अब सेक्स के दौरान कोरोना से बचाव की एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

अब सेक्स के दौरान कोरोना से बचाव की एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह
कपल्स के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कुछ खास सलाह दी है जिससे वे सेक्स के दौरान कोरोना वायरस से बच सकें. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ये स्टडी कोरोना (Corona Virus) से बचाव को लेकर सबसे सुरक्षित उपायों की तलाश करते हुए की गई है. रिसर्चर्स का उद्देश्य यह था कि लॉकडाउन में ढील के बाद शारीरिक संबंधों से कोरोना वायरस फैलने से कैसे रोका जाए.

  • Share this:
एक नई स्टडी में में कहा गया है कि अगर दुनियाभर में कपल्स को कोरोना वायरस से बचाव करना है तो शारीरिक संबंधों के दौरान फेस मास्क पहनना बहुत जरूरी है. अमेरिका के हावर्ड विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स की ये रिपोर्ट Annals of Internal Medicine नाम के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई है. ये स्टडी कोरोना से बचाव को लेकर सबसे सुरक्षित उपायों की तलाश करते हुए की गई है. रिसर्चकर्ताओं का उद्देश्य यह था कि लॉकडाउन में ढील के बाद शारीरिक संबंधों से कोरोना वायरस फैलने को कैसे रोका जाए.

रिसर्चर्स कहना है कि कोरोना से बचाव का सबसे बेहतर उपाय तो यही निकलकर आया है कि सेक्स से बचा जाए. इससे इन्फेक्शन का रिस्क बेहद कम होगा लेकिन स्टडी में ये भी माना गया है कि ऐसा बहुत वृहद स्तर पर कर पाना संभव नहीं है. दूसरा सबसे सुरक्षित उपाय मास्टरबेशन को माना गया है. और फिर डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का सहारा लेने की बात भी कही गई है. हालांकि रिसर्चकर्ताओं ने डिजिटल प्लेट फॉर्म्स के दूसरे नुकसान भी बताए हैं. कहा गया है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर युवाओं को बरगलाने वालों की मौजूदगी भी बड़ी संख्या में है. ऐसे में ये खतरनाक भा साबित हो सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर




इसके बाद उन कपल्स या पति-पत्नी को रखा गया है जो एक साथ रहते हैं. रिसर्च में कहा गया है कि इन्हें उन कपल्स से कम रिस्क है जो अलग-अलग जगहों पर रहते हैं और कोरोना लॉकडाउन खुलने के बाद एक दूसरे से मिलेंगे. एक ही घर में रहने वाले कपल्स के लिए भी मास्क की सलाह दी गई है. लेकिन उन कपल्स को विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है जो अलग-अलग जगहों पर रहते हैं. साथ ही यह भी सलाह दी गई है कि अपने पार्टनर के लक्षणों पर भी निगाह रखें. इस स्टडी के मुख्य रिसर्चर डॉ. जैक टर्बन के अनुसार- कोरोना वायरस से पीड़ित रहे रोगियों को तो सेक्स को लेकर विशेष रूप से ध्यान रखना होगा. अगर आप अपने पार्टनर के साथ इंटिमेट होते भी हैं तो मास्क जरूर पहनना चाहिए.



ब्लाइंड डेटिंग से परहेज
गौरतलब है कि यूरोप, अमेरिका के बाद एशिया में भी ब्लाइंड डेटिंग ऐप्स काफी मशहूर हो रहे हैं. माना जा रहा है कि कोरोना लॉकडाउन खुलने के बाद इन ऐप्स पर एक्टिविटी बढ़ेंगी. ऐसे में लोगों को ब्लाइंड डेटिंग ऐप्स से दूर रहने की सलाह दी गई है. ये अगले कुछ महीने तक खुद को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर


ब्रिटेन में सरकार लाई विवादित कानून
गौरतलब है कि कोरोना वायरस से तकरीबन दो महीने तक बुरी तरह जूझने के बाद अब ब्रिटेन में भी लॉकडाउन खोलने की शुरुआत हो चुकी है. अब सरकार ने अलग-अलग जगह पर रहने वाले कपल्स के लिए सेक्स और रात का स्टे असंवैधानिक घोषित कर दिया है. इससे पहले हेल्थ प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट ने लोगों के घर से बिना किसी जरूरी कारण के बाहर निकलने पर रोक लगा रखी थी. अब सरकार ने लोगों की पर्सनल लाइफ पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. सरकार ने लोगों के मिलने-जुलने के नियमों को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. कानून तोड़ने पर पुलिस लोगों पर सौ पाउंड तक का जुर्माना लगा सकती है. सरकारी कानून को लेकर कई मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने आलोचना भी की है.

ये भी पढ़ें:

इस महिला ने तलाक के बाद भरा था 16 हजार करोड़ का 'हर्जाना'

शराब के पैग की वजह से मनु शर्मा ने छीन ली थी जेसिका लाल की जिंदगी, अब हुआ रिहा

तलाक लेकर 24 हजार करोड़ की मालकिन बनी ये महिला, देश के रईस लोगों में हुई शुमार

इस देश में नहीं होता है तलाक, सिर्फ मरने के बाद अलग होते हैं पति-पत्नी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading