अपना शहर चुनें

States

तो क्या सांता Coca-Cola के दिमाग की उपज हैं? जानिए, सांता और कोक का कनेक्शन

क्या सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोकाकोला ने सांता क्लॉज को अपने किसी कारोबारी फायदे के लिए तैयार किया था- सांकेतिक फोटो (pixabay)
क्या सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोकाकोला ने सांता क्लॉज को अपने किसी कारोबारी फायदे के लिए तैयार किया था- सांकेतिक फोटो (pixabay)

हर साल की तरह एक बार फिर से ये बात उठ खड़ी हुई कि क्या सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोकाकोला ने सांता क्लॉज को अपने किसी कारोबारी फायदे के लिए तैयार किया था. गौर से देखें तो कोकाकोला के नाम और सांता के कपड़ों में बिल्कुल एक-से लाल-सफेद रंग दिखते हैं. कोक हालांकि इस बात से इनकार करता है कि उसका सांता से कोई कनेक्शन है. तब क्या वजह है जो बार-बार दोनों का नाम जुड़ जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2020, 1:10 PM IST
  • Share this:
कोरोना के कहर के बीच क्रिसमस की धूम आज हर तरफ है. इस बीच हर साल की तरह एक बार फिर से ये बात उठ खड़ी हुई कि क्या सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोकाकोला ने सांता क्लॉज को अपने किसी कारोबारी फायदे के लिए तैयार किया था. गौर से देखें तो कोकाकोला के नाम और सांता के कपड़ों में बिल्कुल एक-से लाल-सफेद रंग दिखते हैं. कोक हालांकि इस बात से इनकार करता है कि उसका सांता से कोई कनेक्शन है. तब क्या वजह है जो बार-बार दोनों का नाम जुड़ जाता है.

सांता क्लॉज की इमेज असल में संत निकोलस से प्रेरित है. संत निकोलस का जन्म तीसरी सदी में जीसस की मौत के 280 साल बाद तुर्किस्तान के मायरा में हुआ. काफी रईस परिवार से ताल्लुक रखने वाले निकोलस को हमेशा से ही दूसरों की मदद करना अच्छा लगता था. माना जाता है कि वो आधी रात में ही सोते हुए जरूरतमंदों की मदद करते थे ताकि कोई उन्हें पहचान न सके. इस बारे में तरह -तरह के किस्से भरे हुए हैं, जो बताते हैं कि कैसे संत निकोलस लोगों की मदद करते थे.

Santa Claus
सांता क्लॉज की इमेज असल में संत निकोलस से प्रेरित है- सांकेतिक फोटो (pixabay)




सांता का आज का जो प्रचलित नाम है वह इन्हीं संत निकोलस के डच नाम सिंटर क्लास से आया, जो बाद में बदलते-बदलते सांता क्लॉज बन गया. सांता का क्रिसमस से कोई सीधा संबंध नहीं था लेकिन वो क्रिसमस से जुड़ गए और जल्द ही उनकी एक तस्वीर भी क्रिएट कर दी गई. द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक सांता के विजुअल 18वीं सदी की शुरुआत से ही देखे जाने लगे थे. तब उन्हें कपड़ों की छाल पहने हुए दिखाया जाता था.
ये भी पढ़ें: Explained: क्या कारण है जो बार-बार ईरान और अमेरिका भिड़ते रहते हैं?

वक्त के साथ इमेज बदलने लगी लेकिन इसका जो वर्तमान स्वरूप है, उसमें बड़ा हाथ कार्टूनिस्ट थॉमस नेस्ट का रहा. आमतौर पर राजनैतिक कार्टून बनाने वाले इस कलाकार ने सांता की तस्वीर बनाने पर हामी भरी और संत निकोलस के ही चरित्र के आधार पर साल 1863 में सांता का इलस्ट्रेशन हार्पर्स वीकली (Harper's Weekly) के लिए तैयार किया. तस्वीर में ये एक नाटे कद का शख्स था, जिसने भूरे रंग का कोट पहना हुआ था.

ये भी पढ़ें: कौन हैं मैकेंजी स्कॉट, जो कोरोना काल में बनीं दुनिया की सबसे बड़ी दानवीर  

अब आती है कोकाकोला के सांता कनेक्शन की बात. तो हुआ ये कि अगले 30 सालों तक सांता का यही रूप चलन में रहा. लेकिन साल 1920 में कोक कंपनी ने क्रिसमस पर अपने विज्ञापन देने शुरू किए. विज्ञापन में उदास दिखने वाले सांता क्रिसमस के हिसाब से सही नहीं लगते थे, लिहाजा कोक ने सांता का अवतार बदलने की ठानी.

Santa Claus
कोक के कलाकार फ्रेड माइजेन ने सांता को लाल कपड़ों में कोक पीते हुए दिखाया- सांकेतिक फोटो (pxhere)


साल 1930 में कोक के कलाकार फ्रेड माइजेन ने सांता को लाल कपड़ों में कोक पीते हुए दिखाया. इसके बाद कंपनी ने सांता को हॉलीडे की तासीर के मुताबिक और संत निकोलस की दानी प्रवृत्ति से मिलता हुआ यानी असल के करीब चित्र बनवाने की बात की. इसके लिए मिशिगन से Haddon Sundblom नाम का कलाकार आया. उसने सांता पर लिखी कविताएं पढ़ीं और उनके बारे में पढ़ने के बाद तय किया ये संत निकोलस काफी हंसोड़ और जिंदादिल रहे होंगे.

ये भी पढ़ें: Explained: कैसा दिखता है Coronavirus का नया रूप और कितना घातक है? जानिए सबकुछ  

इस तरह के चरित्र को काले-भूरे रंग की बजाए लाल रंग से दिखाना सही लगा. तो बस सांता की तस्वीर बननी शुरू हुई और तैयार हुआ, वो सांता जो हम आज हर जगह देखते हैं. Sundblom की बनाई तस्वीर वैसे कोक के एक विज्ञापन के लिए थी. “Thirst knows no season” नाम के इस विज्ञापन में सांता कोक पी रहे थे. ये तस्वीर न्यू यॉर्कर से लेकर लगभग सारे बड़े अखबारों और पत्रिकाओं में छपी.

ये भी पढ़ें: अटल जयंती: जब नेहरू ने अटल का परिचय देते हुए उन्हें देश का भावी प्रधानमंत्री कहा था

इसके बाद सांता का पुराना रूप गायब हो गया और कहीं से ये बात उठ गई कि सांता को कोकाकोला ने ही बनाया है. हालांकि ये बात आधा सच- आधा झूठ है. सांता कोक के काफी पहले से थे. बस हुआ ये कि सांता के मौजूदा स्वरूप में कोक का भी हाथ है. कोक ने बात बढ़ने के बाद खुद अपने आधिकारिक ब्लॉग में इस बात का खुलासा किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज