होम /न्यूज /ज्ञान /

मंगल पर पहुंचाना चाहते हैं अपना नाम तो 30 सितंबर से पहले करें ये काम

मंगल पर पहुंचाना चाहते हैं अपना नाम तो 30 सितंबर से पहले करें ये काम

2020 में नासा मंगल पर अपना मिशन भेजने वाला है (सांकेतिक तस्वीर)

2020 में नासा मंगल पर अपना मिशन भेजने वाला है (सांकेतिक तस्वीर)

नासा अपने अगले बड़े मिशन की तैयारी में है. नासा का यह मिशन 2020 में मंगल पर जाएगा. इसका नाम नासा मार्स 2020 रोवर है.

    नासा अपने अगले बड़े मिशन की तैयारी में है. नासा का अगला मिशन 2020 में मंगल पर जाएगा. जिसका नाम नासा मार्स 2020 रोवर है. अगर आप खुद को लकी मानते हैं तो आपको इस ऐतिहासिक मिशन पर अपने नाम को भेजने का मौका मिल सकता है. दरअसल नासा अपनी वेबसाइट पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहा है. रजिस्टर हुए नामों में से कुछ का चयन किया जाएगा. फिर यह मिशन चुने हुए नामों को अपने साथ लेकर जाएगा. इसका मतलब यह होगा कि आप मंगल पर इंसानों की सभ्यता और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने वाले के तौर पर होंगे.

    नासा के इस नए मंगल मिशन के कई उद्देश्य हैं. जिनमें मंगल पर पहले पानी की उपस्थिति की संभावना ढूंढना, सूक्ष्मजीवों की खोज करना, मिट्टी में खनिज-लवणों की खोज जैसे कई सारे लक्ष्य शामिल हैं.

    नासा के इस मिशन में उसकी एलियन के लिए की जा रही खोज भी शामिल है. नासा इस मिशन पर जिस रोवर को भेज रहा है, उसमें बहुत सारे ऐसे उपकरण लगे हुए हैं, जो इन कामों में रोवर की सहायता करेंगे. रोवर में खुदाई के लिए उपकरण मंगल की जमीन को खोदकर मिट्टी के सैंपल जुटाएंगे. जिनका धरती पर लाकर अध्ययन किया जाएगा. ऐसा नहीं है कि इन सैंपल को रोवर सीधे लेकर आएगा बल्कि उन्हें किसी दूसरे एयरक्राफ्ट के जरिए वापस लाया जाएगा.

    इस तरह आपके नाम को लेकर जाएगा नासा का स्पेसक्राफ्ट
    इन्ही सब प्रक्रियाओं के बीच आपका नाम भी मंगल की यात्रा पर जा रहा होगा. मंगल पर अपना नाम भेजने के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (JPL) के इंजीनियर आपके नाम को एक इलेक्ट्रॉन किरण के जरिए सिलिकॉन चिप पर खोदेंगे. ऐसे में रोवर आपके नाम को अपने साथ लेकर चला जाएगा.

    जाहिर है कि आपका नाम सिलिकॉन चिप पर छोटा-छोटा ही खुदा होगा. इसकी मोटाई इंसान के बालों की बस हजार गुना होगी. इस साइज के नाम खोदने से नासा रोवर की केवल एक ही चिप पर करीब 10 लाख नाम खोद सकेगा.

    पहले भी लोगों के नाम भेजता रहा है नासा
    ऐसा नहीं है कि नासा पहली बार ऐसा कर रहा है. पहले भी नासा लोगों को अपने नाम को नासा के मिशन पर भेजने का मौका देता रहा है. पिछली बार नासा ने ऐसा मौका मार्स 2018 मिशन के वक्त दिया गया था. इसके साथ ही यह मौका लोगों को तभ भी मिला था जब नासा ने बेन्नू नाम के क्षुद्रग्रह पर अपने ओसिरिस-REx स्पेसक्राफ्ट के जरिये मिशन भेजा था.

    जब इस मिशन के लिए अपना नाम भेजते हैं तो आपको एक ऑफिशियल बोर्डिंग पास जारी किया जाता है. अगर आपको यह पास मिल जाता है तो आपके नाम का इस 50.4 करोड़ किमी की यात्रा पर जाना तय हो जाता है. इस यात्रा पर अभी तक अपना नाम भेजने के लिए करीब 14 लाख लोग खुद को रजिस्टर कर चुके हैं.

    आप भी www.mars.nasa.gov/participate/send-your-name/orion-first-flight/ पर जाकर अपना नाम इसके लिए रजिस्टर कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें:

     मोदी कैबिनेट के लिए इन नामों की है सबसे ज्यादा चर्चा, स्मृति-शाह को मिलेंगे ये मंत्रालय?

    नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए हमारे 'फेसबुक' पेज  को लाइक करें 

    Tags: Mars, Mission Moon, Nasa, Space, Space tourism, Space travel

    अगली ख़बर