नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण, जानें किम जोंग उन के ‘एटम बम’ में कितना दम

नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है. अमेरिका के साथ बातचीत के दौरान नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल परीक्षण कर क्या संकेत देने की कोशिश की है और उसने कितनी बढ़ा ली है अपनी सैन्य ताकत..

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 12:08 PM IST
नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण, जानें किम जोंग उन के ‘एटम बम’ में कितना दम
साउथ कोरिया के हवाले से कहा गया है कि नॉर्थ कोरिया ने दो मिसाइल परीक्षण किए हैं
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 12:08 PM IST
नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर मिसाइल परीक्षण किया है. दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया है कि गुरुवार को नॉर्थ कोरिया ने छोटी दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया. बताया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया की इन मिसाइलों को समुद्र में दागा गया. समुद्र में उतरने से पहले इसने 430 किलोमीटर की उड़ान भरी.

सैन्य विशेषज्ञ बता रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया एक बार फिर से अपनी सैन्य ताकत दिखाना चाहता है. अगर अमेरिका के साथ उसकी कूटनीतिक वार्ता विफल होती है, उस हालात से पहले ही नॉर्थ कोरिया ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है. अब सवाल ये उठता है कि नॉर्थ कोरिया की सैन्य ताकत कितनी है? नॉर्थ कोरिया के पास कितने विध्वंसक हथियार हैं, जिनके बल पर वो अमेरिका समेत पूरी दुनिया को डरा रहा है.

कितनी है नॉर्थ कोरिया की सैन्य ताकत
किम जोंग उन ने 2011 में नॉर्थ कोरिया की कमान संभाली थी. तब से लेकर अब तक नॉर्थ कोरिया ने कई मिसाइल परीक्षण और परमाणु क्षमता हासिल करने की दिशा में काम किए हैं. 2016 में पूरी दुनिया की नजरों में नॉर्थ कोरिया उस वक्त आ गया, जब उसने दो परमाणु परीक्षण किए और करीब 20 बैलेस्टिक मिसाइल छोड़ीं. उसके बाद भी नॉर्थ कोरिया ने अत्याधुनिक हथियार विकसित करने की दिशा में काम जारी रखा.

2017 में उसने पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. 2018 में वाशिंगटन पोस्ट की एक खुफिया रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि नॉर्थ कोरिया चोरी-छिपे मिसाइलें बना रहा है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा गया कि नॉर्थ कोरिया तरल ईंधन वाले इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइलें बना रहा है. सेटेलाइट की तस्वीरें जारी हुईं. मिसाइल बनाने वाली जगह पर फैक्ट्री के साथ ट्रकों की आवाजाही दिखाई पड़ रही थी.

north korea tested new missiles know kim jong un military strength and nuclear weapons atom bomb capabalities
नॉर्थ कोरिया लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है


साउथ कोरिया का दावा नॉर्थ कोरिया के पास 20 से 60 परमाणु हथियार
Loading...

2018 में साउथ कोरिया ने दावा किया कि नॉर्थ कोरिया के पास 20 से 60 परमाणु हथियार हो सकते हैं. साउथ कोरिया के एक मंत्री के हवाले से कहा गया कि ये सूचना खुफिया अधिकारियों से हासिल की गई है. साउथ कोरिया की रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया ने करीब 50 किलोग्राम तक हथियारयुक्त प्लूटोनियम का उत्पादन किया था. इससे कम से कम 8 परमाणु बम तैयार किए जा सकते हैं.

हालांकि सैन्य विशेषज्ञों की राय में तकनीकी तौर पर नॉर्थ कोरिया के पास परमाणु हथियार हैं. लेकिन परमाणु हमले लायक मिसाइल बनाने की उसकी क्षमता के बारे में पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. इसके पहले नॉर्थ कोरिया की तरफ से दावा किया गया है कि उसने छोटे परमाणु हथियार बना लिए हैं. लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

नॉर्थ कोरिया ने कई बार किए हैं परमाणु परीक्षण
2017 में नॉर्थ कोरिया ने दावा किया था कि उसने 2006, 2009, 2013 और 2016 में सफल परमाणु परीक्षण किए हैं. उसने अपनी परमाणु क्षमता बढ़ा ली है. नॉर्थ कोरिया ने सितंबर 2016 में जो परमाणु परीक्षण किए वो 10 से 30 किलोटन विस्फोटक क्षमता वाले थे. नॉर्थ कोरिया ने यहां तक दावा किया कि उसने जनवरी 2016 में हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है. हाइड्रोजन बम एटम बम से भी ज्यादा विध्वंसक होता है. लेकिन नॉर्थ कोरिया के दावे पर यकीन करना मुश्किल है.

north korea tested new missiles know kim jong un military strength and nuclear weapons atom bomb capabalities
नॉर्थ कोरिया ने कई बार परमाणु परीक्षण किए हैं


क्या अमेरिका पर हमले में सक्षम है नॉर्थ कोरिया?
एक सवाल ये भी है कि क्या अमेरिका पर हमले जैसी सैन्य क्षमता नॉर्थ कोरिया के पास है. सैन्य विशेषज्ञ बताते हैं कि नॉर्थ कोरिया ने परमाणु क्षमता विकसित की है. लेकिन उसके पास अमेरिका तक मार करने वाले परमाणु हथियार से लैस मिसाइलों के होने पर संदेह बना हुआ है. हालांकि वो लगातार मिसाइल परीक्षण कर अपनी क्षमता में इजाफा करता रहा है. इतना है कि अगर नॉर्थ कोरिया के ऊपर परमाणु हमला होता है तो वो जवाब देने में सक्षम होगा.

क्या नॉर्थ कोरिया के पास हैं रासायनिक हथियार?
इस बात में कोई शक नहीं है कि नॉर्थ कोरिया लगातार अपनी सैन्य क्षमता में इजाफा कर रहा है. उसके पड़ोसी साउथ कोरिया का दावा है कि नॉर्थ कोरिया के पास रासायनिक हथियार मौजूद हैं. 2017 में साउथ कोरिया ने दावा किया था कि नॉर्थ कोरिया के पास करीब 2500 से 5000 मीट्रिक टन तक रासायनिक हथियार हैं.

नॉर्थ कोरिया की सैन्य शक्ति कितनी है?
2017 में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कोरिया की आर्मी में करीब 12 लाख सैनिक हैं. उसके पास 4200 टैंक हैं. हथियारबंद वाहनों की संख्या 4100 है. 2400 के करीब मल्टिपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम है. नॉर्थ कोरिया के वायुसेना की ताकत भी कम नहीं है. 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक उसके पास करीब 458 लड़ाकू विमान हैं. हमला करने वाले की क्षमता रखने वाले विमानों की संख्या 572 है. ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की संख्या 100 है. 202 हेलीकॉप्टर्स हैं. जबकि लड़ाकू हेलीकॉप्टर्स की संख्या 20 है.

ये भी पढ़ें: आने वाले वक्त में ढूंढ़े नहीं मिलेंगे एटीएम, ऐसे होगा लेन-देन

 एक नदी की ‘हत्या’ की तहकीकात : जानें कैसे यमुना को मौत की नींद सुला रहे हैं हाइड्रो पावर प्लांट्स

पाकिस्तान में सक्रिय थे 40 आतंकी संगठन, इस कबूलनामे के बाद अब कार्रवाई करें इमरान खान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2019, 9:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...