लाइव टीवी

पीएम मोदी अमेरिका रवाना, जानें कैसी है Howdy Modi प्रोग्राम की तैयारी

News18Hindi
Updated: September 21, 2019, 9:10 AM IST
पीएम मोदी अमेरिका रवाना, जानें कैसी है Howdy Modi प्रोग्राम की तैयारी
पीएम मोदी का ये अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम है

Howdy Modi अमेरिका (America) में पीएम मोदी (PM Modi) का अब तक का सबसे बड़ा प्रोग्राम है. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump)भी हिस्सा ले रहे हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2019, 9:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका (America) दौरे पर रवाना हो गए हैं. एक हफ्ते के उनके अमेरिका दौर में सबसे ज्यादा चर्चा Howdy Modi प्रोग्राम की हो रही है. टेक्सास के शहर ह्यूस्टन में होने वाले इस कार्यक्रम की चर्चा पूरी दुनिया में है. हाउडी मोदी प्रोग्राम में पीएम मोदी अमेरिका में रहने वाले 50 हजार भारतीयों को संबोधित करेंगे.

अमेरिका में ये प्रधानमंत्री मोदी का अब तक का सबसे बड़ा प्रोग्राम है. पूरी दुनिया में मोदी के इस प्रोग्राम के पहले ही हलचल बढ़ गई है. देश से लेकर विदेशों तक में Howdy Modi प्रोग्राम को लेकर चर्चा है.

Howdy Modi प्रोग्राम की बौखलाहट में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के लिए अपना एयरस्पेस देने के मना कर दिया था. प्रधानमंत्री मोदी को इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका रवाना होने के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था. लेकिन पाकिस्तान ने उनके विमान के लिए अपना एयरस्पेस देने से मना कर दिया.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के Howdy Modi प्रोग्राम पर तंज कसा था. ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रोग्राम का मजाक बनाते हुए राहुल गांधी ने लिखा- Howdy economy doin, Mr. MOdi? यानी देश की अर्थव्यवस्था की हालत क्या है, मिस्टर मोदी?

क्या है Howdy Modi प्रोग्राम?

22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री मोदी का सबसे बड़ा कार्यक्रम रखा गया है. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी उनके साथ होंगे. इस प्रोग्राम में अमेरिका में रहने वाले करीब 50 हजार भारतीय हिस्सा ले रहे हैं. हाउडी मोदी अमेरिका में पोप के बाद किसी विदेशी नेता का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा.

what is howdy modi know all about pm narendra modi and american president donald trump programme in houston texas
डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

Loading...

इस प्रोग्राम को लेकर लोगों में इतनी उत्सुकता है कि 50 हजार की दर्शकसंख्या पहले से ही बुक हो चुकी है. बताया जा रहा है कि 10 हजार की वेटिंग लिस्ट चल रही है.

साल 2019 का ये सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा. अमेरिकी भारतीयों के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम कर रहा है. व्हाइट हाउस ने इस प्रोग्राम में डोनाल्ड ट्रंप के भी शामिल होने की जानकारी दी है. ये अमेरिका और भारत की दोस्ती के लिहाज से ऐतिहासिक मौका होने वाला है.

ये पहला मौका होगा जब पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में किसी एक जगह पर मौजूद इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों को संबोधित करेंगे. ट्रंप के अलावा इस प्रोग्राम में यूएस कांग्रेस के सदस्य, गवर्नर्स का एक डेलिगेशन और कई मेयर्स भी हिस्सा लेंगे.

कहां और किस वक्त होगा प्रोग्राम?

22 सितंबर को अमेरिका के टेक्सास राज्य में ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी प्रोग्राम होगा. अमेरिका के स्थानीय टाइम के मुताबिक सुबह 10 बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी, जो दोपहर 1 बजे तक चलेगा. व्हाइट हाउस ने बताया है कि मोदी और ट्रंप का जॉइंट स्टेटमेंट दोनों देशों के रिश्ते मजूबत करेगा. ये वाशिंगटन और नई दिल्ली के बीच उर्जा और व्यापार के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम साबित होने वाला है. अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्ष वर्धन ने कहा है कि ट्रंप के शामिल होने की वजह से ये प्रोग्राम ऐतिहासिक होगा.

what is howdy modi know all about pm narendra modi and american president donald trump programme in houston texas
Howdy Modi प्रोग्राम पर दुनियाभर की नजरें टिकी हैं


Howdy Modi का मतलब क्या है?

Howdy शब्द How do you do यानी आप कैसे हैं, का छोटा रूप है. अमेरिका के दक्षिणी राज्यों में इस शब्द को आम बोलचाल की भाषा में इस्तेमाल करते हैं. इस तरह Howdy Modi का मतलब है How do yo do Modi यानी आप कैसे हैं मोदीजी? आयोजनकर्ताओं का कहना है कि हाउडी मोदी में करीब 1 हजार वोलंटियर और टेक्सास के करीब 650 वेलकम पार्टनर प्रोग्राम को कामयाब बनाने के लिए काम करेंगे.

इतना महत्वपूर्ण क्यों है Howdy Modi प्रोग्राम

हाउडी मोदी प्रोग्राम अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिहाज से महत्वपूर्ण रहने वाला है. खासकर व्यापार और उर्जा के क्षेत्र में. यहां तेल और गैस कंपनियों की भरमार है. बताया जा रहा है कि भारत में तेल खनन की संभावना को लेकर पीएम मोदी की कुछ बड़ी कंपनियों के साथ बैठक कर सकते हैं.

इस प्रोग्राम में सैकड़ों नामचीन चेहरे और उद्योग जगत की कुछ मशहूर हस्तियां हिस्सा ले रही हैं. अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को संबोधित करने वाला पीएम मोदी का ये तीसरा सबसे बड़ा प्रोग्राम है. इसके पहले उन्होंने 2014 में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्कॉयर और 2016 में सिलिकॉन वैली में ऐसे ही दो बड़े प्रोग्राम कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: रिसर्च का खुलासा: मौत के 1 साल बाद तक चलता रहता है शरीर
क्या पैदल चलने वालों के लिए भी है कानून, क्या हैं उनके पास अधिकार?
उरी हमला: आतंकियों ने 3 मिनट में दागे थे 17 ग्रेनेड, सर्जिकल स्ट्राइक से किया था हिसाब बराबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 10:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...