Home /News /knowledge /

Naveen Patnaik Birthday: जानिए ओडिशा के सबसे लंबे समय तक के CM के बारे में

Naveen Patnaik Birthday: जानिए ओडिशा के सबसे लंबे समय तक के CM के बारे में

नवीन पटनायक  (Naveen Patnaik) ने इस साल कोविड महामारी के चलते अपने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने इस साल कोविड महामारी के चलते अपने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

Naveen Patnaik Birthday: पिछले 21 सालों से लगातार ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक लेखक भी हैं. वे हमेशा सार्वजनिक जीवन से दूर रहना पसंद करते हैं.

    भारत (India) में बहुत कम मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिन्होंने लंबे समय तक अपने प्रदेश की बागडोर संभाली है. इनमें से एक प्रमुख नाम ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनाय (Naveen Patnaik) क का है. नवीन पिछले 21 सालों से ओडिशा के मुख्यमत्री (Chief Minister of Odisha) हैं जो ओडिशा के लिए रिकॉर्ड हैं. नवीन एक राजनेता होने के अलावा एक लेखक के तौर पर भी पहचाने जाते हैं. प्रचार प्रसार से खुद को दूर रखने वाले नवीन पटनायक को ओडिशा में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले नेता के रूप में भी पहचाना जाता है. एक लोकप्रिय नेता होने के बाद भी उनके बारे में बहुत सी ऐसी बाते हैं जो लोग नहीं जानते हैं.

    प्रदेश से दूर हुई पढ़ाई
    नवीन पटनायक का जन्म 16 अक्टूबर कटक में हुआ था कायस्थ परिवार में हुआ था. उनके पिता बीजू पटनायक भी ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे थे. उनके शिक्षा देहरादून के वेलहेम बॉयज स्कूल और फिर दून स्कूल में हुई थी. इसके बाद वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में कला स्नातक हुए. नवीन पटनायक अपने युवाकाल में राजनीति से दूर ही रहा करते थे और ओडिशा में नहीं रहते थे.

    पिता की विरासत
    जब साल 1997 में उनके पिता का निधन हुआ, तब नवीन ओडिशा लौटे और राजनीति में आए और अपने पिता के नाम पर बीजू जनता दल की स्थापना की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2000 से ही वे ओडिशा के मुख्यमंत्री पर बने हैं. उन्होंने अपने पिता की ही तरह नौकरशाही पर कड़ा नियंत्रण रखा और अपने प्रदेश को विकास की राह पर केंद्रित किया.

    निजी जीवन है पसंद
    नवीन पटनायक राजनेता होने के बावजूद सार्वजनिक तौर पर बहुत खुले व्यक्ति नहीं हैं. वे निजता को बहुत पसंद करते हैं और निजी तौर पर प्रचार प्रसार से दूर रहते हैं. उनके बहुत कम इंटरव्यू देखे गए हैं. यहां तक कि वे सोशल मीडिया तक से दूर रहते हैं. वे अपने पास अलग से निजी फोन तक नहीं रखते हैं.

    Politics, Odisha, Naveen Patnaik, Naveen Patnaik Birthday, CM of Odisha, Biju Janata Dal, BJD,

    सादगी पसंद नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) को हमेशा सफेद कुर्ते पजायमे में ही देखा जाता है. (फाइल फोटो)

    खाने का शौक
    सादगी पसंद नवीन अपनी सेहत का भी खूब ख्याल रखते हैं. लेकिन इसके बाद भी वे सिगरेट के भी शौकीन हैं. उन्हें सुबह उठ कर बेड टी की जगह पपीते का जूस पीना पसंद है. लेकिन वे खाने के बहुत शौकीन हैं उन्हें सब्जी में भरवां भिंडी और सफेद सॉस के साथ चिकन फ्राय बहुत पसंद हैं.

    APJ Abdul Kalam: अखबार बेचने वाले बच्चे की मिसाइल मैन बनने की कहानी

    भाषा और नवीन पटनाक
    नवीन पटनायक का भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ है, लेकिन बचपन से ही अपने प्रदेश से दूर रहने के कारण वे उड़िया भाषा धाराप्रवाह गति से नहीं बोल पाते हैं. इसके लिए उनकी कई बार आलोचना भी होती रही है. बस उनका हिंदी, अंग्रेजी भाषा पर ज्यादा अधिकार है. इसके अलावा फ्रेंच और पंजाबी में भी उन्हें महारत हासिल है.

    Politics, Odisha, Naveen Patnaik, Naveen Patnaik Birthday, CM of Odisha, Biju Janata Dal, BJD,

    नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) को हॉकी में ओडिशा को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलवाने के लिए जाना जाता है. बधाई (Naveen Patnaik Twitter)

    नवीन पटनायक का लेखन
    नवीन पटनाक एक लेखक भी हैं. राजनीति में आने से पहले नवीन पटनायक को साहित्य प्रेम के लिए जाना जाता था. एक लेखक के तौर पर उन्हें दुनिया भर में कला और संस्कृति प्रेमी माना जाता है. उन्होंने भारतीय संस्कृति पर काफी अध्ययन भी किया है जो उनके लेखन में साफ झलकता है. अ सेकेंड पैराडाइज: इंडियन कोर्टली लाइफ 1590-1947, अ डेजर्ट किंगडम: द पीपल ऑफ बीकानेर,  द गार्डन लाइफ: एन इंट्रोडक्शन टू हीलिंग प्लांट्स इन इंडिया उनकी प्रमुख कृतियां हैं.

    जानिए कौन सा शिया नेता बनने वाला है इराक का राष्ट्रप्रमुख

    एक राजनेता और ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर नवीन पटनायक ने काफी लोकप्रियता बटोरी है. उनकी सरकार की नीतियों के कारण उन्हें गरीबों का हमदर्द भी कहा जाता है. हर साल ओडिशा में आने वाले तूफानों से निपटने के लिए उनकी तारीफ होती है. उन्हें ओडिशा में हाकी को प्रोत्साहन देकर भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान देने का भी श्रेय दिया जाता है.

    Tags: India, Odisha, Politics, Research

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर