जानिए मलेशिया में कैसी शानदार जिंदगी गुजार रहा है मोस्ट वांटेड जाकिर नाइक

Sanjay Srivastava | News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 9:18 PM IST

तीन साल से मलेशिया (Malaysia) में रह रहा ये शख्स वहां तमाम कार्यक्रमों में अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है. उसके फ्लैट पर धार्मिक नेताओं (Religious Leaders) का आना-जाना लगा रहता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 9:18 PM IST
  • Share this:
क्या आपको मालूम है कि भारत में मोस्ट वांटेड मुस्लिम धर्म उपदेशक (Islamic preacher) जाकिर नाइक (Zakir Naik) मलेशिया (Malaysia) में कैसी जिंदगी गुजार रहा है. नाइक वहां शानदार लग्जरी फ्लैट में रहता है, असरदार सर्किल में लोगों से मिलता-जुलता है. बड़े धार्मिक कार्यक्रमों में अतिथि के रूप में बुलाया जाता है. माना जाता है कि मलेशिया की सत्ताधारी पार्टी से उसके बहुत अच्छे रिश्ते हैं. खुद मलेशिया के प्रधानमंत्री उसे व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं. हालांकि अब उसकी इस शानदार लाइफ पर मलेशिया में ही आवाजें उठने लगी हैं.

डॉ. जाकिर नाइक तीन साल पहले तब मलेशिया की शरण में पहुंचा था. जब ढाका (Dhaka) में एक कैफे में आतंकवादी हमले के बाद 29 लोगों की जानें चली गईं थीं. जांच के बाद ये बात सामने आई कि आतंकवादियों में कई जाकिर नाइक से प्रभावित थे और उनकी बातों की असर में आकर वे आतंक के रास्ते पर चल पड़े. इसके बाद भारत सरकार सक्रिय हो गई.

जब 24 जुलाई 2016 में ढाका में हमले हुए थे तब जाकिर नाइक विदेश में था. उसके बाद वो वापस भारत लौटा ही नहीं बल्कि मलेशिया चला गया. जहां उसे हाथों-हाथ लिया गया. मलेशिया मुस्लिम देश है. मलेशिया के कई बड़े मुस्लिम धार्मिक संगठनों के अलावा शीर्ष नेताओं से जाकिर के रिश्ते काफी बढ़िया बताए जाते हैं.

ये भी पढ़ें- लोग क्यों होते हैं लेफ्टी...वो क्या वाकई ज्यादा स्मार्ट होते हैं

परमानेंट रेजिडेंट का दर्जा
मलेशिया ने जाकिर को केवल शरण ही नहीं दी बल्कि आनन-फानन में उसे परमानेंट रेजीडेंट का दर्जा भी दे दिया यानी वो जब तक चाहे तब तक मलेशिया में रह सकता है. जाकिर अब मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर (Kuala Lumpur) में शानदार तरीके से रह रहा है. उसके साथ उसका परिवार भी वहीं रह रहा है.

जाकिर नाइक जुलाई के दूसरे हफ्ते में मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद से मिला. ये तस्वीर दोनों के बीच के बेहतर संबंधों को जाहिर करती है

Loading...

पॉश इलाके के शानदार फ्लैट में रहता है
अगर जाकिर नाइक के ऑफिशियल फैन पेज पर लगातार पोस्ट होने वाली तस्वीरों की बात करें तो ये साफ है कि नाइक क्वालालंपुर के पॉश इलाके के सुविधासंपन्न अपार्टमेंट में रह रहा है. उसका ये फ्लैट आरामदायक और बड़ा है. इसकी बालकनी से शहर का बड़ा हिस्सा नजर आता है. बताया जाता है कि इस अपार्टमेंट में खासी सुरक्षा है, जिससे कोई यूं ही नाइक के पास नहीं पहुंच सके.

मलेशिया के प्रधानमंत्री से मिलता-जुलता रहता है
सोशल मीडिया पर फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम पर डाली जाने वाली तस्वीरें ये भी बताती हैं कि उसके इस फ्लैट में अक्सर यहां के धर्मजगत से जुड़े लोगों का आना-जाना होता रहता है. ये भी लगता है कि मलेशिया के प्रधानमंत्री से लेकर देश के रसूखदार लोगों से उसके मधुर संबंध हैं.

मलेशिया में एक प्रोग्राम में प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद के साथ जाकिर नाइक


इन तस्वीरों में कई तस्वीरें ऐसी हैं, जिसमें उसे मलेशिया के प्रधानमंत्री डॉ. महाथीर मोहम्मद के सरकारी आवास पर मिलते हुए दिखाया गया है. तो कई जगहों पर ऐसे समारोहों में है, जहां वो प्रधानमंत्री के साथ बगल की सीट शेयर कर रहा है. ये तस्वीरें बताती हैं कि मलेशियाई प्रधानमंत्री व्यक्तिगत तौर पर ना केवल उसे जानते हैं बल्कि उनके संबंध भी मधुर हैं. वैसे आपको बता दें कि महाथीर से पहले मलेशिया में जो पिछली सरकार थी, उसके साथ भी नाइक के संबंध बेहतर थे.

ये भी पढ़ें- क्यों करोड़ों में बढ़ रही है काशी विश्वनाथ में चढ़ावे से आय?

आराम की जिंदगी और धार्मिक गतिविधियों में शिरकत
अगर सोशल मीडिया और मलेशिया मीडिया की खबरों की मानें तो ये पक्का है वो वहां ना केवल आराम की जिंदगी गुजार रहा है बल्कि सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में भी शिरकत करता है. सत्ताधारी लोगों से लेकर धार्मिक नेताओं से उसका मेलजोल है. वो लोगों से मिलता जुलता है. मलेशिया की सरकार उसकी सुख सुविधाओं और सुरक्षा का खयाल रखती है.

बेटे के साथ इंस्टाग्राम आधिकारिक पेज पर पोस्ट तस्वीर, ये तस्वीर जाकिर के क्वालालंपुर स्थित फ्लैट के अंदर की है


लगता नहीं कि पैसे की कोई कमी है
इंस्टाग्राम पर हाल में उसकी तस्वीरें बेटे और अन्य लोगों के साथ भी पोस्ट की गई हैं. नाइक की जीवनशैली जाहिर करती है तो फंड की उनके पास कोई कमी नहीं है और ना ही कोई दिक्कत. धन लगातार उसके पास आ रहा है. कई तस्वीरों में नाइक क्वालालंपुर की मस्जिद और बाजार में आराम से टहलते हुए नजर आ रहा है.

कहां से हो रहा है पीस टीवी का प्रसारण
बेशक उसके टीवी चैनल पीस टीवी के प्रसारण पर भारत, बांग्लादेश, ब्रिटेन और कनाडा में रोक लगी हुई है लेकिन कई देशों में इसका प्रसारण जारी है. हालांकि ये साफ नहीं है कि पीस टीवी के कार्यक्रमों को अब कहां से प्रसारित किया जा रहा है. पीस टीवी की वेबसाइट में बताया गया है कि इस टीवी के कार्यक्रमों का प्रसारण 125 देशों में हो रहा है. हालांकि इस साइट में कहीं इसके आफिस का पता नहीं है.

क्वालालंपुर के एक पॉश इलाके में चहल कदमी करते जाकिर नाइक की तस्वीर


क्या विदेश में भी हैं संपत्तियां
डॉक्टरी की पढाई कर चुके जाकिर नाइक पर आरोप है कि वो भाषणों के जरिए युवा लोगों को भड़काता है. भारत में नाइक की मुंबई स्थित पांच संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं, जिसकी कीमत करीब सौ करोड़ के आसपास है. उस पर यहां कई मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें मनी लांड्रिंग का मामला भी है. अगर उसकी कुछ संपत्तियां विदेश में भी हों तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

क्वालालंपुर में एक मस्जिद के करीब व्यस्त इलाके में जाकिर नाइक


अबकी बार क्या करेंगे मलेशिया के प्रधानमंत्री
भारत सरकार कई बार मलेशिया से मांग कर चुकी है कि नाइक को प्रत्यर्पित कर दिया जाए लेकिन इस राह में हर बार प्रधानमंत्री महाथीर ही आड़े आते रहे हैं. इस बार तो मलेशिया में प्रधानमंत्री महाथीर मोहम्मद की सरकार के एक मंत्री ने ही उनके एक विवादित भाषण के बाद उन्हें वापस भारत भेजने की मांग की है. देखना है कि अबकी बार प्रधानमंत्री महाथीर क्या करते हैं.

ये भी पढ़ें- कौन हैं PM इमरान को झटका देकर फिर PAK आर्मी चीफ बनने वाले जनरल बाजवा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 9:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...