तुर्की में है वो रहस्यमयी मंदिर, जहां जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता

तुर्की में है वो रहस्यमयी मंदिर, जहां जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता
तुर्की के इस मंदिर में इतना घना अंधेरा रहता है कि कुछ भी देखना मुमकिन नहीं

तुर्की के इस मंदिर (temple in Turkey) में इतना घना अंधेरा रहता है कि कुछ भी देखना मुमकिन नहीं. इसे नर्क का द्वार (Gate to Hell) भी कहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 5:25 PM IST
  • Share this:
हाल ही में हागिया सोफिया म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के कारण तुर्की सुर्खियों में रहा. वैसे ये देश कई और वजहों से भी अक्सर चर्चा में रहा है. इन्हीं में से एक है तुर्की का एक मंदिर, जहां जो भी जाता, उसकी मौत हो जाती. प्राचीन शहर हेरापोलिस में बने इस मंदिर को नर्क का द्वार भी कहा जाता था. दो साल पहले ही इस मंदिर का रहस्य खुल सका है.

एक समय पर तुर्की का हेरापोलिस शहर उन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र था, जो एडवेंचर पसंद करते थे. देशी-विदेशी सैलानियों का जत्था वहां आकर एक खास मंदिर जाने की हिम्मत जुटाया करता, जिसके बारे में कहा जाता था कि उसकी छाया तक छूने वाले की मौत हो जाती है. कहा जाता था कि मंदिर के पास जाने वाले इंसानों तो क्या पशु-पक्षियों तक की मौत हो जाती है. वक्त के साथ इस मंदिर का रहस्य गहराता ही गया.

हाल ही में हागिया सोफिया म्यूजियम को मस्जिद में बदलने के कारण तुर्की सुर्खियों में रहा (Photo-pixabay)




इसे प्लूटो का मंदिर कहा जाने लगा यानी मौत के देवता का मंदिर. बहुत सालों तक माना जाता रहा कि मौत के देवता की सांस के कारण मंदिर या उसके आसपास जाने वालों की मौत हो जाती है. लगातार होती मौतों के कारण आसपास के लोगों ने वहां जाना तक बंद कर दिया. हालांकि सैलानी वहां जाने की कोशिश करते लेकिन उन्हें भी स्थानीय लोगों द्वारा रोका जाने लगा.
ये भी पढ़ें: डेनमार्क के 300 साल पुराने घर, जिन्हें अब भविष्य का घर माना जा रहा है

सैलानी या एक्सपर्ट अगर खोजने के लिए मंदिर जाने की सोचते भी, तो आसपास के लोग उन्हें पिंजरे में कैद पंक्षी दे देते, ताकि वे अपनी आंखों से मंदिर परिसर में उसकी मौत देख सकें. ऐसा ही होता भी था. मंदिर में अहाते में रखते ही पंक्षी कुछ मिनटों के भीतर दम तोड़ देता. इसके साथ ही भीतर जाने की इच्छा भी मर जाती. इस तरह से ये रहस्य दिन-ब-दिन गहराता चला गया.

इसे प्लूटो का मंदिर कहा जाने लगा यानी मौत के देवता का मंदिर


हेरापोलिस शहर पठारी इलाके में बसा प्राचीन रोमन शहर है. इसमें छोटी सी जगह में ही काफी विविधता देखने में आती है, लेकिन यहां की खासियत यहां बने गर्म पानी के सोते हैं, जो कैल्शियम से भरपूर हैं और जिनसे पूरे वक्त पानी के बुलबुले उठते रहते हैं. यही देखते हुए ये शहर दूसरी सदी में ही थर्मल स्पा के तौर पर ख्यात था. हिस्ट्री.कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक शहर में दूर-दराज से लोग अपनी बीमारियों के इलाज के लिए आया करते थे. खासकर जोड़ों और त्वचा से जुड़ी बीमारियां दूर करने में यहां के सोते काफी ख्यात थे.

ये भी पढ़ें: लेबनान पर क्यों एक के बाद एक मुसीबतें आ रही हैं?

उस दौर में भी इस शहर में लगभग 15 हजार लोगों के बैठने के लिए थिएटर बनवाया गया था. हालांकि इस शहर का दूसरा पहलू भी था. वो था, यहां का प्लूटो मंदिर. रोमन माइथोलॉजी में प्लूटो धरती के नीचे के राजा था. उसके लिए इस मंदिर को किसने बनवाया, इस बारे में खास जानकारी नहीं मिलती है लेकिन ये तय था कि मंदिर लोगों के लिए जानलेवा था.

ईसापूर्व पहली सदी में ग्रीक स्कॉलर Strabo ने इस मंदिर के पास जाने की कोशिश की लेकिन दूर से ही लौट आए. उन्होंने लिखा था कि मंदिर के भीतर इतना गहरा धु्आं है कि अंदर देखा भी नहीं जा सकता.

दो साल पहले ही यहां के मंदिर का रहस्य खुल सका है


फरवरी साल 2018 में पता चल सका कि रहस्यमयी मंदिर में धुआं क्यों है. शोध में ये बात सामने आई कि मंदिर के नीचे बनी गुफा में बहुत बड़ी मात्रा में कार्बन डाईऑक्साइड गैस मौजूद है. इसके साथ ही और कई तरह की जहलीली गैसें शहर के पास बने गर्म पानी के सोते के भीतर से निकल रही हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है कन्फ्यूशियस संस्थान, जो भारत में चीन का एजेंट बना हुआ है 

अमूमन कार्बन डाइऑक्साइड उतनी खतरनाक नहीं होती है, लेकिन तब तक, जब तक इसका प्रतिशत संतुलित रहे. मात्र 10 फीसदी कार्बन डाइ ऑक्साइड गैस किसी भी इंसान को 30 मिनट के अंदर मौत की नींद सुला सकती है. बता दें कि हमारे वातावरण में ये गैस 0.039 प्रतिशत तक होती है. वहीं मंदिर परिसर में इसकी मात्रा 91 फीसदी है.

ये गैस ऑक्सीजन से डेढ़ गुना तक ज्यादा भारी होती है. इस वजह से ये जमीन में नीचे की ओर रहती है और मंदिर के भीतर गहरा धुआं छाया रहता है. इसी जहरीली गैस की वजह से यहां आने वालों की मौत हो जाती थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading