लाइव टीवी

क्या सूरज की खामोशी लाएगी पृथ्वी पर हिम युग', नासा वैज्ञानिकों ने दिया जवाब

Vikas Sharma | News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 8:03 PM IST
क्या सूरज की खामोशी लाएगी पृथ्वी पर हिम युग', नासा वैज्ञानिकों ने दिया जवाब
सूर्य की सतह इन दिनों शांत है, लेकिन वैज्ञनिक मानते हैं कि इसका बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

सूर्य (Sun) की सतह कुछ ज्यादा ही शांत हैं. पिछली बार ऐसा हुआ था तो उत्तरी गोलार्ध ने एक लघु हिम युग (little ice age) का अनुभव किया था.

  • Share this:
नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ही पता चला था कि सूर्य की सतह पर असामान्य शांति है. आमतौर पर सूर्य की सतह पर काफी हलचल होती रहती है और कई बार तो सूर्य की सतह से खतरनाक तरंगें तक निकलने लगती है, जिन्हें सौर तूफान (Solar stroms) कहा जाता है. लेकिन फिलहाल ये सूर्य पर शांति है. एक अध्ययन से पता  चला है कि  इससे पहले इस तरह की शांति सूर्य पर करोड़ों साल पहले हिम युग (Ice Age) में आई थी.

क्या होता है सूर्य की सतह पर हलचल से
सूर्य की सतह पर होनी वाली हलचल से सौर ज्वाला या सौर तूफान बनते हैं, लेकिन इनके साथ ही बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा भी निकलती है जो चुंबकीय और रेडियो तरंगों के रूप में  निकलती है लेकिन. इन खतरनाक तरंगों से पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र (Magnetic Field) हमारी रक्षा कर लेता है और हमें पता नहीं चलता. इस तरह के सौर तूफान (Solar stroms ) कई तरह के प्रभाव छोड़ते हैं.

कैसे पता चल रहे हैं हमें सूर्य के बदलाव



हमारे सूर्य में इतनी ताकत है कि वह अपने से लाखों करोड़ों किलोमीटर दूर स्थित ग्रहों की कक्षा को नियंत्रित करता है.  इसमें काफी सक्रियता होती है और बदलाव भी होते रहते हैं. हमने विभिन्न तारों की अलग-अलग अवस्थाओं का अध्ययन कर यह पता लगाया है कि सूर्य आज जिस स्थिति में हैं वह वहां कैसे पहुंचा होगा. अब हम यह अनुमान लगाने में भी सक्षम होते जा रहे हैं कि सूर्य में आने वाले सालों में किस तरह के बदलाव होंगे, या किन बदलवों में कितना समय लगेगा.



Sun
इस समय सूर्य की सतह पर बहुत ही कम हलचल हो रही है.


किस खास दौर से गुजर रहा है सूर्य
इस समय सूर्य एक खास दौर से गुजर रहा है. इस सक्रिय दौर को सोलर मिनिमम (solar minimum.) कहा जाता है. वैज्ञानिकों ने लंबे समय से किए शोध के आधार पर यह भी पता लगा लिया है कि यह दौर सूर्य में हर 11 साल बाद आता है. हर 11 साल में एक बार उसकी ऊर्जा संबंधी गतिविधियां चरम पर होती हैं और एक बार न्यूनतम होती हैं.

क्या होता है सूर्य की सतह पर
चरम अवस्था में सूर्य पर धब्बे (Sun Spots) या फिर सौर तूफान (Solar Storms/Solar flares ) दिखाई देते हैं, लेकिन सोलर मिनिमम में सूर्य बहुत शांत दिखाई देता है, या बेहतर तरीके से कहें तो सूर्य की सतह शांत दिखाई देती है और ऐसे में सूर्य पर बहुत ही कम धब्बे या सौर तूफान दिखाई देते हैं. इसके अलावा सूर्य की सतह से निकलने वाली ऊर्जा भी कम हो जाती है.

अभी है सूर्य पर खास स्थिति
फिलहाल जो सूर्य की स्थिति है उसे नासा के वैज्ञानिक “ग्रैंड सोलर मिनिमम” (Grand Solar Minimum) कह रहे हैं. इससे पहले यह 1650 और 1715 के बीच में हुआ था. वैज्ञानिक इसे पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध की लघु हिम युग (Little Ice Age) का दौर मानते हैं. इस दौरान सौर गतिविधियों में कमी और ज्वालामुखी के एरोसोल्स के ठंडे होने के योग से उत्तरी गोलार्ध की सतह का तापमान कम होने लगा था.

तो क्या अब फिर आएगा हिम युग
वैज्ञानिकों का कहना है नहीं. उनके अनुसार जलवायु परिवर्तन के कारण पृथ्वी पर एक और हिम युग नहीं आ पाएगा. नासा क वैज्ञानिकों का कहना है कि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के कारण जो गर्मी पैदा हुई है वह उससे छह गुना ज्यादा जो ठंडक लंबे ग्रैंड सोलर मिनिमम से दशकों तक हो पाएगी. अगर ऐसी स्थिति एक सदी तक भी रही तो भी दुनिया का तापमान कम नहीं होगा.

Sun
सूर्य की गतिविधि का धरती पर बहुत प्रभाव पड़ता है, लेकिन इस घटना का नहीं पड़ेगा


पृथ्वी की सतह के तापमान में केवल सूर्य की ही भूमिका नहीं है. इसमें मानवीय गतिविधियों के कारण उतर्जित हुई ग्रीन हाउस गैसों का भी योगदान है. इसीलिए सूर्य की गतिविधियों का इतना ज्यादा प्रभाव पड़ना बहुत मुश्किल है.

यह भी पढ़ें:

सूर्य पर दिख रही है तूफान से पहले वाली खामोशी, वैज्ञानिकों को किया चिंतित

Space Exploration में Robonauts का है भविष्य, जानिए क्या है इनकी खासियत

4 साल पहले मिला था अवशेष, अब पता चला कि लंबी गर्दन वाला डायनासोर है यह

Plasma system को समझने में खास तरंगे करेंगी मदद, बहुत काम की हो सकती है खोज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 8:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading