भीड़, हंगामा और बहस से भी जा सकती है जान- रिसर्च

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 3:33 PM IST
भीड़, हंगामा और बहस से भी जा सकती है जान- रिसर्च
क्या भीड़, हंगामा और गुस्से की वजह से आ सकता है हार्ट अटैक

भीड़, हंगामा और बहस की वजह से तनाव (tension), गुस्सा (anger) और चिंता (anxiety) की स्थिति बनती है. इस स्थिति में हमारा हार्ट कैसे काम करता है इसको लेकर डॉक्टरों ने एक शोध किया. शोध से कुछ दिलचस्प जानकारी सामने आई...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 3:33 PM IST
  • Share this:
नोएडा (Noida) में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाले शख्स की मौत हो गई. उसके पिता का आरोप है कि 35 साल के उसके बेटे की कार को ट्रैफिक पुलिस (traffic police) ने गाड़ी के कागजात दिखाने के लिए रोका था. ट्रैफिक पुलिस ने बहुत ही बदतमीजी से बात की. हंगामे और बहस के बाद शख्स को हार्ट अटैक (heart attack) आ गया. अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. पिता का आरोप है कि ट्रैफिक पुलिस के गलत व्यवहार और बदतमीजी की वजह से उसके बेटे की मौत हुई है.

झारखंड के सरायकेला खरसावां में 4 महीने पहले तबरेज अंसारी नाम के एक शख्स पर भीड़ ने हमला कर दिया. चोरी के आरोप में तबरेज को पीटा गया, लेकिन पुलिस ने इस मामले के सभी 11 आरोपियों पर हत्या का मामला हटा लिया. पुलिस ने चार्जशीट में लिखा है कि तबरेज की मौत पिटाई से नहीं बल्कि हार्ट अटैक से हुई.

इन दोनों घटनाओं से एक सवाल पैदा होता है कि क्या भीड़, हंगामा और बहस किसी की जान ले सकती है? क्या इनसबकी वजह से दिल के दौरे पड़ते हैं? क्या जिनका दिल कमजोर है, उन्हें ऐसी स्थितियों से बचना चाहिए?

एक शोध ने बताई गुस्से, तनाव और चिंता की स्थिति में हार्ट की हकीकत

मेडिकल साइंस कहता है कि तनाव, गुस्सा और चिंता की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. एक शोध के मुताबिक ज्यादा गुस्सा, तनाव और चिंता की हालत में हार्ट अटैक का खतरा होता है. डॉक्टर कहते हैं कि ज्यादा गुस्से और तनाव की वजह से दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं, ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इसकी वजह से ब्लड वेसल्स में कसावट पैदा होती है, खून में थक्के बनना बढ़ जाता है. इनसे हार्ट अटैक के हालात बन जाते हैं.

noida techie and mob lynching case tabrez ansari dies of heart attack anger tension and anxiety may raise risk of cardiac arrest
गुस्से और तनाव की वजह से बढ़ जाती है हार्ट अटैक की संभावना


हार्ट अटैक वाले 300 मरीजों पर एक शोध किया गया. डॉक्टरों ने 7 पॉइंट का एक स्केल बनाया. स्केल में 1 नंबर शांत रहने, 5 नंबर ज्यादा गुस्से की स्थिति और 7 नंबर आउट ऑफ कंट्रोल गुस्से की स्थिति के लिए रखा गया. करीब 2.2 परसेंट मरीजों ने कहा कि हार्ट अटैक से करीब 2 घंटे पहले तक उन्हें 5 पॉइंट तक का गुस्सा आया था. यानी वो 2 घंटे पहले तक बेहद गुस्से में थे. एक मरीज हार्ट अटैक से 4 घंटे पहले बेहद गुस्से में था. 2 मरीजों ने हार्ट अटैक से 2 घंटे पहले लेवल 4 वाले गुस्से में होने की बात कही. जबकि 3 मरीजों ने ऐसा 4 घंटे पहले होना बताया.
Loading...

इस शोध के बाद रिसर्चर ने बताया कि बेहद गुस्से वाली स्थिति के 2 घंटे तक हार्ट अटैक की संभावना 8.5 फीसदी बढ़ जाती है. वहीं आउट ऑफ कंट्रोल गुस्से की स्थिति में दिल के दौरे का खतरा करीब 9.5 फीसदी बढ़ जाता है.

तनाव, गुस्सा और चिंता हार्ट अटैक की संभावना बढ़ा देता है
तनाव, गुस्सा और चिंता हार्ट के लिए खतरनाक है. इनके साथ अगर हाई क्लोस्ट्रॉल और हाई बीपी के हालात को जोड़ दिया जाए तो स्थिति खतरनाक हो जाती है. डॉक्टर बताते हैं कि स्ट्रेस, एंगर और एनजायटी की स्थिति में ब्लड प्रेशर बढ़ता है. गुस्से की वजह से एड्रीनिल जैसे स्टेस हॉर्मोंस बढ़ जाते हैं.

noida techie and mob lynching case tabrez ansari dies of heart attack anger tension and anxiety may raise risk of cardiac arrest
गुस्से और तनाव की स्थिति में एड्रीनिल हॉर्मोंस बढ़ जाता है


इसकी वजह से हार्ट ज्यादा तेजी से धड़कने लगता है. ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ब्लड क्लॉट होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर किसी हाई कॉलेस्ट्रॉल वाले शख्स की आर्टरी पहले से संकरी हो तो हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

भीड़, हंगामा और बहस में अक्सर ऐसे हालात बन जाते हैं. अगर ट्रैफिक पुलिस उलझ जाए तो गुस्सा और तनाव होना बड़ी बात नहीं है. अगर भीड़ चोरी के आरोपी पर हमले करने लग जाए तो दिल की धड़कनों को बेकाबू हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. अक्सर शॉक की स्थिति में भी दिल का दौरा पड़ता है.



ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में ये लैंडर भी हुआ था गायब, फिर मिला 11 साल बाद

चांद की सतह छूना सबसे मुश्किल, लैंडिंग में ही क्यों फेल होते हैं मून मिशन?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 9:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...