UAE में रहते हैं सबसे ज्यादा NRI, जानें भारत से है कितना करीबी रिश्ता

UAE में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय (NRI) रहते हैं. यहां की कुल आबादी में 30 फीसदी हिस्सेदारी प्रवासी भारतीयों की है...

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 12:44 PM IST
UAE में रहते हैं सबसे ज्यादा NRI, जानें भारत से है कितना करीबी रिश्ता
यूएई में प्रधानमंत्री मोदी
News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 12:44 PM IST
प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर हैं. यहां वो प्रिंस ऑफ क्राउन शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी को आज ही यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया जाएगा. ये दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती लेकर आएगा.

भारत के साथ यूएई का पुराना रिश्ता रहा है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद रिश्तों में और मजबूती आई है. पिछले 4 वर्षों में ये प्रधानमंत्री मोदी की तीसरी यूएई यात्रा है. यूएई के क्राउन प्रिंस भी भारत आ चुके हैं. मोदी के कार्यकाल में दोनों देशों के संबंधों ने नई ऊंचाइयां छुई हैं.

पहली बार अगस्त 2015 में प्रधानमंत्री मोदी यूएई के दौरे पर गए थे. उस वक्त 34 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूएई का दौरा किया था. उसके पहले 1981 में इंदिरा गांधी ने संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर गई थीं.

यूएई में रहते हैं सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय

संयुक्त अरब अमीरात में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय रहते हैं. यहां दुनिया की सबसे बड़ी NRI आबादी निवास करती है. यूएई में करीब 33 लाख भारतीय रहते हैं. प्रवासियों पर जारी यूएन की 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूएई में सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय रहते हैं. 2017 से पहले यहां करीब 28 लाख प्रवासी भारतीयों के रहने की बात कही जा रही थी.

pm modi in uae united arab emirates has maximum number of nri know how close both countries are
यूएई का खूबसूरत नजारा


2000 में यूएई में रहने वाले भारतीयों की संख्या 9 लाख के आसपास थी. लेकिन उसके बाद वहां जाने वाले भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ी.
Loading...

यूएई की कुल आबादी के 30 फीसदी भारतीय

संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की कुल आबादी करीब 90 लाख है. यहां रहने वाले प्रवासियों में से दो तिहाई आबादी भारतीयों की है. ये कुल आबादी का करीब 30 फीसदी है.

यूएई की अदालतों में हिंदी भाषा का प्रयोग होता है. अदालती कार्यवाही में इस्तेमाल होने वाली हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा है. यहां रह रहे भारतीयों को न्याय मिलने में आसानी हो, इसलिए अदालतों में हिंदी के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई.

pm modi in uae united arab emirates has maximum number of nri know how close both countries are
यूएई


यूएई में सबसे ज्यादा केरल के प्रवासी

एक आंकड़े के मुताबिक यूएई में भारतीय प्रवासियों में सबसे ज्यादा संख्या केरल के लोगों की है. भारतीय प्रवासी वहां से जितनी भी विदेशी मुद्रा भारत भेजते हैं, उसमें सबसे ज्यादा करीब 40 फीसदी अकेले केरल में जाता है. बताया जाता है कि केरल की करीब 10 फीसदी आबादी पलायन करके यूएई गई है. केरल की कुल आबादी करीब 3 करोड़ है.

यूपी के 5.4 फीसदी लोग भी यूएई में रहते हैं

जिन राज्यों से सबसे ज्यादा लोग यूएई गए हैं, उसमें पंजाब का नंबर दूसरे स्थान पर आता है. पंजाब से करीब 12.7 फीसदी लोगों ने यूएई में ठिकाना बसाया है. तमिलानडु तीसरे नंबर है. वहां से करीब 12.4 फीसदी लोगों ने यूएई की शरण ली है. आंध्र प्रदेश के 7.7 फीसदी और उत्तर प्रदेश के 5.4 फीसदी लोग यूएई में रहते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी इस बार भी यूएई में प्रवासियों से मिले हैं. यूएई में इतनी अधिक संख्या में भारतीय रहते हैं कि कोई भी नेता वहां जाता है तो वहां के प्रवासी भारतीयों से जरूर मिलता है.

ये भी पढ़ें: क्या है ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान, जो आज पीएम मोदी को मिलेगा
 रिमांड खत्म होने पर क्या तिहाड़ जाएंगे चिदंबरम, खानी पड़ेगी जेल की रोटी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...