इंसानी ‘पूर्वजों’ का मिला पुरातन जीवाश्म, जिन्होंने खत्म होते देखे थे डायनासोर

नर वानर (Primate) का यह जीवाश्म(Fossil) उस दौर का है जब डायनासोर (Dinosaurs) खत्म हो रहे थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

नर वानर (Primate) का यह जीवाश्म(Fossil) उस दौर का है जब डायनासोर (Dinosaurs) खत्म हो रहे थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

वैज्ञानिकों को नर मानव (Primate) का अब तक सबसे पुराना ज्ञात जीवाश्म (Fossils) मिला है जिससे पता चलता है कि उसने डायनासोर (Dinosaurs) को मरते देखा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 1:28 PM IST
  • Share this:
पृथ्वी (Earth) के इतिहास में जब इंसान (Humans) धरती के परिदृश्य में दिखाई देने लगे, उससे बहुत पहले ही डायनासोर (Dinaosaurs) खत्म हो चुके थे. लेकिन ताजा पड़ताल से पता चला है कि इंसानों और उनके साथ ही आज के दूसरे नर वानर या प्राइमेट्स (Primate) के निर्माण की प्रक्रिया तभी भी जारी थी जब डायनासोर धरती पर घूम रहे थे. अभी तक के पाए गए सबसे पुराने नर वानर के जीवाश्म (Fossil) के अध्ययन से पता चला है कि वे 6.59 करोड़ साल पहले जिंदा थे.

डायनासोर के विलुप्त होने के दौर का है यह जीवाश्म
पृथ्वी पर डायनासोर का खात्मा 6.6 करोड़ साल पहले हो गया था. यह जीवाश्म जिसकी बात हो रही है वह पूर्गाटोरियस वंश का है जिसे ज्यादातर जीवविज्ञानी पलैसायडापिफोर्म्स समूह का मान रहे हैं जो सबसे पुराना ज्ञात नर वानर है. ये छोटे स्तनपायी जीव, जिन्हें हम जानते हैं अपने उन वंशजों से बहुत अलग हैं.

एक अहम बदलाव की जानकारी मिलने की उम्मीद
इन खोज के मह्त्व के बारे में बात करते हुए अध्ययन के लेखक स्टीफन चेस्टर ने बताया कि कैसे डायनासोर के मरने के बाद शुरुआती नर वानर अपने प्रतिद्वंदियों से अलग हो गए थे, यह खोज हमें इस बारे में नई जानकारी देती है. यह खोज जीवाश्म रिकॉर्ड में पुरातन नर वानर के होने के सबसे पुराना समय दर्ज करने वाली है.



डायनासोर के साथ रहे होंगे ये जीव
ये जानवर बंदर, लेमूर, और इंसान सहित आज के सभी नरवानरों के पूर्वज थे. टीम ने जीवाश्म के दांतों का विश्लेषण कर यह अनुमान लगाया कि संभवतः ये उत्तर क्रिटेशियस काल में विकसित हुए थे. इससे जाहिर होता है कि ये विशाल डायनासोर के साथ जीवित रहे होंगे. स्कूल ऑफ नेचुरल एंड बिहेवियरल साइंसेस के डीन पीटर टोइलस के मुताबिक यह खोज हमारी उन पर्यावरणीय, जीववैज्ञानिक और सामाजिक निर्भरता को लेकर समझ को बढ़ाएगी जिनकी वजह से नर वानरों का विकास हुआ.

, Environment, Dinosaurs, Primate, Humans, Fossil, Homsepians, Oldest Known Primate Fossil, Our First Ancestor, Dinosaur, Cretacious Era,
ये जीवाश्म (Fossils) इंसान सहित आज के सभी नरवानरों (Primates) के पूर्वज के हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


महाविनाश से बच गए होंगे ये पूर्वज
हाल ही में एक शोधपत्र में बताया गया था कि डायनासोर के विनाश की वजह निश्चित तौर पर एक क्षुद्रग्रह का टकराव था जो 6.6 करोड़ साल पहले हुआ था. इससे पता चलता है कि जिस भी वजह या घटना से डायनासोर बच नहीं सके थे उससे हमारे पूर्वज बच गए थे. और उससे पृथ्वी पर जीवन फिर से शुरू हो सका था. माना जाता है कि उस महाविनाश में पूरी धरती का 75 प्रतिशत जीवन खत्म हो गया था.

डायनासोर का महाविनाश- आखिर क्या टकराया था पृथ्वी से, क्षुद्रग्रह या धूमकेतु

यह सोच बदल सकती है ये खोज
यह शोध हाल ही में रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है, इस अध्ययन के सह लेखक और वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के बायोलॉजी के प्रोफेसर जोर्जरी विल्सन मैनटिला ने एक बयान मे बताया कि यह पड़ताल पुराने स्तनपायी जीवों को लेकर हमारी पूरी सोच बदल सकती है.

History, Environment, Dinosaurs, Primate, Humans, Fossil, Homsepians, Oldest Known Primate Fossil, Our First Ancestor, Dinosaur, Cretacious Era,
माना जा रहा है की ये नरवानरों (Primates) महाविनाश के पहले भी डायनासोर के साथ रहते थे.(प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


बहुत रोचक प्रजाति है ये
विल्सन मैनटिला का कहना है कि इन शुरुआती पुरातन नर वानर काफी रोचक हैं क्योंकि ये पहले स्तनपायी जीवों में से एक थे जिनमें महाविनाश के बाद की दुनिया में विविधता आई क्योंकि वे उस समय के जंगल में पनप रहे फलों और कीटों का लाभ उठा सके थे और उन्हें उस समय विशालकाय जीवों से खतरा भी नहीं रहा होगा.

Polar Bear पर भी हो रहा जलवायु परिवर्तन का असर, शिकार करना हुआ मुश्किल

माना जाता है कि जो जीवाश्म मिला है वह महाविनाश की घटना के बाद के 10 से 40 लाख साल बाद का जो इतनी जल्दी उद्भव प्रक्रिया से विकसित नहीं हो सकता है. इसका साफ मतलब है के वे निश्चित तौर पर विशाल डायनासोर के साथ रहे होंगे. वहीं इससे पहले जो जो सबसे पुराना जीवाश्म मिला था, वह 5.5 करोड़ साल पुराना था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज