लाइव टीवी

कोरोना के नाम पर दुनिया में क्या-क्या, संत से लेकर शहर का नाम है इस पर

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 9:18 AM IST
कोरोना के नाम पर दुनिया में क्या-क्या, संत से लेकर शहर का नाम है इस पर
अमेरिका के कोरोना शहर की तस्वीर.

महामारी की वजह से कोरोना नाम कुख्यात हो गया है. वैश्विक महामारी से मरते लोगों और हर तरफ से इसे लेकर आने वाली खबरों की वजह से ये नाम लोगों के जेहन में डरावने रूप से चढ़ गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 9:18 AM IST
  • Share this:
पिछले दिनों केरल की एक दुकान ने देशभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. कई लोग इस दुकान के बाहर खड़े होकर सेल्फी लेते दिखाई दिए. दरअसल इस दुकान का नाम कोरोना टेक्सटाइल था. वैश्विक महामारी से मिलते जुलते नाम की वजह से इसने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा. ये दुकान कोच्चि से 40 किलोमीटर दूर स्थित है. एक समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान इस दुकान के मालिक ने कहा है कि अब लोग मेरे साथ सेल्फी लेते हैं. वजह बस एक है-उसकी दुकान का नाम.

महामारी की वजह से कोरोना नाम कुख्यात हो गया है. वैश्विक महामारी से मरते लोगों और हर तरफ से इसे लेकर आने वाली खबरों की वजह से ये नाम लोगों के जेहन में डरावने रूप से चढ़ गया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि ये नाम सिर्फ डरावना है. ऊपर जिस दुकान का जिक्र किया गया उसके अलावा भी कुछ ऐसी चीजें और जगहें हैं जिनके नाम कोरोना हैं.



सैंट कोरोना



ईसाइयत में एक संत हुईं जिनका नाम भी कोरोना था. इन्हें ईसाई शहीद भी माना जाता है. कहा जाता है कि 170 ईस्वी में उन्हें रोमन शासक मार्कस औरेलियस ने मरवा दिया था. हालांकि उनकी मृत्यु को लेकर अलग-अलग ग्र्ंथों में मतभेद भी हैं. सैंट कोरोना की एक प्रतिमा डेनमार्क की नेशनल गैलरी में भी लगी हुई है. ईसाइयत में उन्हें याद करने का दिन है 24 नवंबर. उनकी मौत पहले धर्मयुद्ध के दौरान हुई थी. उन्हें विशेष रूप से स्कैंडिविनियाई देशों में काफी सम्मान दिया जाता है.

अमेरिका का कोरोना शहर
अमेरिका में कोरोना नाम का शहर भी है. ये शहर कैलिफोर्निया राज्य में पड़ता है. साल 2010 की जनगणना के मुताबिक इस शहर की आबादी करीब डेढ़ लाख है. इस शहर में एक बहुत बड़ा म्यूजियम उन लोगों के नाम पर बना है जिन्होंने इस शहर की स्थापना की थी. गौरतलब कि अमेरिका इस समय कोरोना के खिलाफ गंभीर लड़ाई लड़ रहा है. उसके सभी 50 राज्यों में कोरोना के मरीज निकले हैं.

कोरोना यानी क्राउन
अगर यूरोपीय देशों की बात करें तो स्पेन में कोरोना का मतलब होता है क्राउन यानी ताज. अमेरिकी शहर कोरोना का नाम भी इस अर्थ में रखा गया है. स्पेन में ताज के लिए la Corona शब्द का इस्तेमाल करते हैं. कोरोना शब्द का इस्तेमाल स्पैनिश में अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है.

कोरोना बीयर
मेक्सिको में कोरोना नाम की एक बीयर बेहद मशहूर है. मेक्सिको के अलावा बेल्जियम में भी इसे काफी पसंद किया जाता है. साल 1998 से अमेरिका में कोरोना सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले बीयर ब्रांड में से एक है. लेकिन अब कोरोना के खौफ की वजह से अमेरिका में लोगों ने ये बीयर पीना बंद कर दिया है. हाल ही में अमेरिका में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक 38 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसके नाम की वजह से लोग अब इस बीयर को नहीं पी रहे हैं.

कोरोना सिगार
वहीं सेंट्रल अमेरिकी देश निकारगुआ में कोरोना नाम की एक सिगार बेहद मशहूर है. पूरे निकारगुआ में इस सिगार की बेहद डिमांड है. इस सिगार की निर्माता कंपनी को कोरोना वायरस के आउटब्रेक के बाद स्पष्टीकरण देना पड़ा है.

क्रोना करेंसी
कोरोना से मिलता-जुलता नाम स्वीडेन की करेंसी का भी है. इसे क्रोना कहते हैं. दुनिया के सबसे खुशहाल और विकसित देशों में शुमार किया जाने वाल स्वीडन भी इस वक्त कोरोना वायरस की गिरफ्त में है.



स्थानीय उड़िया शब्द कोरोना
भारत के ओडिशा में एक छोटे ड्रिलिंग करने वाले औजार को भी कोरोना नाम से पुकारा जाता है. इस औजार का इस्तेमाल राज्य में सामान्य तौर पर नारियल की ऊपरी परत हटाने के लिए किया जाता है.
ये भी पढ़ें 
सामने आई कोरोना वायरस की सबसे बड़ी कमजोरी, इन 15 तरीकों से होगा बचाव
सबसे बड़ी बुजुर्ग आबादी वाले जापान का हाल क्यों इटली सरीखा नहीं हुआ
कोरोना के इलाज में ये है ट्रंप की पसंदीदा दवा, दुनियाभर में हो रही है लोकप्रिय
कोरोना वायरस से मरने वालों का नहीं हो पा रहा है अंतिम संस्कार, वेटिंग लिस्ट में हैं लाशें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 9:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर