Home /News /knowledge /

तानाशाह किम जोंग उन के तीनों बच्चों को लेकर इतना रहस्य क्यों है?

तानाशाह किम जोंग उन के तीनों बच्चों को लेकर इतना रहस्य क्यों है?

किम जोंग ने तीन बच्चों के बारे में लोगों को लगभग नहीं के बराबर जानकारी है

किम जोंग ने तीन बच्चों के बारे में लोगों को लगभग नहीं के बराबर जानकारी है

दुनिया के सबसे रहस्यमयी देशों में से एक उत्तर कोरिया (North Korea) के सैन्य शासक किम जोंग (Kim Jong un) का परिवार भी रहस्यों के साये में जीता है. खासकर किम जोंग ने तीन बच्चों (mystery around Kim Jong children) के बारे में लोगों को लगभग नहीं के बराबर जानकारी है. माना जाता है कि शासक ने जान-बूझकर अपने बच्चों को नजरों से दूर रखा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...
    साल 2011 से उत्तर कोरिया (North Korea) की सत्ता संभाल रहे किम जोंग (Kim Jong un) की सेहत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. किसी का कहना है कि उनकी हार्ट सर्जरी हुई है, जो असफल रही, किसी के मुताबिक वे ब्रेन डेड (brain dead) हैं तो कहीं-कहीं उनकी मौत के कयास भी लग रहे हैं. इसी बीच उनकी निजी जिंदगी के पहलुओं को देखने की कोशिश हो रही है. रहस्यों में जीने वाले किम की तीनों संतानों (children of Kim Jong un) के बारे में कभी भी कुछ खास पता नहीं लग सका. जो भी सामने आया, वो या तो खुद किम की मर्जी से आया, या फिर देश से भागे हुए लोगों से हल्की-फुल्की जानकारी मिली.

    माना जाता है कि किम की अपनी पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) से 3 औलादें हैं. वैसे री सोल जू से किम की शादी भी गोपनीय तरीके से हुई. साल 2012 में उत्तर कोरिया ने एकाएक बताया कि उसके शासक किम जोंग की शादी हो चुकी है. हालांकि ये शादी किस साल और कैसे हालातों में हुई, इसकी खास जानकारी नहीं. उत्तर कोरिया के मुद्दों पर काम कर रहे कई विशेषज्ञों का कहना है कि किम जोंग के पिता को दिल का दौरा पड़ने पर साल 2009 में आनन-फानन किम की शादी हो गई थी. लेकिन उत्तर कोरिया की मीडिया और जनता के सामने वे अगले 2 सालों तक नहीं आईं. वैसे उस देश के लिए ये कोई अजीब बात नहीं, जहां सत्ताधारी परिवार में औरतों के भीतर ही रहने का चलन है. बता दें कि इससे पहले किम के पिता भी कभी अपनी पत्नियों को सार्वजनिक रूप से बाहर लेकर नहीं गए थे.

    माना जाता है कि किम की अपनी पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) से 3 औलादें हैं


    शादी के बाद संतानों के जन्म को लेकर खुफिया एजेंसियों तक के पास खास जानकारी नहीं. हालांकि साउथ कोरिया का मीडिया जब-तब किम जोंग की तीन संतानों की बात कहता रहता है. वैसे अमेरिकी बॉस्‍केटबाल खिलाड़ी Dennis Rodman की बात को किम की संतानों के बारे में सबसे अहम जानकारी माना जा रहा है. डेनिस किम जोंग के अच्छे दोस्त माने जाते हैं और यहां तक कि वे दुर्गम्य माने जाने वाले उत्तर कोरिया में अक्सर जाते-आते भी रहते हैं.

    उन्होंने ही द गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने किम की दूसरी संतान, जो कि बेटी है, को गोद में उठाया था और उसके साथ खेले थे. डेनिस ने इस बेटी का नाम Ju Ae बताया था. इस बॉस्‍केटबाल खिलाड़ी ने ये भी बताया था कि किम जोंग एक प्यारे पिता हैं और उनका परिवार बेहद खूबसूरत है.

    दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसियों की मानें तो किम की पहली संतान साल 2009 में हुई, जो पुत्र था. यानी वो अभी 10 साल का होगा. ऐसे में अगर किम के ब्रेन डेड होने या फिर मौत की अटकलों में सच्चाई है तो भी सत्ता सीधे बेटे के हाथ में जाने से पहले किसी और के हाथ जाएगी. फिलहाल सत्ता के दावेदारों के बारे में भी विदेशी मीडिया में कयास लगाए जा रहे हैं.

    फिलहाल उत्तर कोरिया की सत्ता संभाल रहे किम जोंग की सेहत को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है


    बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक साउथ कोरिया की इंटेलिजेंस एजेंसियों का ये भी मानना है कि साल 2017 में किम जोंग की तीसरी संतान का जन्म हुआ लेकिन ये बेटा है या बेटी, इस बारे में किसी के पास कोई जानकारी नहीं. वैसे साउथ कोरिया मीडिया का ये भी कहना है कि पहली संतान भी बेटी ही है.

    किम जोंग का परिवार इस कदर रहस्यों में घिरा हुआ है कि भीतर से बाहर तक शायद ही कोई बात छनकर आ सके. यहां तक कि किम की संतान या संतानें हैं, इसकी आधिकारिक पुष्टि भी इस बात से हो सकी कि किम ने 2018 में यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट Mike Pompeo से बातचीत के दौरान कहा था कि वे न्यूक्लियर वार्ता पर ठोस बात करना चाहते हैं क्योंकि वे अब एक पिता और पति हैं. बीच-बीच में किम की पत्नी पत्नी री सोल जू, जो कि एक गायिका रह चुकी हैं, के जनता की नजरों से एकदम से गायब होने पर अनुमान लगाता जाता रहा कि वे प्रेगनेंट रही होंगी.

    अमेरिकी बॉस्‍केटबाल खिलाड़ी Dennis Rodman की बात को किम की संतानों के बारे में सबसे अहम जानकारी माना जा रहा है


    वैसे उत्तर कोरिया का शासक परिवार हमेशा से ही रहस्यों में घिरी जिंदगी जीता रहा. एक से बढ़कर एक खुफिया एजेंसियां इसकी टोह लेने में लगी रहती हैं लेकिन बहुत कम जानकारी सामने आती है. यहां तक कि Central Intelligence Agency (CIA) का भी मानना है कि इस देश के सत्ताधीन परिवार में सेंध लगाना काफी मुश्किल है. वहां सरकार के जासूस हर जगह हैं और जैसे ही एजेंसी कोई जानकारी निकालने की कोशिश करती है, जासूसों को भनक पड़ जाती है. इसके बाद जानकारी हासिल करने वालों पर सख्त कार्रवाई होती है. फिलहाल इस किम परिवार के गुप्त तरीके से जीने का पता इसी बात से लग जाता है कि किम की सेहत के बारे में सब सिर्फ अनुमान लगा रहे हैं. किम जोंग के पिता की मौत के भी 2 दिन बाद जानकारी सामने आई थी, जब उत्तर कोरिया की मीडिया ने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी. यानी जब तक इस पहलू पर उत्तर कोरिया की सरकारी नियंत्रण वाली मीडिया कोई घोषणा नहीं करती तब तक किम जोंग उन को लेकर अफवाहों का दौर जारी रहेगा.

    ये भी देखें:

    उत्तर कोरिया में किम जोंग के वो चाचा कौन हैं, जो सत्ता का नया केंद्र बनकर उभरे हैं

    दुनिया की सबसे खतरनाक लैब, जहां जिंदा इंसानों के भीतर डाले गए जानलेवा वायरस

    दुनियाभर के विमानों में अब कोरोना के बाद कौन सी सीट रखी जाएगी खाली

    तानाशाह किम जोंग की एक ट्रेन रिजॉर्ट के पास दिखी, बाकी स्पेशल ट्रेनें कहां हैं

    Tags: Kim Jong Un, Korea news, North Korea, North korea tension

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर