Prince Philip funeral: क्यों सैन्य वर्दी नहीं पहनेंगे ब्रिटिश राजघराने के लोग

ब्रिटेन (Britain) का शाही परिवार प्रिंस फिलिप की अंत्येष्टी में सैन्य वर्दी में शामिल नहीं होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

ब्रिटेन (Britain) का शाही परिवार प्रिंस फिलिप की अंत्येष्टी में सैन्य वर्दी में शामिल नहीं होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

ब्रिटेन (Britain) में प्रिंस फिलीप (Prince Philip की अंत्येष्टी में ब्रिटेश घराने के वरिष्ठ सदस्य अपनी सैन्य वर्दी नहीं पहनेंगे. ब्रिटेन की महारानी ने प्रिंस हैरी (Prince Harry) की वजह से यह फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:24 PM IST
  • Share this:
ब्रिटेन (Britain) को परंपराओं का देश कहा जाता है. वहां की शाही परंपराएं पूरी दुनिया में एक मिसाल मानी जाती हैं. लेकिन हाल ही में प्रिंस फिलिप (Prince Philip) के निधन के बाद उनकी अन्त्येष्टी के बारे में फैसला लिया गया है कि समारोह के दौरान ब्रिटिश रॉयल परिवार के वरिष्ठ सदस्य अपनी सैन्य वर्दी नहीं पहनेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है कि इस तरह के समारोह में शाही परीवार के सदस्य परंपरागत सैन्य वर्दी नहीं पहने दिखेंगे. बताया जा रहा है कि यह फैसला प्रिंस हैरी की वजह से लिया गया है.

खुद महारानी ने लिया यह फैसला

ब्रिटेन की महारानी ने खुद यह फैसला लिया है कि 17 अप्रैल को प्रिंस फिलिप, जो ड्यूक ऑफ एडनिबर्ग भी कहलाया करते थे, की अंत्येष्टी समारोह में शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्य अपनी सैन्य वर्दी नहीं पहनेंगे. यह समारोह विंडसोर किले में आयोजित किया जा रहा है. शाही परिवार के बहुत से सदस्य ब्रिटिश सेना, रॉयल नेवी या रॉयल एयरफोर्स के सदस्य हैं.

पहली बार सिविल वेशभूषा में
ब्रिटेन में जब भी कोई औपचारिक शाही समारोह होता है तो सभी सदस्य अपनी सैन्य वर्दी पहनते हैं. लेकिन इस बार वे अपनी सिविल वेशभूषा में नजर आएंगे. खुद प्रिंस फिलिप ने 12 साल तक रॉयल नेवी में अपनी सेवाएं दी थी जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध का समय शामिल है. उन्हें पूरे सैन्य सम्मान के साथ के विदा किया जाएगा.

, Britain, Prince Philip, Prince Philip funeral, Royal Family, senior British Royals, military uniforms,
ब्रिटेन (Britain) का शाही परिवार जब भी किसी औपचारिक समारोह में शामिल होता है तो उसके सदस्य सैन्य वर्दी में शामिल होते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


तो क्यों लिया गया ये फैसला



महारानी एलिजाबेथ ने यह फैसला प्रिंस हैरी और शर्मिंदगी से बचाने के लिए यह फैसला लिया. प्रिंस हैरी ड्यूक ऑफ ससेक्स हैं और उन्होंने पिछले साल ही अपने रॉयल जिम्मेदारियों से दूरी बना ली थी इस कारण वे अपने टाइटल खो चुके हैं. अब वे अपने मेडल तो लगा सकते हैं, लेकिन यूनिफॉर्म पहनने का हक खो चुके हैं. ऐसे में अगर बाकी सदस्य वर्दी में होते और प्रिंस हैरी वर्दी में ना होते शाही परिवार के लिए शर्मिंदगी की स्थिति बन सकती थी.

कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद क्या हो सकता है और क्या नहीं

प्रिंस एंड्रयू के साथ समस्या क्या

महारानी का फैसला प्रिंस हैरी के अलावा उनके दूसरे बेटे प्रिंस एंड्रयू को भी शर्मिंदगी से बचाने के लिए है जो उनके दूसरे बेटे हैं और ड्यूक ऑफ यॉर्क हैं. प्रिस एड्रयू को अपनी सार्वजनिक रॉयल सेवाओं को छोड़ना पड़ा था जब उनकी जेफ्री एप्सीटिन से दोस्ती के स्कैंडल सामने आया था. उनके सैन्य टाइटल तो उनसे नहीं छीने गए थे, लेकिन उन्हें एडमिरल के पद पर पदोन्नति नहीं दी गई थी जो उन्हें उनके 60 जन्मदिन पर दी जानी थी. वे अभी वाइस एडमिरल हैं, लेकिन वे समारोह में एडमिरल की यूनिफॉर्म पहनना चाहते थे.

, Britain, Prince Philip, Prince Philip funeral, Royal Family, senior British Royals, military uniforms, Prince Harry, Queen Elizabeth, Prince Andrew,
प्रिंस हैरी (Prince Harry) इससे पहले अपनी शादी के दौरान सैन्य वर्दी में नजर आए थे. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


एक सही समाधान

महारानी ने इसलिए फैसला लिया कि कोई भी यूनिफॉर्म नहीं पहनेगा जो इन समस्याओं का उचित समाधान है. ऐसे में प्रिंस ड्यूक की दुविधा और प्रिंस हैरी की संभावित शर्मिंदगी दोनों से एक साथ निजात मिल सकेगी. प्रिंस हैरी ने एक दशक ब्रिटिश आर्मी की सेवा की है जिसमें से दो बार अफगानिस्तान में की है. लेकिन उनके शाही जिम्मेदारियों से मुक्त होने पर उनसे तीन टाइटल छीन लिए गए जो कैप्टन जनरल ऑफ रॉयल मरीन्स, ऑनररी एयर कमांडेंड आरएएफ होनिंगटन और रॉयल नेवल कमांड में कॉमोडोर इन चीफ, स्मॉल शिप्स एंड डाइविग हैं.

स्पेन में शोध- अधिक तनाव में रहने वाली गर्भवती महिलाएं लड़की को देती हैं जन्म

और सदस्य भी हैं सैन्य वर्दी पहनने के हकदार

इन दोनों के अलावा महारानी के बेटे प्रिंस चार्ल्स जो कि प्रिंस ऑफ वेल्स हैं, महारानी की बेटी एनी, प्रिसेंस रॉयल चार्ल्स के बेटे प्रिंस विलियम जो ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज हैं और चार्ल्स के भाई एडवर्ड आर्ल ऑप वसेक्स शाही परिवार के ऐसे सदस्य हैं जो कोई ना कोई सैन्य टाइटल रखते हैं. इससे पहले प्रिंस हैरी ने अपनी शादी के दौरान भी सैन्य वर्दी पहनी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज