लाइव टीवी

सावधान! क्या आप भी देर तक सोते हैं, आज ही बदलें ये आदत

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 11:22 AM IST
सावधान! क्या आप भी देर तक सोते हैं, आज ही बदलें ये आदत
सावधान! क्या आप भी देर तक सोते हैं, आज ही बदलें ये आदत, नहीं हो तो सकते हैं बेहद बीमार

शोधकर्ता एलीजाबेथ मैकडेविट (Elizabeth McDevitt) ने इस सिलसिले में कहा कि ज्यादा देर तक सोने से वजन बढ़ने की समस्या सामने आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 11:22 AM IST
  • Share this:
सेहतमंद शरीर के लिए नींद बेहद जरूरी है. इससे ताजगी महसूस होती है थकान कम लगती है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है. एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी माना जाता है. लेकिन कई बार बिजी लाइफस्टाइल और काम के तनाव की वजह से लोग रात में देर से सो पाते हैं और सुबह ऑफिस जाने के लिए उन्हें जल्दी उठाना पड़ता है. जिस वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके लिए सबसे जरूरी चीज नींद होती है. नींद लेने के लिए कई बार वो ऑफिस की कैब तक मिस कर देते हैं. लेकिन वो इस बात से बिलकुल बेखबर रहते हैं कि उनकी ज्यादा सोने की ये आदत उनके लिए कितनी नुकसानदेह साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ज्यादा नींद लेने से शरीर पर होता है क्या असर...


वेबसाइट thehealthy.com में छपी प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) की रिपोर्ट के मुताबिक, Princeton Computational Memory Lab में शोधकर्ता एलीजाबेथ मैकडेविट (Elizabeth McDevitt) ने इस सिलसिले में कहा कि ज्यादा देर तक सोने से वजन बढ़ने की समस्या सामने आ सकती है. इससे टाइप 2 डायबिटीज और मोटापे दोनों का खतरा होता है.

इसे भी पढ़ेंः  World Smile Day: जानें कैसे हुई वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत, इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां

इतनी देर की हो नींद:
नींद उम्र के हिसाब से लेनी चाहिए. यदि आपकी उम्र आप 50 से 60 साल से ऊपर है तो आपको प्रतिदिन 6 से 8 घंटे तक की गहरी नींद लेनी चाहिए. लेकिन वहीं अगर आपकी उम्र 20 साल या उससे ऊपर है तो आपको रोज कम से कम 7 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए. कई बार जब आप किसी बात को लेकर परेशानी, चिंता या तनाव में होते हैं तो ऐसे समय में सोने का रूटीन भी गड़बड़ हो जाता है जिसका हमारी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए बेहतर है कि नींद पर्याप्त लर्न लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं.

इसे भी पढ़ेंः  Diwali की शॉपिंग करें अपने Budget में, बेहद सस्ते में इन मार्केट से

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 10:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...