लाइव टीवी

किताब का दावा, अलग बेडरूम में सोती हैं ट्रंप की बीवी मेलेनिया

Sanjay Srivastava | News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 9:15 PM IST
किताब का दावा, अलग बेडरूम में सोती हैं ट्रंप की बीवी मेलेनिया
मेलेनिया ट्रंप पर आई नई किताब ने मचाई सनसनी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बीवी मेलेनिया ट्रंप पर आई नई किताब फ्री मेलेनिया ने सनसनी फैला दी है. किताब में कई ऐसे दावे किये गए हैं. जिससे लोग हैरान हैं. ये किताब सीएनएन की रिपोर्टर कैट ब्रेनेट ने लिखी है. इसमें ये भी लिखा गया है कि वो शायद अपने पति से बहुत ज्यादा खुश नहीं. वो कोशिश करती हैं कि उनकी लाइफ की निजता बनी रहे

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 9:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) यूं तो हमेशा ही चर्चा में रहते हैं लेकिन अबकी बार ये बारी उनकी तीसरी बीवी मेलेनिया ट्रंप (First lady Melania Trump) की है. सीएनएन की रिपोर्टर ने अमेरिकी की प्रथम महिला पर "फ्री मेलेनिया" (Free Melania) के नाम से किताब लिखकर उसमें कुछ ऐसी जानकारियां दी हैं कि अमेरिका में सनसनी फैल गई है. किताब में दावा किया गया है कि मेलेनिया की अपने पति से बन नहीं रही, वो व्हाइट हाउस (White House) में अलग बेडरूम में सोती हैं, जिसमें उनके पति का आना नहीं होता.

किताब की लेखिका कैट ब्रेटन हैं. उन्होंने लंबे समय तक व्हाइट हाउस कवर किया. अमेरिका में उनकी गिनती जाने-माने पत्रकारों में होती है. उनके अपने पुख्ता स्रोत हैं. उन्होंने किताब में जो बातें लिखी हैं वो हैरान करने वाली तो हैं लेकिन किताब का दावा है कि इसमें दी गई जानकारियां सच हैं.

किताब में कहा गया है कि वो अपनी पब्लिक छवि और निजता के बीच संघर्ष कर रही हैं. व्हाइट हाउस में आए हुए उन्हें तीन साल हो चुके हैं लेकिन वो अब सबसे रहस्यों में लिपटी हुई, शांत और प्रेस से घबराने वाली फर्स्ट लेडी हैं-कभी वो गर्मजोशी से भरी दिखती हैं तो कभी भावशून्य चेहरे के साथ.

उनका पति ऐसा शख्स है जो शायद ही कभी रिपोर्टर्स के सामने चुप रहता हो और उसकी कोई सुबह बगैर कोई ट्वीट किये गुजरती हो लेकिन इससे अलग मेलेनिया सबसे विरक्त, व्हाइट हाउस में फंसी हुई लगती हैं.

हालांकि उन्होंने ये दिखाया है कि किस तरह सुर्खियों में रहना है. वो आमतौर पर चुप्पी को बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करती हैं. इस मामले में वो अपने पति डोनल्ड से एकदम अलग हैं, जो शायद अमेरिकी इतिहास के सबसे विवादास्पद राष्ट्रपति हैं और अक्सर प्राइवेट होने की हद लांघते हुए उसे पब्लिक कर देते हैं.


व्हाइट हाउस में अलग बेडरूम में सोते हैं मियां-बीवी
Loading...

इस किताब में कहा गया है कि व्हाइट हाउस में उनका अलग बेडरूम है. मियां-बीवी अलग अलग बेडरूम में सोते हैं. कई स्रोतों ने इस बात की तसदीक की है कि ट्रंप और मेलेनिया अलग-अलग बेडरूम में सोते हैं. मेलेनिया के पास तीसरी मंजिल पर अपना दो कमरों का लंबा-चौड़ा सूइट है. ये व्हाइट हाउस में मेलेनिया का ऐसा हिस्सा है, जो केवल उनका प्राइवेट है.

वो इस तरह के कपड़े भी पहनती हैं, जो अक्सर मौकों के मूड के हिसाब से सही नहीं होते. जो जाहिर करते हैं कि वो ये दिखाती हैं कि किसी की परवाह नहीं करतीं लेकिन कपड़ों के रंग ये अहसास भी देते हैं कि वो खुश नहीं हैं.

उनके पास कितनी पॉवर है
ऐसा लगता है कि मेलेनिया ट्रंप खासी पॉवरफुल महिला हैं और पति पर उनका खासा प्रभाव है. पिछले साल डोनल्ड ट्रंप को अपने नेशनल सेक्यूरिटी एडवाइजर मीरा रिकार्डेल को निकालना पड़ा, क्योंकि वो फर्स्ट लेडी के स्टॉफ से अफ्रीका दौर के समय उलझ गया था.

मेलेनिया ने उन्हें तुरंत व्हाइट हाउस से निकाल बाहर करने की मांग की. शायद ट्रंप ऐसा नहीं करना चाहते थे. उन्होंने इस पर जब कोई कार्रवाई नहीं की तो फर्स्ट लेडी ने एक बयान दे डाला, व्हाइट हाउस में कुछ लोग ऐसे हैं जो फर्स्ट लेडी की इज्जत नहीं करते. अगले ही दिन रिकार्डेल को बाहर का रास्ता देखना पड़ा. मेलेनिया ने अपनी पॉवर दिखा दी.

जब व्हाइट हाउस का एक सीनियर सेक्यूरिटी एडवाइजर मेलेनिया के स्टॉफ से उलझा तो उसे इसकी कीमत नौकरी गंवाकर चुकानी पड़ी. उन्हें बहुत ताकतवर फर्स्ट लेडी माना जाता है


किताब के अनुसार वो अक्सर पति के फैसलों को प्रभावित करती हैं-चाहे वो सियासी और स्टॉफ प्रबंधन से संबंधित. वो अक्सर अपनी राय सामने रखती हैं. कई बार दिन में वो एक बार से ज्यादा पति से टेलीफोन से बात करती हैं.

इवांका से कैसे रिश्ते
माना जाता है कि इस समय व्हाइट हाउस में दो फर्स्ट लेडी हैं. एक मेलेनिया खुद और दूसरी ट्रंप की बेटी इवांका, जो अक्सर पिता के साथ दौरों में रहती हैं और महत्वपूर्ण अतिथियों के साथ मुलाकात में वो भी हिस्सा होती हैं. किताब के अनुसार, प्रत्यक्ष तौर पर दोनों में अच्छे संबंध हैं. दोनों एक दूसरे के साथ बेहतर दिखने की कोशिश करती हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है. तमाम चीजों को लेकर अंदरूनी तौर पर उनमें खींचातानी चलती रहती है.

सार्वजनिक तौर पर भी दिखता है सब ठीक नहीं 
सार्वजनिक जीवन में ट्रंप और मिलेनिया की जो बांडिंग सामने आई है, उससे लोगों को लगता है कि उनके बीच सबकुछ ठीक नहीं है. अप्रवासियों के मामले में भी वो ट्रंप के बिल्कुल खिलाफ खड़ी नजर आईं.

ऊपर से ऐसा लगता है कि उनके रिश्ते ट्रंप की बेटी इवांका से ठीक हैं लेकिन अंदरखाने ऐसा है नहीं. दोनों में खींचाकसी चलती रहती है


मिलेनिया सार्वजनिक तौर पर कभी उनका हाथ नहीं पकड़तीं. आमतौर पर उनका चेहरा शुष्क बना रहता है. कई बार ये भी देखा गया कि ट्रंप उन्हें छोड़कर आगे बढ़ गए और वो पीछे रह गईं. व्हाइट हाउस भी वो पांच महीने तक नहीं आईं. उसके बाद वो यहां शिफ्ट हुईं.

कैसे हुई थी पहली मुलाकात 
ये 1990 की बात है, जब छह फीट लंबी और छरहरी मेलेनिया न्यूयॉर्क आईं थीं. वो पेरिस और मिलान के मशहूर फैशन जगत में एक मॉडल के तौर पर धूम मचा चुकी थीं. न्यूयॉर्क की एक पार्टी में जब वो एंजॉय कर रही थीं, तभी एक शख्स उनके सामने आकर खड़ा हो गया. वो उनसे बात करना चाहता था. मेलेनिया ने महसूस किया कि इस शख्स की रुचि उनसे फ्लर्ट करने में ज्यादा है. पांच मिनट के परिचय में ही उसने टेलीफोन नंबर भी मांग लिया. इस शख्स को न्यूयॉर्क के सर्किल में रसूखदार लेकिन वूमनाइजर के तौर पर जाना जाता है. वो शख्स थे डोनाल्ड ट्रंप.

वो अपनी दो बीवियों को तलाक दे चुके थे. उनकी पूर्व बीवियों की शिकायत थी कि ये शख्स भरोसे लायक नहीं है. जब वो पहली बार मेलेनिया से मिले तो उन्होंने उन्हें शानदार मॉडलिंग करियर का सपना दिखाया.

1990 के आसपास ट्रंप और मेलेनिया ने डेट करना शुरू किया. वो करीब आए लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि उनमें ब्रेकअप हो गया


वो ट्रंप को प्ले बॉय मानती थीं
प्रसिद्ध मैगजीन "जीक्यू" में मेलेनिया की एक फ्रेंड ने बताया कि शुरू में डेटिंग के बाद भी वह ट्रंप पर कतई भरोसा नहीं करती थीं. उनके दिलोदिमाग में ट्रंप की छवि एक प्लबॉय की ही बनी रहती थी. 1999 में उनमें अंतरंग संबंध तो बने लेकिन फिर जल्दी ही ब्रेकअप भी हो गया.

हालांकि कुछ ही महीने बाद दोनों फिर साथ दिखने लगे. अबकी बार दोनों की डेटिंग पांच साल से कुछ ज्यादा चली. तब एक दिन ट्रंप ने 1.5 मिलियन डॉलर की हीरे की बेशकीमती अंगूठी मिलेनिया की अंगुलियों में पहनाते हुए शादी के लिए प्रोपोज किया.

शादी से पहले ट्रंप कराते हैं ये कांट्रैक्ट
ट्रंप से शादी से पहले मेलेनिया को भी वही करना पड़ा, जो ट्रंप की दोनों पूर्व पत्नियों ने किया था. शादी से पहले ही उन्हें ऐसे करार पर साइन करना पड़ा था, जिसमें ये लिखा था कि अगर उनका तलाक होता है तो वो ट्रंप की संपत्ति में कोई हिस्सा नहीं मांगेंगी. मिलेनिया ने भी ऐसा ही किया. 22 जनवरी 2005 को उनकी शादी हो गई. इस शादी से एक बेटा है बैरन ट्रंप.

ये भी पढ़ें
क्यों सुभाष चंद्र बोस का परिवार चाहता है जापान में रखी उनकी अस्थियों का DNA टेस्ट
क्या होती है ज़ीरो FIR, पुलिस इसे दर्ज करने से क्यों मना नहीं कर सकती
अयोध्या केस: राजीव धवन को जमीयत ने क्यों हटाया, गुस्से में फाड़ा था राम मंदिर का नक्शा
क्या होता है क्रीमी लेयर, जिसकी बंदिशों के खिलाफ खड़ा है SC/ST समुदाय
खिरी दिनों में ध्यानचंद के पास ना ज्यादा पैसे थे और ना खुशी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 8:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...