Home /News /knowledge /

Vladimir Putin Birthday: गायक से लेकर एक जाबांज हीरो भी हैं रूस के राष्ट्रपति

Vladimir Putin Birthday: गायक से लेकर एक जाबांज हीरो भी हैं रूस के राष्ट्रपति

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 1999 से रूस के सत्ता में हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock / ID 1974)

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 1999 से रूस के सत्ता में हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock / ID 1974)

Vladimir Putin Birthday: पुतिन सोवियत संघ (USSR) की खुफिया एजेंसी में छोटे पद से लेकर राष्ट्रपति पद तक पहुंच गए थे लेकिन उन्होंने रूस (Russia) के राष्ट्रपति बनने के बाद भी खुद को फिट ही रखा.

    दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक रूस (Russia) के व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putii) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. पिछले 22 साल से रूस की सत्ता के में रहे पुतिन 68 साल हो गए हैं.  आज भले ही रूस का दुनिया में वह कद ना रहा हो कभी सोवियत संघ (USSR) का हुआ करता था, लेकिन कई चुनौतियों के बाद भी पुतिन ने रूस के रूतबे की अहमियत को भी कम नहीं होने दिया है. एक केजीबी खुफिया जासूस से रूस के राष्ट्रपति पद तक पहुंचे पुतिन की कई बाते ऐसी हैं जो उन्हें दुनिया के किसी भी राष्ट्रप्रमुख से बहुत ही अलग साबित करती हैं.

    संघर्षपूर्ण रहा शुरुआती जीवन
    पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर1952 को लेनिनगार्ड में हुआ था जो आज सेंट पीटर्सबर्ग नाम से जाना जाता है. उनके दादा व्लादिमीर लेनिन और जोसेफ स्टालिन के निजी रसोइया थे. बहुत ही गरीब परिवार में जन्में पुतिन का बचपन मुश्किल परिस्थितियों में गुजरा और संघर्ष कर वे उन्होंने लेलिनगार्ड यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक हो सके.

    खुफिया एजेंसी में मामूली शुरुआत
    कॉलेज कीपढ़ाई के बाद पुतिन को सोवियत संघ की खुफिया एजेंसी में एक मामूली ओहदा मिला जिसके बाद वे केजीबी में लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक तक पहुंचने में सफल रहे. इस पद से इस्तीफा देने के बाद 1991 में पुतिन का राजनैतिक करियर शुरू हुआ. 1996 में वे मास्को गए जहां उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति बोरिस येल्त्सिन के प्रशासन से जुड़े.

    ऐसे चुने गए राष्ट्रपति
    बताया जाता है कि येल्त्सिन प्रशासन की अरजाकता का फायदा उठाकर कई लोग सत्ता तक पहुंचना चाहते थे और उन्होंने ही पुतिन का येल्त्सिन का उत्तारिधाकारी बनने में भूमिका निभाई. येल्त्सिन के इस्तीफे से पहले पुतिन फेडरल स्क्यूरिटी सर्विस के निदेशक और रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव रह चुके थे. 1999 में कुछ समय के लिए वे मंत्री भी रहे और फिर येल्त्सिन के इस्तीफे के बाद वे कार्यवाहक राष्ट्रपति बने. इसके चार महीने के बाद हुए चुनावों में औपचारिक रूप से देश के राष्ट्रपति चुन लिए गए.

    Russia, USSR, Vladimir Putin, Vladimir Putin Birthday, Russian president, KGB, USSR secret Services,

    व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खुफिया एजेंसी केजीबी में एक छोटे पद से लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक तक पहुंच गए थे. (तस्वीर: shutterstock /Kaliva)

    देश को दिया अगल मुकाम
    इसके पुतिन आज तक (बीच के चार साल छोड़ कर) रूस के राष्ट्रपति बने रहे. वे 2004 से 2008 तक और फिर 2012 से लेकर अब तक रूप के राष्ट्रपति पद पर रहे. 2008 से 2012 तक वे रूस के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने देश को येल्तिसन राज की अराजकता से निकाला. लेकिन उनके विरोधी यह आरोप लगाते हैं कि पुतिन अपने विरोधियों को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं.

    ब्रिटेन में कभी खाने के लिए तो कभी पेट्रोल के लिए क्यों लग रही हैं लंबी लाइनें

    चुस्त दुरुस्त पुतिन
    पुतिन शौक और किस्से उन्हें एक अलग राष्ट्रप्रमुख बनाते हैं. पुतिन हमेशा फिट रहने वालों में से रहे हैं उनकी यह आदत उन्हें केजीबी के समय से है. केवल 18 साल की उम्र में ही वे जूडो में ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुके थे. वे सुबह अपना वर्कआउट करते हैं और स्वमिंग करना भी उन्हें खूब पसंद है.

    Russia, USSR, Vladimir Putin, Vladimir Putin Birthday, Russian president, KGB, USSR secret Services,

    व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock / ID 1974)

    एक अच्छे गायक
    पुतिन गाने के बहुत शौकीन हैं और बहुत अच्छे गायक भी हैं.  वे बीटल्स और पॉल मैकॉर्टिनी के बहुत बड़े फैन हैं. वे हॉलीवुड सितारों केविन कॉस्नर, जेरार्ड डेपरडियू और शेरोन स्टोन के साथ मंच पर जैज संगीत के गाने भी गा चुके हैं. उनके पास कई नस्ल के पालतू कुत्ते हैं. एक बार तो उनके एक कुत्ते को देखकर जर्मनी की पूर्व चांसलर एगेला मर्केल भी डर गई थीं.

    जब हिटलर के लोगों ने तिब्बत में की थी आर्य मूल को तलाशने की कोशिश

    बहादुरी के किस्से भी
    पुतिन की बहादुरी के भी कई किस्से हैं. उन्होंने 2008 में पूर्वी रूस में एक टीवी दल को बाघ के हमले से बचाया था. इसके बाद अगस्त 2010 में रूस में जंगलों में लगी आग बुझाने वाले जहाजों में एक के पायलट थे. अगस्त 2011 में काले सागर में स्कूबा डाइविंग का एडवेंचर करते समय उन्होंने गहरे समुद्र से ग्रीक संस्कृति के बर्तनों को बाहर निकाला था.

    Tags: Research, Russia, Vladimir Putin, World

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर