लग्ज़री कारों का दीवाना दुनिया का इकलौता भारतीय, जिसके पास है करोड़ों की बुगाटी

बुगाटी की शिरोन कार

बुगाटी की शिरोन कार

कारों का शौक (Passion for Cars) निराला है. दुनिया में एक भारतीय ऐसा है, जिसके पास महंगी, कीमती (Precious Cars) और लग्ज़री कारें (Luxury Car Brands) हैं, जिन्हें लोग तो मुड़ मुड़कर देखते हैं, लेकिन वो अपने शौक को 'बच्चे को गोद लेने' की तरह बताता है.

  • Share this:
दीवानगी बड़ी चीज़ है. दुनिया के उस इकलौते भारतीय का नाम मयूर श्री (Mayur Shree) है, जिसके गैरेज में फ्रेंच ऑटोमेकर बुगाटी की बेशकीमती कार शिरोन खड़ी हुई है. यही नहीं, अमेरिका के डैलास (Dallas US) में रहने वाले मयूर ने डैलास का वो पहला बाशिंदा होने का भी रिकॉर्ड बनाया, जिनके पास लाखों डॉलर वाली यह कार पहुंची. लेकिन सिर्फ कीमत अदायगी ही नहीं बल्कि शिरोन के लिए मयूर को इंतज़ार के साथ और भी कई प्रक्रियाएं निपटाना पड़ीं. बहरहाल, मयूर का कारों को लेकर जुनून सिर्फ शिरोन तक ही नहीं है. उनका गैरेज देखकर कोई भी दांतों तले उंगलियां दबा सकता है.

आखिर मयूर श्री कौन हैं? यह बताने से पहले आपको बताते हैं कि जिस बुगाटी शिरोन के लिए मयूर फिर चर्चा में हैं, वो इतनी बड़ी बात क्यों है. इस कार की कीमत 3 मिलियन डॉलर यानी 22 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है. दूसरी बात यह कि फ्रेंच कंपनी बुगाटी ने सिर्फ 500 मॉडल ही दुनिया भर में बेचने के लिए तैयारी की है, जिनमें से कुछ जो डिलीवर हो चुके हैं, एक मयूर के घर है. मयूर के कारोबार में बताएंगे, पहले मयूर के कार कलेक्शन के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान मूल के जाहिद कुरैशी, जो अमेरिका में पहले मुस्लिम फेडरल जज होंगे

मयूर के पास कितनी कारें हैं?
दुनिया के जिस महंगे से महंगे कार ब्रांड के बारे में आप सोच सकते हैं या जानते हैं, नाम लीजिए, पूरी संभावना है कि मयूर के गैरेज में उसका कोई न कोई मॉडल खड़ा होगा. चलिए पहेलियां छोड़कर आपको बताते हैं कि मयूर के पास कौन कौन सी कारें हैं. यह जानकारी कारों को लेकर उनकी दीवानगी को साफ तौर पर ज़ाहिर करती है.

luxury car brands, world's best car, costliest car, top luxury car, लग्ज़री कार ब्रांड, टॉप लग्ज़री कार, सबसे महंगी कार, दुनिया की बेस्ट कार
बुगाटी शिरोन के साथ मयूर श्री.


* रॉल्स रॉयस के कुछ मॉडल भारत में दिख सकते हैं, लेकिन Phantom DHC दिखे, दुर्लभ है. मयूर रात को इस कार में अक्सर ड्राइव पर निकलते हैं.



* लैंबरगिनी एवेंटैडर कनवर्टिबल उस कार का नाम है, जिसके फैन्स दुनिया भर में हैं. मयूर के पास यह मॉडल पीले रंग में है.

* बहुत ही कम संख्या में जिसका प्रोडक्शन हुआ, 350 किमी/घंटा की मैक्सिमम स्पीड वाली वो McLaren P1 स्पोर्ट्स कार मयूर के गैरेज में है, जिसे चलाना भी आसान बात नहीं है.

ये भी पढ़ें : जन्मदिन : RSS के संस्थापक हेडगेवार की वो 10 कहानियां, जो भ्रांतियां मिटाती हैं

* मयूर के पास Porsche GT3 RS कार भी है, जिसकी नंबर प्लेट पर उन्हीं का नाम दर्ज है.

* शादी के तोहफे के तौर पर पैरेंट्स ने मयूर को प्रसिद्ध एस्टन मार्टिन DBS Superleggera कार मयूर को दी. यह वही कार है, जिसे जेम्स बॉंड का ब्रांड बताया जाता है.

* मयूर के पास लैंबरगिनी के Aventador के अलावा Urus और Murcielago roadster दो मॉडल और भी हैं.

क्यों खास है यह कार कलेक्शन?

पिछले कुछ सालों में भारत दुनिया के कार मार्केट में तेज़ी से उभरा है. लेकिन अब भी ज़्यादातर कारें मिडिल और यूटिलिटी सेगमेंट की हैं, जो भारत में बड़ी संख्या में बिकती हैं. दुनिया के टॉप लग्ज़री और एक्सक्लूसिव कार ब्रांड्स अब भी भारत में नहीं दिखते. ऐसा ही एक ब्रांड बुगाटी है, जिसकी मौजूदगी भारत में नहीं है.

luxury car brands, world's best car, costliest car, top luxury car, लग्ज़री कार ब्रांड, टॉप लग्ज़री कार, सबसे महंगी कार, दुनिया की बेस्ट कार
अपनी एस्टन मार्टिन के साथ मयूर


मयूर इन मायनों में खास हैं क्योंकि दुनिया में कुछ और भारतीय हैं, जिनके पास बुगाटी की कारें हैं, लेकिन कार टू क्यू की रिपोर्ट के मुताबिक बुगाटी का स्पेशल शिरोन मॉडल सिर्फ मयूर के पास ही है. अब जानिए कि मयूर की पहचान क्या है.

कितने बड़े कारोबारी हैं मयूर?

अमेरिका में रहने वाले मयूर का कारोबार दक्षिण अफ्रीका में काफी फैला हुआ है. डर्बन में भंडार गृहों का नेटवर्क मयूर के परिवार का बिज़नेस है. डैलास न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में मयूर ने बताया कि साउथ अफ्रीका में फ्रूट्स का जितना एक्सपोर्ट होता है, पूरा उनके कोल्ड स्टोरेज वेयरहाउस नेटवर्क से होकर ही जाता है.

ये भी पढ़ें : रूस में दुनिया की पहली एनिमल वैक्सीन रजिस्टर, जानिए कितनी खास है ये खबर

मयूर के मुताबिक साउथ अफ्रीका से अमेरिका शिफ्ट होने के लिए उनके परिवार को अमेरिकी नियमों के मुताबिक EB-5 visa के तहत ग्रीन कार्ड पाने के लिए कम से कम 5 लाख डॉलर का निवेश अमेरिकी बिज़नेस में करना था और जॉब पैदा करने थे. इसके लिए मयूर और उनके परिवार ने अमेरिका के प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट सेक्टर में काफी निवेश किया.

luxury car brands, world's best car, costliest car, top luxury car, लग्ज़री कार ब्रांड, टॉप लग्ज़री कार, सबसे महंगी कार, दुनिया की बेस्ट कार
मयूर के गैरेज में खड़ी कीमती कारों की झलक की तस्वीर कारटूक्यू ने जारी की.


इससे पहले, मयूर के पूर्वज भारत से 1860 के आसपास दक्षिण अफ्रीका गुलामी के करार के तहत पहुंचे थे. मयूर के दादा ने फैक्ट्री कामगार के तौर पर करियर शुरू किया था जबकि उनके पिता ने अफ्रीका में ही कसाईखाने से शुरूआत की थी. अब यह खानदान दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के अमीरों में शुमार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज