कभी मॉडल थे संदीप माहेश्वरी, मॉडल्स का शोषण देख लिया था ये फैसला

संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब चैनल ने रविवार को 1 करोड़ सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है. वे एक सफल उद्यमी, गाइड, मेंटर और कई लोगों के रोल मॉडल होने के साथ ही भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर्स की लिस्ट में भी शामिल हैं.

News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 1:31 PM IST
कभी मॉडल थे संदीप माहेश्वरी, मॉडल्स का शोषण देख लिया था ये फैसला
संदीप माहेश्वरी (विकिडेटा)
News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 1:31 PM IST
अपनी प्रेरणादायक बातों और उत्साहित करने वाले यूट्यूब वीडियोज के लिए फेमस संदीप माहेश्वरी भारत में सबसे तेज तरक्की करने वाले उद्यमियों (इंटरप्रेन्योर) में भी शामिल हैं. उन्होंने इमेज्सबाज़ार.कॉम की स्थापना की थी. संदीप माहेश्वरी देश के सबसे बड़े यूट्यूबर्स में भी शामिल हैं. उनके यूट्यूब सब्सक्राइबर्स की संख्या रविवार को 1 करोड़ से ज्यादा हो गई है. इस मौके पर उन्होंने एक वीडियो भी बनाया है.

कौन हैं संदीप माहेश्वरी?
संदीप की अपनी वेबसाइट पर वे अपना परिचय ऐसे देते हैं- 'संदीप माहेश्वरी उन लाखों नामों में से एक नाम है, जिन्होंने संघर्ष किया, असफल हुए और सफलता की खोज में आगे बढ़े. किसी भी मध्यमवर्गीय लड़के की तरह उनके पास भी बहुत से अस्पष्ट सपने और जीवन के लक्ष्य को लेकर धुंधली दृष्टि थी. उसके पास खुद को बचाए रखने के लिए सीखने की लगन थी. ऊंचे-नीचे पड़ावों से गुजरते हुए, यह वक्त ही था जिसने उसे जीवन का सही मतलब सिखाया.'

संदीप माहेश्वरी की वेबसाइट के अनुसार उनके परिजनों का एल्यूमिनियम का बिजनेस था, जो बाद में बैठ गया. जिसके बाद सारी जिम्मेदारी संदीप माहेश्वरी पर आ गई. ऐसे में संदीप माहेश्वरी ने वह सबकुछ किया जो एक जवान लड़का ऐसी हालत में करता. मतलब उसने परिवार को इस परिस्थिति से उबारने के सारे प्रयास किए. इसमें मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में काम करने से लेकर घर के सामान बनाने और उन्हें बेचने का काम तक शामिल थे.

मॉडलिंग की दुनिया बदलने की ठान ली
इसी दौरान 'जीवन कैसे चलता है' विषय में संदीप माहेश्वरी की रुचि हुई और उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली से बी.कॉम डिग्री की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. 19 साल की उम्र में उन्होंने कुछ दिन मॉडलिंग भी की. लेकिन मॉडलिंग जगत के शोषण को देखकर उन्हें बहुत दुख हुआ. उन्होंने ठान लिया कि वो जीवन में मॉडल्स की जिंदगी बदलकर रहेंगे और उन्हें शोषण का शिकार नहीं होने देंगे. जिसके बाद उन्होंने एक फोटोग्राफी कोर्स किया और फोटोग्राफर बन गए. इसके बाद उन्होंने 'माश ऑडियो विजुअल्स प्राइवेट लिमिटेड' नाम की एक कंपनी खोली और मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाने लगे.

2002 में अपने तीन दोस्तों के साथ उन्होंने एक और कंपनी खोली, जो सिर्फ 6 महीने में बंद हो गई. उस वक्त संदीप सिर्फ 21 साल के थे. 2003 में उन्होंने मात्र 10 घंटे 45 में 122 मॉडल्स के 10,000 शॉट्स लिए और विश्व रिकॉर्ड बनाया. 2006 में 26 की उम्र में संदीप ने ImagesBazaar.com लॉन्च किया. संदीप माहेश्वरी की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि यह भारतीय तस्वीरों का सबसे बड़ा संकलन है और इस पर 10 लाख से ज्यादा तस्वीरें मौजूद हैं. वेबसाइट के अनुसार ही इस वेबसाइट के 45 अलग-अलग देशों में 7000 उपभोक्ता हैं.
Loading...

संदीप माहेश्वरी एक सेशन में


अपनी वेबसाइट के अनुसार एक सफल उद्ममी होने के साथ ही वे एक गाइड और मेंटर होने के साथ ही लाखों युवाओं को लिए रोल मॉडल और आइकन भी हैं. 'जीवन बहुत कठिन है', इस बात को संदीप एक पुराना मिथक मानते हैं जीवन को आसान बताते हैं. वे कहते हैं कि 'कहना आसान है लेकिन करना और आसान है.'

अब भी नहीं हैं सबसे बड़े व्यक्तिगत यूट्यूबर
संदीप माहेश्वरी 1 करोड़ यूट्यूब सब्सक्राइबर पूरे करने वाले पहले भारतीय नहीं हैं. उनसे पहले क्रमश: अमित भड़ाना, भुवन बाम (बीबी की वाइन्स), गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरूजी) और आशीष चंचलानी (आशीष चंचलानी वाइन्स) ये कारनामा कर चुके हैं.

हालांकि संदीप ने दूसरे क्षेत्रों में अच्छी प्रगति की है और अपनी सफलताओं के लिए उन्हें 'इंटरप्रेन्योर इंडिया समिट' की तरफ से 2013 का 'क्रिएटिव इंटरप्रेन्योर' पुरस्कार मिला था. 'बिजनेस वर्ल्ड' मैगजीन उन्हें भारत के 'सबसे प्रतिबद्ध इंटरप्रेन्योर' में से एक बता चुकी है. कई टीवी चैनल और मैगजीन भी उनका इंटरव्यू कर चुके हैं.

यह भी पढ़े: टीवी शो में गलती से राष्ट्रपति बन गया था यह कॉमेडियन, अब बनेगा असली राष्ट्रपति

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक करें
First published: April 22, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...