• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • रूस से लेकर यूएई तक, इन देशों ने पीएम मोदी को दिया है सर्वोच्च सम्मान

रूस से लेकर यूएई तक, इन देशों ने पीएम मोदी को दिया है सर्वोच्च सम्मान

2014 के बाद पीएम मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड मिल चुके हैं

2014 के बाद पीएम मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड मिल चुके हैं

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को 2014 के बाद कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान (International Award) मिले हैं. 5 से ज्यादा देशों ने उन्हें अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. इनमें से 4 मुस्लिम बहुल देश हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को एक और अंतरराष्ट्रीय सम्मान (International Award) से नवाजा गया है. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) ने उन्हें ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड (Global Goalkeepers Award) से सम्मानित किया है. प्रधानमंत्री मोदी को भारत में चलाए स्वच्छता अभियान की वजह से ये सम्मान दिया गया है. ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया.

    2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अब तक उन्हें कई अंतरराष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है. इनमें 5 से ज्यादा देशों ने उन्हें अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. 4 तो मुस्लिम बहुल देश हैं. प्रधानमंत्री मोदी सबसे ज्यादा सम्मान पाने वाले भारतीय प्रधानमंत्रियों में से एक हैं.

    पीएम मोदी को बहरीन का सर्वोच्च सम्मान

    प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में बहरीन ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है. प्रधानमंत्री मोदी को King Hamad Order of the Renaissance का खिताब दिया गया. बहरीन के किंग हमाद बिन इसा अल खलीफा ने 25 अगस्त को ये सम्मान उन्हें दिया. पीएम मोदी ने इस सम्मान के लिए बहरीन के किंग का धन्यवाद किया और कहा कि ये दोनों देशों की मजबूत दोस्ती को दिखाता है.

    पीएम मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान

    इसके पहले संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा था. यूएई ने उन्हें ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान दिया था. 24 अगस्त को यूएई के किंग ने प्रधानमंत्री मोदी ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान से नवाजा था.

    pm modi international award list top global awards conferred on narendra modi after 2014
    ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान लेते पीएम मोदी


    इस मौके पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहन ने ट्वीट कर लिखा था कि ‘ये भारत के साथ हमारे एतिहासिक और व्यापक सामरिक संबंध हैं. जो मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका की वजह से मजबूत हुआ है. पीएम मोदी ने इन संबंधों को बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति उन्हें जायद सम्मान देने जा रहे हैं.’

    इसके पहले ये सम्मान रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्वीन एलिजाबेथ 2 और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिल चुका है.

    पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान

    इसके पहले इस साल 12 अप्रैल को रूस ने अपना सर्वोच्च सम्मान Order of St Andrew the Apostle प्रधानमंत्री मोदी को देने का ऐलान किया था. रूस ने ये सम्मान भारत-रूस की दोस्ती और इस दिशा में पीएम मोदी की सकारात्मक पहल की वजह से दिया गया. रूस ने ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी दे चुका है. ये रूस का सबसे पुराना और सबसे बड़ा सम्मान है.

    pm modi international award list top global awards conferred on narendra modi after 2014
    बहरीन का सर्वोच्च सम्मान लेते पीएम मोदी


    पीएम मोदी को मिला है सियोल पीस प्राइज

    प्रधानमंत्री मोदी को सियोल पीस प्राइज से भी सम्मानित किया जा चुका है. 24 अगस्त 2008 को पीएम मोदी को ये सम्मान देने का ऐलान हुआ. मोदी को ये सम्मान भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के विकास में उनके योगदान के लिए दिया गया. इस साल फरवरी में सियोल में पीएम मोदी ने ये सम्मान ग्रहण किया. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और संयुक्त राष्ट संघ के पूर्व महासचिव बान की मून को ये अवॉर्ड मिल चुका है.

    पीएम मोदी को चैंपियन्स ऑफ द अर्थ सम्मान

    26 सितंबर 2018 को पीएम मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र संघ के सर्वोच्च सम्मान चैंपियन्स ऑफ द अर्थ दिया गया. पीएम मोदी को ये सम्मान उनके प्रधानमंत्री रहते हुए सोलर उर्जा के क्षेत्र में प्रगति और देश से 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के खत्म करने के संकल्प की वजह से दिया गया.

    पीएम मोदी को फिलीस्तीन ने किया है सम्मानित

    10 फरवरी 2018 को फिलीस्तीन ने प्रधानमंत्री मोदी को Grand Collar of the State of Palestine के सम्मान से नवाजा. भारत और फिलीस्तीन के संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ये सम्मान पीएम मोदी को दिया. प्रधानमंत्री मोदी फिलीस्तीन की आधिकारिक यात्रा पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.

    pm modi international award list top global awards conferred on narendra modi after 2014
    फिलीस्तीनी नेता से सम्मान ग्रहण करते हुए पीएम मोदी


    पीएम मोदी को मिला है अफगानिस्तान का सम्मान

    4 जून 2016 को अफगानिस्तान ने पीएम मोदी को सम्मानित किया था. पीएम मोदी को अमीर अब्दुल्ला खान अवॉर्ड से नवाजा गया था. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि ये भारत अफगानिस्तान की मजबूत दोस्ती का प्रतीक है. अफगानिस्तान, अमानुल्ला खान की याद में ये सम्मान महान शख्सियतों को देता है. अमानुल्ला खान ने अफगानिस्तान की आजादी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

    पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सम्मान

    3 अप्रैल 2016 को प्रधानमंत्री मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जा चुका है. पीएम मोदी को King Abduaziz Sash Award मिल चुका है. ये सऊदी अरब का सर्वोच्च सिविलयन सम्मान है. इस अवॉर्ड को मॉर्डन सऊदी के संस्थापक के नाम पर दिया जाता है.

    इसी तरह से 8 जून 2019 को प्रधानमंत्री मोदी को मालदीव ने भी अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है. दो दिन के दौरे पर मालदीव गए प्रधानमंत्री मोदी को Rule of Nishan Izzuddeen से सम्मानित किया गया था.

    ये भी पढ़ें: राजनीति के सबसे भरोसेमंद ताऊ, जिन्होंने वादा निभाने के लिए पीएम की कुर्सी ठुकरा दी

    दिल्ली में स्ट्रीट लाइट्स लगाने से कम हो जाएंगे अपराध?

    जब गांधीजी के सामने अंबेडकर ने रोते हुए पूना पैक्ट पर हस्ताक्षर किए

    भीकाजी कामा: जिन्होंने विदेश में पहली बार फहराया था भारतीय झंडा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज