पीएम मोदी को BBC लाइव रेडियो पर कहे गए अपशब्द, यूके का था शो

पीएम मोदी (PM Modi) को अपशब्द कहे जाने के प्रसारण पर भी लोगों ने आपत्तियां जताई है.

पीएम मोदी (PM Modi) को अपशब्द कहे जाने के प्रसारण पर भी लोगों ने आपत्तियां जताई है.

यूके (UK) में बीबीसी (BBC) के लाइव रेडियो शो में एक कॉलर ने पीएम मोदी (PM Modi) और उनकी मां के बारे में अपशब्द कहे हैं. यूके में रह रहे भारतीयों ने ट्विटर पर इसकी जम कर आलोचना की है.

  • Share this:
बीबीसी रेडियो (BBC Radio) के लाइव शो में पीएम मोदी (PM Modi) को अपशब्द कहने का मामला सामने आया है. यूके में बीबीसी एशियन नेटवर्क  द्वारा चलाए गए एक लाइव रेडियो कार्यक्रम में एक कॉलर ने पीएम मोदी और उनकी 99 साल की मां को अपशब्द कहे थे. यह कार्यक्रम सोमवार एक मार्च को प्रसारित किया गया था. यह मामला तब सामने आया जब ब्रिटेन (UK) में रह रहे भारतीयों ने ट्विटर पर इस वाकये की जमकर आलोचना की.

क्या था यह कार्यक्रम
सिखों पर बीबीसी का यह कार्यक्रम तीन घंटे चला था. ब्रिटिश सोप ओपेरा ईस्टैंडर्स के एक एपिसोड में सिखों की पगड़ी को ताज कहकर पुकारा गया था. बीबीसी साउंड्स पर इसी पर लोगों की प्रतिक्रिया जानने के लिए यह कार्यक्रम रखा गया था. इसमें यह जानने का प्रयास किया गया था कि क्या इससे यूके में सिख समुदाय गर्व महसूस करते हैं या नहीं. इस कार्यक्रम को एंकर प्रिया राय ने होस्ट किया था.

कौन था यह कॉलर
इस शो में होस्ट ने ऐसे बहुत से श्रोताओं के कॉल लिए थे जिन्होंने देश में सिखों के ‘संघर्ष’ पर अपनी राय जाहिर की थी. वहीं एक साइमन नाम के कॉलर ने इस कार्यक्रम में शिरकत की और पीएम मोदी व उनकी मां को अपशब्द कहे. अचानक इस तरह के अपशब्द प्रयोग करने से होस्ट राय भी चौंक गई थीं. साइमन पहले भी इस तरह के आपत्तिजनक कमेंट करने के लिए जाने जाते हैं.



PM Moid, PM Narendra Modi, Prime minister of India, BBC, BBC, UK, Show on Sikhs, Kisaan Andolan
पीएम मोदी को अपशब्द कहे जाने पर लोग कड़ा एतराज जता रहे हैं.


क्या प्रतिक्रिया थी शो के होस्ट की
इस शब्द की ऑडियो क्लिपिंग हमारे पास मौजूद है, लेकिन इसके बहुत ही अधिक संवेदनशील होने की वजह से हम इसे सुना नहीं सकते. साइमन के अपशब्द कहते ही होस्ट प्रिया राय डैमेज कंट्रोल करने का प्रयास कर दिखीं. उन्हें कहा, “ओके हैंग ऑन टेक ए सेकेंड हियर साइमन थैंक यू वेरी मच फॉर कॉलिंग (एक सेकेंड के रुकिए, साइमन कॉल करने के लिए धन्यवाद).

क्यों सीमा पर एक दो नहीं बल्कि सैकड़ों गांव बना रहा है चीन

संगठन ने ऐतराज क्यों नहीं जताया
शो का यह हिस्सा सोशल मीडिया पर शेयर किया गया जिसके बहुत से लोगों ने आपत्ति और कड़ा ऐतराज जताया. बहुत लोगों ने तो रेडियो शो होस्ट के साथ बीबीसी को भी लताड़ा. उन्होंने इस बात आपत्ति जाहिर करते हुए कमेंट किए कि शो की होस्ट और संस्था ने इस पर ऐतराज क्यों नहीं जताया.

PM Moid, PM Narendra Modi, Prime minister of India, BBC, BBC, UK, Show on Sikhs, Kisaan Andolan,
इस घटना को संबंध किसान आंदोलन (Kisaan Andolan) से जोड़ कर देखा जा रहा है. (फाइल फोटो)


किसान आंदोलन और सिखों का विरोध
गौरतलब है कि पंजाब हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान दिल्ली सीमा पर तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. तीन महीने से ये किसान दिल्ली की सीमा पर डेरा डाले हैं और न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के साथ चाहते हैं कि सरकार तीनों कानूनों को रद्द करे.

वैक्सीन और हम- आखिर क्यों जरूरी है वैक्सीन के दो डोज के बीच कुछ दिनों का गैप

ऐसे भी वाकये हुए हैं जिनसे पता चलता है कि कृषि कानून के विरोध के बहाने खालिस्तान समर्थक भी पीएम मोदी पर निशाना साधना चाहते हैं. वहीं खालिस्तान समर्थकों का विदेशों में गहरी जड़ें होना माना जाता है. बहराल आंदोलन करने वाले किसान खुद को खालिस्तान समर्थकों से अलग बताते हैं और सरकार भी किसानों का सम्मान करती दिखी है. लेकिन फिलहाल पीएम मोदी को अपशब्द कहने वाले की मंशा तक का पता नहीं चला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज