दुनिया की सबसे दिलकश रानी, जिसे 12 से ज्यादा भाषाएं आती थीं

मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा को दुनिया की सबसे हसीन महिला कहा जाता रहा (Photo-flickr)

मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा को दुनिया की सबसे हसीन महिला कहा जाता रहा (Photo-flickr)

खूबसूरती की चर्चाओं के बीच रानी क्लियोपेट्रा (Cleopatra) के दूसरे हुनर छिपे ही रहे. जैसे उन्हें 12 से ज्यादा भाषाएं आती थीं.

  • Share this:
मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा को दुनिया की सबसे हसीन महिला कहा जाता रहा. हालांकि अब तक कोई भी रानी का मकबरा या ऐसी कोई चीज नहीं देख सके थे, जिससे असल रानी की खूबसूरती की झलक मिले. अब लगभग 2000 सालों बाद ये भेद खुलने जा रहा है. पुरातत्वविदों को क्लियोपेट्रो के एलेक्जेंड्रिया शहर के आसपास शाही सिक्के मिले हैं. इनपर रानी का चेहरा बना हुआ है. पुरातत्वविदों को यकीन है कि जल्दी ही आसपास रानी क्लियोपेट्रा का मकबरा भी मिल सकेगा.

मिले रानी के चेहरे वाले सिक्के

इजीप्ट की पुरातत्वविद कैथलीन मार्टिनेज ने ऐसी उम्मीद जताई है. इसकी वजह टैपोसिरिस मैग्ना मंदिर के पास मिले शाही सिक्के हैं. मंदिर की खुदाई के दौरान उस काल के 200 सिक्के मिले, जिनपर रानी का चेहरा उकेरा हुआ है. सिक्के के दूसरी ओर ग्रीक में क्लियोपेट्रा लिखा हुआ है. इस बारे में एक्सप्रेस.को.यूके में आई रिपोर्ट में कई विशेषज्ञों का हवाला दिया गया है, जो जल्दी ही क्वीन क्लियोपेट्रा का चेहरा देखने की उम्मीद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: रोज मुश्किलों से गुजरती है भारतीय सेना, लद्दाख में बर्फबारी के बीच शौच भी चुनौती
पुरातत्वविद डॉ. ग्लेन गॉडेन्हो ने उम्मीद जताई कि प्राचीन सिक्के उस दौर की बातें बता पाते हैं. सिक्कों से ये तो साफ हो रहा है कि उस दौर में रानी क्लियोपेट्रा का राज था. साथ ही देवी आइसिस के मंदिर में इन सिक्कों के मिलने का मतलब ये है कि रानी का मंदिर से कोई न कोई संबंध रहा होगा. सिक्कों के मिलने के साथ ही माना जा रहा है कि आसपास ही रानी का मकबरा दबा होगा, जिसके मिलने पर उनकी ममी भी खोज निकाली जाएगी.

अब ये राज भी खुल सकेगा कि दुनिया की सबसे खूबसूरत कहलाने वाली रानी आखिर कितनी सुंदर थी


राज जानने की उतावली 



ये खोज पुरातत्व के लिहाज से शानदार होगी ही, साथ ही ये राज भी खुल सकेगा कि दुनिया की सबसे खूबसूरत कहलाने वाली रानी आखिर में कितनी सुंदर रही होगी. वैसे ये भी कहा जाता है कि रानी असल में उतनी खूबसूरत नहीं थी, बल्कि वो उस दौर में भी ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करती थी, जिसकी कोई कल्पना तक नहीं कर सकता. मिसाल के तौर पर ये बात खूब प्रचलित है कि रानी क्लियोपेट्रा गधी के दूध से रोज नहाती थी ताकि उसके शरीर पर उम्र के निशान न दिखें. बालों और शरीर पर इत्र लगाने के लिए रानी की सेविकाएं दिन-रात काम करती थीं. फूलों और जड़ी-बूटियों से इत्र बनाया जाता ताकि रानी पूरे समय महमहाती रहें.

ये भी पढ़ें: चीन का नया पैंतरा: हांगकांग के स्कूल-कॉलेजों में मिलगी वफादारी की ट्रेनिंग 

बेहद बुद्धिमान थी रानी

वैसे जिस रानी की खूबसूरती और दिलकश अदाओं की इतनी चर्चा होती है, उसके बारे में कई दूसरी बातें छिपी ही रह गई हैं. माना जाता है कि रानी बेहद बुद्धिमान थीं और भाषा सीखने में उनका कोई सानी नहीं था. हिस्ट्री.कॉम की रिपोर्ट में इजीप्ट के एक्सपर्ट मानते थे कि क्लियोपेट्रा को दर्जनभर भाषाएं आती थीं. वो ऐसे ही लोगों को दोस्त मानती थी, जो दिल और दिमाग दोनों से ताकतवर हों.

इस दिलकश रानी के दो प्रेमी रहे, जूलियस सीजर और मार्क एंथनी.


शराबनोशी की शौकीन

इस दिलकश रानी के दो प्रेमी रहे, जूलियस सीजर और मार्क एंथनी. बाद में रानी ने मार्क एंथनी से शादी की. रोमन जनरल मार्क एंथनी काफी बहादुर और तेज दिमाग व्यक्ति था, जिससे रानी की आदतें कई मायनों में मेल खाती थीं. जैसे दोनों को ही अच्छी शराब का खासा शौक था. ये शौक इतना ज्यादा था कि दोनों ने मिलकर शराबनोशी के लिए एक अलग क्लब बना रखा था, जिसे अंग्रेजी में “Inimitable Livers” कहते हैं. दोनों अपने कुछ वफादारों के साथ रात-रातभर शराब पीते और क्लियोपेट्रा शहर में भेष बदलकर भी घूमा करती थीं.

 भी पढ़ें: अब क्या रूस अमेरिका का चुनाव भी हैक करने वाला है? 

कई बातें हैं रहस्य

रानी की मौत के बारे में भी काफी रहस्य हैं. कुछ इतिहासकारों का कहना है कि सांप के काटने से उनकी मौत हुई. वहीं कुछ मानते हैं कि रानी अपने साथ ढेरों कंघियां लेकर घूमती थीं. उनमें से कई में जहर भरा होता था. इन्हीं में से एक जहर खुद को चुभोकर रानी ने अपनी ही जान ले ली. दुनिया की सबसे हसीन रानी क्लियोपेट्रा पर हॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं. इनमें से एक फिल्म सबसे चर्चित रही, जिसमें एलिजाबेथ टेलर ने अभिनय किया था. साल 1963 में बनी इस फिल्म क्लियोपेट्रा को दुनिया की सबसे खर्चीली फिल्मों में से माना जाता है, जिसमें रानी के कपड़ों पर ही सबसे ज्यादा खर्च हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज