भारत में ठीक हो चुके हैं एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित, रिकवरी रेट 47.89 फीसदी

भारत में ठीक हो चुके हैं एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित, रिकवरी रेट 47.89 फीसदी
देश में अब तक दो लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस की सपेट में आ चुके हैं. इनमें एक लाख से ज्‍यादा लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं.

भारत में अब तक दो लाख से ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, अब तक 1,04,628 लोग इलाज के बाद ठीक (Recovery Rate) भी हो चुके हैं. इस समय 1,07,705 लोगों का इलाज चल रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के मामलों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है. अब तक देश में संक्रमण के कुल 2,18,437 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 6,104 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, संतोष की बात ये है कि अब तक 1,04,628 लोग इलाज के बाद ठीक (Recovery Rate) भी हो चुके हैं. वहीं, 1,07,705 लोगों का इलाज चल रहा है. भारत अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित देशों की सूची में सातवें नंबर पर है. सरकार की ओर से बताया गया है कि देश में कोविड-19 के नए मरीज सामने आने के साथ ही ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ी है. इसके साथ ही कोरोना जांच की सुविधा में भी वृद्धि की गई है. महाराष्ट्र, दिल्‍ली, गुजरात समेत ज्‍यादातर राज्यों में भी नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं.

40 लाख से ज्‍यादा लोगों का हो चुका है कोरोना टेस्‍ट
उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और केरल भी उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोविड-19 से संक्रमित नए मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक, देश भर में कोविड-19 की जांच (Corona Test) की संख्‍या 40 लाख के पार पहुंच चुकी है. वहीं, 480 सरकारी और 208 निजी प्रयोगशालाओं के जरिये हर दिन करीब 1.40 लाख लोगों की कोरोना जांच की जा रही हैं. इस क्षमता को बढ़ाकर रोजाना दो लाख कोरोना जांच करने के प्रयास किए जा रहे हैं. केरल में एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 86 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1,494 हो गई है. नए संक्रमित लोगों में एक डॉक्टर और चार स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. राज्य में 1.60 लाख लोगों को निगरानी में रखा गया है.

Covid-19 Pandemic
देश में 480 सरकारी और 208 निजी प्रयोगशालाओं के जरिये हर दिन करीब 1.40 लाख लोगों की कोरोना जांच की जा रही हैं.




दो दिन पहले ही दो लाख को पार कर चुका आंकड़ा


मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 का इलाज करा रहे लोगों की संख्या एक लाख ज्यादा है, जबकि करीब इतने ही लोग ठीक भी हो चुके हैं. इससे कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 47. 89 फीसदी हो गई है. भारत में संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार रात को ही दो लाख के पार पहुंच गया था, जिनमें से करीब एक लाख नए मामले 15 दिनों के भीतर सामने आए हैं. भारत में कोविड-19 का पहला मामला 31 जनवरी को सामने आया था. देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,304 मामले सामने आए हैं, जबकि 260 लागों की मौत हो गई है. महाराष्ट्र में 122, दिल्ली में 50, गुजरात में 30, तमिलनाडु में 11, पश्चिम बंगाल में 10 लोगों की मौत हुई है. वहीं मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में सात-सात लोगों की मौत हुई.

coronavirus, COVID-19
देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,304 मामले सामने आए हैं, जबकि 260 लागों की मौत हो गई है.


दिल्‍ली के अस्‍पतालों का जायजा लेने को समिति बनी
ज्‍यादातर राज्‍यों में सामने आने वाले नए पॉजिटिव केस दिल्‍ली, मुंबई और अहमदाबाद से लौटे लोग हैं. इस बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और सभी कोविड-19 अस्पतालों की तैयारियां का जायजा लेने के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित कर दी है. वहीं, एम्स में ही अब तक 47 नर्सों समेत 329 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार से कहा कि वे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आने-जाने की सुविधा के लिये एक समान नीति तथा पोर्टल तैयार करने पर विचार के लिये बैठक करें. बता दें कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर दिल्‍ली-एनसीआर में आवागमन पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

ये भी देखें:

नें पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों पर कोरोना वायरस का जोखिम क्यों रहा कम?

जानें भारत की इस सड़क समेत दुनिया में किन जगहों पर काम नहीं करता है गुरुत्वाकर्षण बल

मिल गई धरती की सबसे साफ हवा, जानिए कहां और कैसे

शी जिनपिंग के लिए बहुत भारी गलती साबित होगा भारत-चीन का टकराव

Coronavirus: ट्रंप-पुतिन जैसे 'लोकप्रिय अनुदार' नेताओं वाले देशों में सबसे खराब क्‍यों हैं हालात

जानें कैसे आता है मानसून और कैसे दक्षिण से उत्‍तर तक पूरे देश में करता है झमाझम बारिश?
First published: June 4, 2020, 8:33 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading