Home /News /knowledge /

एयर स्ट्राइक: भारत की मोस्टवांटेड लिस्ट में हैं ये नौ आतंकी, जो हैं पाक की पनाह में

एयर स्ट्राइक: भारत की मोस्टवांटेड लिस्ट में हैं ये नौ आतंकी, जो हैं पाक की पनाह में

वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने आतंकियों के बेस कैंप पर हमला किया और उसे पूरी तरह तबाह कर दिया. (प्रतीकात्मक)

वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने आतंकियों के बेस कैंप पर हमला किया और उसे पूरी तरह तबाह कर दिया. (प्रतीकात्मक)

आइए आपको पाकिस्तान में छुपे बैठे आतंकियों के बारे में बताते हैं, जिनकी भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA को तलाश है.

    पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना सेना ने सीमा पर छुपे बैठे जैश ए मोहम्मद के आतंकियों के खिलाफ बीती रात बड़ी कार्रवाई की है. भारतीय वायुसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वायुसेना के विमानों ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार आतंकी कैंप्स पर करीब 1000 किलोग्राम के बम बरसाए. पुलवामा में फिदायीन हमला होने के बाद भारत सरकार चाहती है मोस्ट वांटेड आतंकी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद उसे वैश्विक आतंकी घोषित करे. हालांकि चीन इस राह में अभी भी रोड़ा बना हुआ है. शुक्रवार को चीन ने पुलवामा में हुई आतंकी हमले की निंदा तो की लेकिन वह एक बार फिर मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने संबंधी प्रस्ताव पर मुकर गया.

    मसूद अजहर भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है. उस पर पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले का आरोप है. आइए हम आपको उन आतंकियों के बारे में बताते हैं जो पाकिस्तान में रहते हैं और भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA को उनकी तलाश है.

    यह भी पढ़ें:  PHOTOS: पुलवामा हमले के खिलाफ जम्मू में जबरदस्त गुस्सा, सड़कों पर उतरे लोग

    हाफिज मोहम्मद सईद


    हाफिज मोहम्मद सईद
    NIA के अनुसार हाफिज सईद पाकिस्तान स्थित लाहौर में रहता है. NIA के अनुसार जम्मू और कश्मीर में पत्थरबाजी और हवाला के जरिये धन इकट्ठा करने में उसका हाथ है. वह इसके जरिये पत्थरबाजी को प्रोत्साहित करता है और भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ता है. यह साल 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले, साल जुलाई 2006 में मुंबई लोकल में हुए सिलसिलेवार बम धमाके और नवंबर 2008 में मुंबई पर हुए बड़े हमले का मास्टरमाइंड है.

    मसूद अजहर


    मसूद अजहर
    NIA के अनुसार इस पर  पंजाब के पठानकोट में भारतीय वायु सेना के बेस पर कर्मियों और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने के लिए आतंकवादी हमला कराने में मसूद का हाथ है. यह जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह से जुड़ा हुआ है. इसी आतंकी समूह ने गुरुवार को पुलवामा में CRPF जवानों पर हुये फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली है.

    यह भी पढ़ें:  Video: पुलवामा हमले के शहीदों को याद करते हुए रो पड़ीं News18 India की एंकर

    मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर


    मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर
    मुफ्ती अब्दुल रऊफ असगर भी NIA की मोस्टवांटेड लिस्ट में है. इसने हाल ही में भारत के कई हिस्सों को दहलाने का ऐलान किया था. उसने कहा था कि एक बार फिर कश्मीर सॉलिडटरी डे मनाएंगे तो दिल्ली दहल चुकी होगी.

    शाहिद लतीफ


    शाहिद लतीफ
    सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार शाहिद लतीफ ने ही पठानकोट के हमलावरों की मदद की थी. साल 2010 में यूपीए सरकार ने इसे जेल से रिहा किया था.

    यह भी पढ़ें:  पुलवामा हमला : फिदायीन आतंकी के पिता बोले- 19 साल का था आदिल, मार्च 2018 में हो गया था गायब

    प्रतीकात्मक तस्वीर


    जावेद
    जावेद के लिए इंटरपोल ने भी रेड नोटिस जारी किया हुआ है. सुरक्षा एजेंसी के अनुसार कराची में रहने वाला जावेद पर साल 2015 में बीजेपी नेताओं की हत्या का आरोप है.



    कासिफ जान
    NIA की लिस्ट में कासिफ जान का भी नाम है. इस पर भी पठानकोट एयरबेस पर हमला करने का आरोप है.

    यह भी पढ़ें: पुलवामा हमला पर पूर्व सेनाध्यक्ष बोले- जैश के हेडक्वार्टर पर हमला किया जाए

    सैय्यद सलाहुद्दीन


    सैय्यद सलाहुद्दीन
    सैय्यद सलाहुद्दीन को अमेरिका ने अंतरराष्‍ट्रीय आतंकी घोषित किया है. सैय्यद सलाहुद्दीन एक कश्मीरी है, जो पाकिस्तान से मिली मदद के आधार पर भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है. सलाहुद्दीन कश्मीर समेत पूरे भारत में आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है और वह एनआईए के मोस्ट वांटेड लिस्ट में भी शामिल है.

    मोहम्मद नावीद जट्ट


    मोहम्मद नावीद जट्ट
    NIA की सूची में मोहम्मद जावेद का भी नाम है. इस पर RPC की धारा 302, 307, 224, 120B तके तहत मामला दर्ज किया गया है. एजेंसी के अनुसार श्रीनगर स्थित SMHS अस्पताल में आतंकी हमला करने का आरोप है जिसमें 2 पुलिस अधिकारी मारे गये थे. आतंकी नावीद भाग निकला था.

    प्रतीकात्मक तस्वीर


    वली
    NIA के अनुसार वली LET से जुड़ा आतंकी है. इस पर केरल स्थित कन्नूर जिले में मामला दर्ज किया गया है. इस पर IPC की धारा 120(B), 121, 121(A), 122, 123, 124(A), 212, 465, 471, 34 of और  UA (P) Act की धारा के तहत 13(2), 16, 18, 19, 38, 39 & 40 मामला दर्ज किया गया है.

    यह भी पढ़ें: PHOTOS: पुलवामा हमले के खिलाफ जम्मू में जबरदस्त गुस्सा, सड़कों पर उतरे लोग
     एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air India strike, CRPF, Pakistan, Pulwama attack, Surgical strike by indian army in LOC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर