेल्पलाइंस के नंबर जरूर अपने पास रखने चाहिए, ताकि मुश्किल में पड़ने पर आप इनका इस्तेमाल कर पाएं.  नंबर हेल्पलाइन, क्रेन सर्विस, एंबुलेंस सर्विस और पेट्रोल सर्विस के होते हैं.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यात्रा के दौरान टोल शुल्क लेने की एवज में आपको ये सारी सेवाएं भी उपलब्ध कराता है. ये चारों नंबर आपको नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया की साइट http://tis.nhai.gov.in/TollInformation?TollPlazaID=200 पर भी मिल जाएंगे.

अच्छी बात ये है कि ये सभी हेल्पलाइन नंबर तुरंत उठते हैं. तुरंत मदद उपलब्ध कराई जाती है. हमने खुद इन सभी हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया और इन सभी पर हमें त्वरित और पॉजिटिव रिस्पांस मिला.

नेशनल हाइवे अथारिटी टोल के बदले कई तरह की जरूरी सुविधाएं देता है. हेल्पलाइन के नंबर्स नेशनल हाईवे की साइट या टोल प्लाजा पर उपलब्ध हो जाते हैं.

मेडिकल इमरजेंसी नंबर पर काल से 10 मिनट में आती है एंबुलेंस
नेशनल हाईवे पर यात्रा के दौरान अक्सर मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति बन जाती है. यानी आप या आपके साथ यात्रा कर रहे लोग बीमार हो सकते हैं. ऐसे में मेडिकल इमरजेंसी  फोन नंबर पर कॉल करें.

आपके कॉल के 10 मिनट में एम्बुलेंस आ जानी चाहिए. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की एंबुलेंस उपलब्ध कराने वाली हेल्पलाइन का नंबर 8577051000 और 7237999911 है. जब इस नंबर पर बात की गई तो हेल्पलाइन ने बताया कि ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त है. एंबुलेंस तुरंत मौके पर पहुंचती है. अगर हल्की फुल्की चिकित्सा की जरूरत है तो ये तुरंत दी जाती है, अन्यथा एंबुलेंस तुरंत आपको निकटवर्ती अस्पताल या नर्सिंग होम तक पहुंचा देती है.

पूरे देश में नेशनल हाईवे पर यात्रा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत के लिए 1033 और 108 हेल्पलाइन नंबर है. इस पर तुरंत मदद मिलती है

हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत मदद
यदि रास्ते में आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो नेशनल हाईवे अथारिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 .या 108 पर फोन करें. तुरंत मदद मिलेगी. ये सेवा लगातार चौबीस घंटे चलती रहती है. आपका फोन तुरंत एनएचईआई के कॉलसेंटर पर कोई एग्जीक्यूटिव रिसीव करेगा. वो आपकी समस्या का निदान करने की कोशिश करेगा.

अगर रास्ते में पेट्रोल खत्म हो गया तो भी मिलेगी मदद
यदि अचानक किसी कारणवश आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो गया तो चिंता की बात नहीं. आप सड़क के किनारे वाहन खड़ा कर दें. रसीद पर दिए गए हेल्प लाइन नंबर या फिर पेट्रोल नंबर पर फोन करें. आपको जल्द से जल्द 5 या 10 लीटर पेट्रोल या डीजल की आपूर्ति की जाएगी. हां, इस ईंधन की रकम का भुगतान करना होगा. पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999944 है.

अगर यात्रा के दौरान आपके वाहन का तेल खत्म हो गया या कोई खराबी आ गई तो भी इसके लिए फ्री सर्विस है, जो इसके हेल्पलाइन से मिलती है

वाहन खराब होने पर मैकेनिक और टो की भी सुविधा
अगर यात्रा के दौरान कार या वाहन में कोई खराबी आ जाए. ये रुक जाए तो नेशनल हाईवे की एक हेल्पलाइन तुरंत मदद देगी. वो अपने वाहन पर एक मैकेनिक के साथ आपके पास पहुंचेगी. मैकेनिक को लेकर आने की सुविधा तो मुफ्त है लेकिन आपकी कार या वाहन में जो खराबी है, उसका चार्ज जरूर मैकेनिक वसूल करेगा.

अगर समस्या का वहां समाधान नहीं हो सकता तो वाहन को क्रेन उठाकर निकटवर्ती सर्विस सेंटर तक पहुंचा देगी. नेशनल हाइवे अथारिटी का ये हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999955 है.

जब भी आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने वाहन से यात्रा कर रहे हों तो चार हेल्पलाइन नंबर जरूर आपके पास होने चाहिए

ये सभी सेवाएं आपके द्वारा टोल बूथ्स पर किए भुगतान के बदले दी जाती हैं. सभी टोल नाकों पर एंबुलेंस, रिकवरी गाड़ी और सिक्योरिटी टीम रखी जाती है. आमतौर पर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती. लिहाजा हम यात्रा के दौरान तनाव में आ जाते हैं. हमें समझ में नहीं आता कि कैसे और कहां से मदद लें.

ये नंबर हमेशा पास रखें 
नेशनल हाइवे अथारिटी के इन नंबर को जरूर अपने पास रखें. ये नंबर्स इस तरह हैं.
हेल्पलाइन नंबर – 1033,108
क्रेन हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999955
एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999911
पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999944

Tags: FASTag, Highway, Highway toll, Toll plaza

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर