नासा के रोवर ने मंगल ग्रह पर देखा अजीब पत्थर, जानिए क्या पता चला इसके बारे में

पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने इस पत्थर को वैज्ञानिकों के अध्ययन के लिए तोड़ा है. (तस्वीर: 4 NASA JPL)

पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने इस पत्थर को वैज्ञानिकों के अध्ययन के लिए तोड़ा है. (तस्वीर: 4 NASA JPL)

नासा (NASA) के पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) ने मंगल ग्रह (Mars) पर एक अजीब पत्थर (Odd Rock) देखा है जिसकी पड़ताल अभी वैज्ञानिक कर रहे हैं. इस पत्थर के बारे में सभी संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है.

  • Share this:
मंगल ग्रह (Mars) का चक्कर लगा रहे यान उसके बारे में जानकारियां भेज रहे हैं. इन आंकड़ों पर विश्लेषण जारी है. लोगों को भी मंगल पर नासा (NASA) के हेलीकॉप्टर इंजेन्यूटी की पहली उड़ान का बेसब्री से इंतजार है. नासा का पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) वहां पहुंच कर अपनी पड़ताल शुरू कर चुका है. रोवर को अपनी पड़ताल के दौरान एक बहुत अनोखा पत्थर (Rock) मिला है. इस तरह के पत्थर मंगल ग्रह पर आमौतर दिखाई नहीं देते हैं.

असामान्य है यह पत्थर

नासा ने इस पत्थर की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. यह तस्वीर रोवर ने इसी महीने ही नासा को भेजी है. नासा का कहना है कि यह पत्थर में उल्कापिंड से मिलता जुलता लग रहा है. नासा ने गुरुवार को इसका ट्वीट किया है जिसमें पर्सवियरेंस के वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि यह पत्थर क्या है, लेकिन यह असामान्य है.

रोचक हो सकती है इसकी पड़ताल
नासा के पर्सिवियरेंस ट्विटर हैंडल पर नासा के वैज्ञानिकों ने पर्सिवियरेंस रोवर की जुबानी इस पत्थर के बारे में जानकारी दी है, “जबतक हेलीकॉप्टर तैयार हो रहा है, मैं खुद को आस पास के पत्थरों की पड़ताल से नहीं खुद को नहीं रोक सका. यह अलग तरह का पत्थर मेरी साइंस टीम के लिए बहुत सारे मत बना सकता है. यह पत्थर करीब छह इंच लंबा है.

Space, Mars, NASA, Perseverance Rover, Odd Rock, Laser Zapper, life on Mars, Signs of life,  Ancient Microbial life on Mars,
पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) की ओर से वैज्ञानिकों ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. (ट्वीट: @NASAPersevere)


पर्सिवियरेंस ने खास उपकरण से तोड़ा इसे



ट्वीट में रोवर ने आगे कहा, “अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आप इसमें लेसर के निशान देख सकते हैं जहां मैंने इसे तोड़ा है. पर्सिवियरेंस रोवर के पास पत्थर तोड़ने वाला एक लेजर उपकरण है जो मंगल के भूगर्भीय आकड़ों को जमा करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है.

मंगल पर मिली पुरातन क्रेटर झील खोल रही है वहां की शुरुआती जलवायु के राज

आवाज की भी हुई रिकॉर्डिंग

नासा का कहना है कि इस लेजर प्रक्रिया की आवाज को माइक्रोफोन ने भी रिकॉर्ड किया था. इस ऑडियो को शेयर करते समय नासा ने लिखा था कि जैपिंग की आवाज की तीव्रता में विविधता इस पत्थर की भौतक संरचना के बारे में जनकारी देगी. इससे यह पता चलेगा कि इसमें कठोरता कितनी है, इसमें परतें कितनी चढ़ी हैं.

Space, Mars, NASA, Perseverance Rover, Odd Rock, Laser Zapper, life on Mars, Signs of life,  Ancient Microbial life on Mars,
पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) खास तौर पर मंगल ग्रह पर पुरातन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की पड़ताल करने गया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-News18)


क्या लगता है वैज्ञानिकों को

वैज्ञानिक इसके बारे में सभी संभावनाओं की पड़ताल कर रहे हैं . वैज्ञानिकों को लगता है कि यह इस चट्टान का अपरदन हुआ होगा, लेकिन अभी वे किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं. पर्सिवियरेंस इसी साल 18 फरवरी को मंगल पर उतरा था और इस समय  मंगल के जजीरो क्रेटर की पड़ताल कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि यह मंगल पर पुरातन जीवन के संकेत तलाशने में सफल होगा.

मंगल ग्रह जैसी लंबी अंतरिक्ष यात्राओं से एस्ट्रोनॉट्स को होगा ये दिमागी नुकसान

यह काम है पर्सिवियरेंस का

मंगल पर पानी के मौजूदगी लंबे समय से दिखाई दे रही है, लेकिन वहां जीवन के किसी भी तरह के संकेत नहीं मिले हैं. अब उम्मीद की जा रही है कि सतह के पुरातन सूक्ष्मजीवन के संकेत मिल सकते हैं. पर्सिवियरेंस को खास इसी की पड़ताल के लिए भेजा गया है. इसके अलावा  यह रोवर और भी कई प्रमुख प्रयोग करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज