Home /News /knowledge /

वो देश, जहां सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र 12 साल है

वो देश, जहां सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र 12 साल है

नाइजीरिया और फिलीपींस में सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र क्रमशः 11 और 12 साल है-  सांकेतिक फोटो

नाइजीरिया और फिलीपींस में सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र क्रमशः 11 और 12 साल है- सांकेतिक फोटो

नाइजीरिया और फिलीपींस (Nigeria and Philippines) में सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र क्रमशः 11 और 12 साल है. अब जाकर फिलीपींस में इसे बदलने के लिए कानून की बात चली.

    दुनियाभर में सहमति से यौन संबंधों की उम्र अलग-अलग है. अगर कोई वयस्क तयशुदा उम्र से पहले किसी के साथ संबंध बनाता है, तो उसपर कार्रवाई होती है. वहीं फिलीपींस इस मामले में सबसे अलग है. वहां यौन संबंधों के लिए सहमति की उम्र महज 12 साल रखी गई है. बाल अपराधों के बदनाम फिलीपींस अब जाकर इस उम्र को बढ़ाने की बात सोच रहा है.

    फिलीपींस में यौन संबंधों के लिए सहमति की उम्र पर बवाल तब मचा, जब लगभग 11 साल की एक बच्ची की संबंध बनाने के दौरान हुए जख्मों से मौत हो गई. स्ट्रीट पर बाल वेश्यावृति से जुड़ चुकी इस बच्ची से संबंध बनाने वाले ऑस्ट्रि्यन डॉक्टर ने अपने पक्ष में तर्क दिया कि बच्ची ने खुद को 12 साल का बताया था. मानवाधिकार संस्थाओं के शोर करने पर हालांकि डॉक्टर को देश से निकाल दिया गया लेकिन उम्र में कोई बदलाव तब भी नहीं हुआ.

    ये भी पढ़ें: कौन हैं अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के आर्किटेक्ट प्रोफेसर अख्तर?

    ज्यादातर देशों में ये मामला आता तो इतनी छोटी बच्ची से संबंध बनाना रेप की श्रेणी में आता और डॉक्टर को सजा मिलती लेकिन फिलीपींस में ऐसा कुछ नहीं हुआ. नाइजीरिया इस देश से भी एक कदम आगे है, जहां सहमति से संबंध की आयुसीमा केवल 11 साल रखी गई है. बता दें कि दोनों ही देश आर्थिक तौर पर कमजोर देशों में आते हैं. फिलीपींस में पर्यटन आय का मुख्य जरिया है. और ऐसे में वहां का कानून लगभग जान-बूझकर ही आपराधिक मनोवृ्ति वाले सैलानियों को उम्र के बहाने यौन शोषण की छूट देता रहा है.

    बाल अपराधों के बदनाम फिलीपींस अब जाकर इस उम्र को बढ़ाने की बात सोच रहा है


    डॉक्टर से संबंध बनाने के दौरान बच्ची की मौत साल 1987 में हुई. इसके बाद से हजारों-हजार बच्चियां संक्रमण या जख्मों से नहीं रहीं. कम उम्र में गर्भवती होने और प्रसव के दौरान भी फिलीपींस में मौतें आम हैं. हालांकि अब जाकर वहां की सरकार कानून में संशोधन करने जा रही है. यौन संबंधों के लिए सहमति की उम्र 12 से बढ़ाकर 16 की जाने की बात हो रही है.

    ये भी पढ़ें: क्या चंद्रमा से China अपने साथ एलियन वायरस लेकर आया है? 

    बाल अधिकारों पर काम करने वाली इंटरनेशनल संस्थाओं के दबाव के बीच ये होने वाला है. इसके तहत ऐसा कानून बनेगा कि 16 साल से कम उम्र के बच्चे के साथ संबंध रेप की श्रेणी में आएगा और दोषी को 40 साल की सजा होगी. कोई भी ये तर्क नहीं दे सकेगा कि बच्चे की सहमति से संबंध बना.

    ये भी पढ़ें: करगिल युद्ध के दौरान PM वाजपेयी ने कई बार की शरीफ से बात, किताब में सनसनीखेज दावा

    कानून में एक नियम भी होगा, जिसे स्वीटहार्ट क्लॉज नाम दिया गया है. अगर यौन संबंध बनाने वाले दो लोगों के बीच उम्र का खास अंतर न हो, यानी दोनों लगभग बराबर हों तो ऐसे में दोनों में से किसी को सजा नहीं होगी, बल्कि इसे जैविक आकर्षण माना जाएगा. हालांकि तब ऐसा हो सकता है कि बच्चों को बाल सुधार गृह जैसी किसी संस्था में भेजा जाए.

    कानून में एक नियम भी होगा, जिसे स्वीटहार्ट क्लॉज नाम दिया गया है- सांकेतिक फोटो (pixabay)


    बता दें कि फिलहाल फिलीपींस किशोरावस्था में गर्भधारण के मामले में दक्षिण-पूर्व एशिया में सबसे आगे है. यहां इसी कानून के कारण बच्चियां 13-14 साल की उम्र में मां बन रही हैं. साल 2017 में फिलीपींस स्टेटिस्टिक अथॉरिटी ने बताया कि देश में रोज टीनएज मांएं ही 538 बच्चों को जन्म दे रही हैं. इन भयावह हालातों के बीच यौन संबंधों के लिए सहमति की उम्र बदलने पर जल्दी ही संसद में मतदान होने जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: Explained: क्यों महिलाओं को नौकरी पर रखने के कारण पेरिस पर लगा जुर्माना? 

    सभी देशों में सहमति से यौन संबंध बनाने की उम्र अलग-अलग है. नाइजीरिया में ये 11 साल और फिलीपींस में फिलहाल 12 साल है, जिसपर काफी विवाद हो रहा है. भारत में ये उम्र 18 साल है, हालांकि बीच-बीच में इसे कम या ज्यादा करने की बात होती रही है. सहमति से सेक्स की उम्र अमेरिका के सभी स्टेट्‍स में अलग-अलग है, लेकिन ये 16 से 18 के बीच है. जर्मनी में सहमति से सेक्स की उम्र 14 साल है लेकिन संबंध बनाने वाले दोनों पक्षों में उम्र का ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए, वरना ये रेप की श्रेणी में आता है. इटली में सहमति से संबंध बनाने की उम्र 14 साल है लेकिन यहां भी वही नियम लागू होता है कि अगर दूसरा पक्ष उम्र में बड़ा हो तो उसे रेप की सजा मिलेगी.

    Tags: Child sexual abuse, Nigeria, Philippines, Violence against Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर