ब्रिटेन के नए PM का ससुराल है भारत, फिर पाकिस्तान क्यों बता रहा अपना दामाद?

भारत बोरिस जॉनसन का ससुराल है. वो सारा अली खान और पटौदी खानदान से जुड़े हुए हैं. इसके साथ ही उनकी रिश्तेदारी बॉलीवुड के कपूर खानदान से भी है.

News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 7:43 AM IST
ब्रिटेन के नए PM का ससुराल है भारत, फिर पाकिस्तान क्यों बता रहा अपना दामाद?
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी पत्नी
News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 7:43 AM IST
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में प्रीति पटेल को गृह मंत्री बनाने के साथ ही कई और भारतीयों को जगह दी है. साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद को भी अपनी कैबिनेट में जगह दी है. भारतीयों की नजर में पीएम बोरिस जॉनसन की छवि बेहद खास है. असल में उनका भारत से गहरा नाता है और वह कई बार भारत की यात्रा भी कर चुके हैं.

ब्रिटेन के नए पीएम बोरिस जॉनसन


वो अपनी पूर्व पत्‍नी मरीना और तीन बच्चों के साथ भारत की यात्रा पर भी आ चुके हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान वह रणथंभौर टाइगर रिजर्व भी घूम चुके हैं. इसके अलावा वह केरल में भी घूमने गए थे, जहां एक हाथी ने उन पर हमला कर दिया था. इस हादसे में बोरिस जॉनसन बाल-बाल बच गए थे. इस हादसे के बाद वो इतना डर गए थे कि इसका जिक्र उन्होंने अपने एक कॉलम में भी किया है. खुशवंत सिंह ने भी इस हादसे के बारे में लिखा है, 'हाथी क्यों नाराज हुआ इसके अलग-अलग वजह बताए जाते हैं. इनमें से एक यह भी था कि हाथी गोरे लोगों को बिलकुल पसंद नहीं करता था. जब एक अंग्रेज महिला ने उसके बहुत करीब जाकर उसकी तस्वीर खींचनी चाही तो गोपालन ने उसे सूंड़ से उठाकर पटक दिया और अपनी नापसंदगी जाहिर की.'

पीएम बोरिश जॉनसन का भारतीय कनेक्शन


कम ही लोगों को मालूम है कि भारत बोरिस जॉनसन का ससुराल है. वो सारा अली खान और पटौदी खानदान से जुड़े हुए हैं. इसके साथ ही उनकी रिश्तेदारी बॉलीवुड के कपूर खानदान से भी है. बोरिस और पटौदी के बीच इस खास कनेक्शन मशहूर लेखक खुशवंत सिंह की वजह से है. खुशवंत सिंह के छोटे भाई दलजीत सिंह की शादी एक सिख महिला दीप से हुई थी. इस शादी से दीप को दो बेटियां हुईं. इसके बाद दीप ने बीबीसी के पत्रकार चार्ल्स व्हीलर से शादी रचाई. जिसके बाद उनकी बेटी मरीना व्हीलर पैदा हुई. इस रिश्ते के लिहाज से खुशवंत सिंह और उनके भाई बोरिस जॉनसन के ससुर लगते हैं. खुशवंत के रिश्ते की वजह से बोरिस जॉनसन का रिश्ता बॉलीवुड से भी जुड़ता है. असल में सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह खुशवंत सिंह के परिवार का हिस्सा हैं. वह खुशवंत सिंह की भांजी लगती हैं. जाहिर है कि इस तरह मरीना का ननिहाल भारत में ही है. मरीना बोरिस जॉनसन की दूसरी पत्नी थी. साल 1993 में बोरिस और मरीना व्हीलर ने शादी हुई थी. लेकिन साल 2018 में दोनों का तलाक हो गया था.

पाकिस्तानी मीडिया बोरिस जॉनसन और उनकी पूर्व पत्नी को पाकिस्तान से कनेक्ट कर रहा है


उधर पाकिस्तान मीडिया दावा कर रहा है कि ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर का ननिहाल पाकिस्तान में है. पाकिस्तानी मीडिया ने ये दावा इस तर्क पर किया है कि मरीना व्हीलर की मां के पूर्वज पाकिस्तान के सरगोदा के रहने वाले थे. लेकिन सच्चाई ये है कि उनका परिवार सरगोधा में रहता तो था पर बंटवारे के बाद बाकी के हिंदूओं और सिखों की तरह भारत आ गया था.
Loading...

पाकिस्तानी मीडिया 'उर्दू पॉइट' ने भी ब्रिटिश पीएम जॉनसन की पूर्व पत्नि के परिवार को पाकिस्तान का बताया है.


पाकिस्तानी मीडिया का ये दावा इसलिए भी गलत है क्योंकि इस तर्क से तो कई ऐसे लोग दोनों देशों में रहते हैं, जिनके पूर्वज बंटवारे के बाद उस देश में बसे थे. यहां तक कि परवेज मुशर्रफ के पूर्वज भारत से पाक गए थे, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्वज पाकिस्तान से भारत आए थे. फिर इस तर्क से उन्हें किस देश का माना जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- राजीव गांधी हत्या की दोषी नलिनी की बेटी ने हासिल की है लंदन में ऊंची शिक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 6:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...