सूडान: हड्डियों का ढांचा बन गए ये शेर, लोगों ने बचाने के लिए शुरू की ऑनलाइन मुहिम

खरतूम पार्क में शेर की तस्वीर.

खारतूम के अल कुरैशी पार्क में पांच शेर एक पिंजड़े में बंद थे, लेकिन बीते कुछ हफ्तों में इनकी हालत बिगड़ती जा रगी है. भोजन और दवाओं के अभाव में उनकी पसलियां तक दिखने लगी हैं.

  • Share this:
    खारतूम. सूडान (Sudan) में एक अफ्रीकी शेर के लिए लोग ऑनलाइन कैंपेन चला रहे हैं. दरअसल, सूडान की राजधानी खारतूम (Khartoum) में एक शेर की तस्वीर सामने आई है, जिमसें वह काफी कमजोर दिख रहा है. लोगों ने इस शेर के लिए किए जा रहे कैंपेन में कहा कि इसे कहीं अच्छी जगह भेजा जाए ताकि स्वस्थ हो सके. सूडान की राजधानी स्थित एक पार्क में मौजूद इस शेर की हालत बद से बदतर होती जा रही है.

    मिली जानकारी के अनुसार, खारतूम के अल कुरैशी पार्क में पांच शेर एक पिंजड़े में बंद थे, लेकिन बीते कुछ हफ्तों में इनकी हालत बिगड़ती जा रगी है. भोजन और दवाओं के अभाव में उनकी पसलियां तक दिखने लगी हैं.

    सूडान की राजधानी स्थित एक पार्क में मौजूद इस शेर की हालत बद से बद्तर होती जा रही है. (फोटो- ट्विटर से साभार)


    'अपने पैसे से खाना खरीदते हैं'
    फेसबुक पर उस्मान सलीह ने लिखा, 'जब मैंने पार्क में इन शेरों को देखा तो मैं चौंक गया. मैंने इनके  लिए एक ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया.'

    पार्क के अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में शेरों की स्थिति खराब हो गई है. उनके शरीर के वजन का लगभग दो-तिहाई कम हो गया है. अल-कुरैशी पार्क के एक प्रबंधक एसमेल ने कहा, 'खाना हमेशा उपलब्ध नहीं होता है, इसलिए अक्सर हम इसे खिलाने के लिए अपने पैसे से खाना खरीदते हैं.'

    इन शेरों का वजन लगभग दो-तिहाई कम हो गया है. (फोटो- साभार ट्विटर)


    पार्क का प्रबंधन खरतूम नगर पालिका द्वारा किया जाता है और वहां के लोग अपने स्तर पर भी निगम को मदद करते है. यह बात दीगर है कि सूडान में खाने के सामान की कीमतों और विदेशी मुद्रा की कमी के कारण आर्थिक संकट में है. इसका असर अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ रहा है.

    यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में पब के पास हमला, 20 साल के भारतीय मूल के छात्र की मौत

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.