अपना शहर चुनें

States

गजब: नासा में ट्रेनिंग करने गए 17 साल के लड़के का कमाल, 3 दिन में खोज निकाला नया ग्रह!

नासा के इंटर्नशिप छात्र ने खोजा नया ग्रह
नासा के इंटर्नशिप छात्र ने खोजा नया ग्रह

नासा (NASA) के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर (Goddard Space Flight Center), ग्रीनबेल्ट में इंटर्नशिप करने वाले 17 वर्षीय हाई स्कूल छात्र वुल्फ कुकीर (Wolf Cukier) ने नया ग्रह खोज निकाला है. यह परिचालित ग्रह है जोकि एक के बजाय 2 तारों की परिक्रमा करता है. एक हमारे सूर्य से करीब 10 फीसदी अधिक विशाल है तो दूसरा शीतल, मंद और केवल एक तिहाई सूर्य का द्रव्यमान है. नेपच्यून और शनि के आकार के बीच पृथ्वी से करीब 6.9 गुना बड़ा भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 11:56 AM IST
  • Share this:
दुनियाभर में होनहार लोगों की कमी नहीं है. वे अपने दिमाग से कुछ ऐसा कर गुजरते हैं, जिसकी वजह से चर्चा में आ जाते हैं. ऐसा ही कुछ कर दिखाया एक 17 साल के हाई स्कूल के छात्र ने, जिसका नाम वुल्फ कुकियर (Wolf Cukier) है. कुकियर साल 2019 में NASA के ग्रीनबेल्ट स्थित गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर (Goddard Space Flight Center) में इंटर्नशिप करने पहुंचे थे. यहां पर उन्हें ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (Transiting Exoplanet Survey Satellite) द्वारा कैप्चर की गई स्टार चमक में बदलाव की जांच करने को कहा गया था.

ऐसे में कुकियर ने अपना काम शुरू कर दिया. लेकिन इंटर्नशिप के तीसरे ही दिन उन्होंने कमाल कर दिया. कुकियर ने धरती से 1300 प्रकाश वर्ष दूर एक सिस्टम में पड़े हुए नए ग्रह को खोज निकाला. इस बारे में कुकियर ने बताया- "TOI 1338b नामक सिस्टम से मैंने एक सिग्नल देखा, तब मुझे लगा कि यह एक स्थिर ग्रहण (Stellar Eclipse) है. लेकिन यह सही नहीं था, क्योंकि बाद में पता चला कि वह एक ग्रह था.  मैं यह सब कुछ वॉलिंटियर की ओर से एकत्रित डाटा के माध्यम से देख रहा था."

दावा यह है कि नया ग्रह पहला परिचालित ग्रह है. यह एक के बजाय दो तारों की परिक्रमा करता है. नासा के गोडार्ड बताते हैं कि यह सूर्य से लगभग 10 फीसदी अधिक विशाल है जबकि दूसरा, शीतल, मंद और सूर्य से केवल एक तिहाई द्रव्यमान है. बताया यह भी गया है कि TOI 1388b स्वयं नेपच्यून और शनि के आकार के बीच पृथ्वी से करीब है 6.9 गुना बड़ा है.



ट्विटर पर पोस्ट की गईं कुछ तस्वीरों को 1.2 मिलियन से अधिक लाइक मिल चुके हैं और 224 हजार से अधिक रिट्वीट किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज