लाइव टीवी

क्या पैदल चलने वालों के लिए भी है कानून, क्या हैं उनके पास अधिकार?

News18Hindi
Updated: September 18, 2019, 12:17 PM IST
क्या पैदल चलने वालों के लिए भी है कानून, क्या हैं उनके पास अधिकार?
नए मोटर व्हीकल एक्ट में ट्रैफिक के नियम सख्त हो गए हैं

नए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor vehicle Act) में ट्रैफिक नियम (traffic rules) सख्त कर दिए गए हैं. ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर मोटा जुर्माना (traffic fines) लगाया जा रहा है. सवाल है कि क्या ड्राइविंग करने वालों के साथ पैदल चलने वालों के लिए भी कुछ कानून हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2019, 12:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद ड्राइवर्स के लिए ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) काफी सख्त कर दिए गए हैं. ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर मोटा जुर्माना (Traffic Fines) वसूला जा रहा है. जुर्माने के रोज नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. इस बीच एक सवाल ये है कि क्या ट्रैफिक के नियम सिर्फ ड्राइविंग करने वालों के लिए हैं? क्या पैदल चलने वालों के लिए भी कोई कानून हैं? कानून में पैदल चलने वालों को क्या अधिकार दिए गए हैं?

ट्रैफिक के नियम पैदल चलने वालों की सुरक्षा को देखते हुए बनाए गए हैं. ट्रैफिक नियमों में फुटपाथ और उस पर चलने वाले लोगों के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 फुटपाथ पर किसी भी तरह की गाड़ी चलाने से रोकता है. फुटपाथ को सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए बनाया गया है.

पैदल चलने वालों की सुरक्षा को लेकर कानून
इंडियन पीनल कोड (1860) का सेक्शन 279 (1), 304, 336 (2), 337 और 338 पैदल चलने वालों को रैश और खतरनाक ड्राइविंग करने वालों से बचाता है. एक्सीडेंट होने की स्थिति में ड्राइविंग करने वाले के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज हो सकता है.

motor vehicle act traffic rule for pedestrian road safety law
नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद पुलिस मोटा जुर्माना वसूल रही है


ट्रैफिक नियमों में पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिहाज से रुल्स ऑफ रोड रेग्युलेशन (1989) में तीन अहम नियम हैं

-कोई भी ड्राइवर पैदल सड़क पार करने वालों के लिए बनी क्रॉसिंग के नजदीक आने पर गाड़ी की स्पीड कम करेगा.
Loading...

-कोई भी ड्राइवर पैदल सड़क पार करने वालों के लिए बनी क्रॉसिंग या फुटपाथ पर अपनी गाड़ी पार्क नहीं कर सकता.

- पुलिस की इजाजत के बिना कोई भी मोटरसाइकिल या कार वाला फुटपाथ पर गाड़ी नहीं चला सकता.

म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के एक्ट फुटपाथ पर अवैध कब्जे को लेकर बनाए गए हैं. बिना अनुमति के फुटपाथ पर अवैध कब्जे पर जुर्माना लगाया जा सकता है. फुटपाथ की लंबाई और चौड़ाई को लेकर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन को ध्यान रखना है.

पैदल चलने वालों के पास क्या हैं अधिकार?
पैदल चलने वालों को रोड और फुटपाथ पर चलते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए. भारत में पैदल चलने वालों की असुविधा बड़ी समस्या है क्योंकि यहां पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ की कमी है. हमारे देश में जितनी सड़कें हैं, उससे 30 फीसदी से भी कम फुटपाथ हैं.

motor vehicle act traffic rule for pedestrian road safety law
पैदल चलने वालों के पास भी कुछ अधिकार हैं


2008 में सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने एक सर्वे करवाया था. इस सर्वे के मुताबिक पैदल चलने वाले 10 में से 9 लोग पैदल चलते वक्त अनसेफ महसूस करते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक हमारे देश में रोज 400 मौतें रोड एक्सीडेंट में होती हैं. इसमें रोज 20 मौतें पैदल चलने वालों की होती है. ये खतरनाक आंकड़ा है.

पैदल चलने वालों के अधिकार को लेकर कई कानूनी मुकदमे हुए हैं. इस बारे में कोर्ट का एक बड़ा ही अहम फैसला है. इस फैसले में सड़क पर ड्राइव करने वालों से ज्यादा पैदल चलने वालों को अधिकार दिए गए हैं.

कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि देश के हर नागरिक को सड़क पर चलने का अधिकार है. ड्राइविंग करने वालों को पैदल चलने वाले लोगों का खयाल रखना चाहिए. कोई ऐसा नहीं कह सकता कि पैदल चलने वाले अपने रिस्क पर सड़क पर चलें.

ये भी पढ़ें: 

उरी हमला: आतंकियों ने 3 मिनट में दागे थे 17 ग्रेनेड, सर्जिकल स्ट्राइक से किया था हिसाब बराबर
ममता बनर्जी ने क्यों मांगा पीएम मोदी से मिलने का वक्त?
बिना पायलट के दुश्मन को यूं चकमा देता है DRDO का ड्रोन रुस्तम-2
जानिए कहां से कपड़े खरीदते हैं पीएम मोदी? 15 दिलचस्प बातें
सुप्रीम कोर्ट में SC-ST एक्ट पर कानूनी जंग अब भी क्यों जारी है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 11:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...