सवाल-जवाब : आप भरे हुए LPG सिलिंडर को कितने दिनों तक घर पर रख सकते हैं

अक्सर हमें घरों में लंबे समय तक एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर (LPG Kitchen Gas Cylinder)  रखने की नौबत आ जाती है. कई बार बंद घर में 01-02 साल या ज्यादा समय तक एलपीजी गैस सिलिंडर रखा रहता है. क्या ये स्थिति नुकसानदायक है या इतने समय में सिलिंडर से गैस लीक करने लगती है.
अक्सर हमें घरों में लंबे समय तक एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर (LPG Kitchen Gas Cylinder) रखने की नौबत आ जाती है. कई बार बंद घर में 01-02 साल या ज्यादा समय तक एलपीजी गैस सिलिंडर रखा रहता है. क्या ये स्थिति नुकसानदायक है या इतने समय में सिलिंडर से गैस लीक करने लगती है.

अक्सर हमें घरों में लंबे समय तक एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर (LPG Kitchen Gas Cylinder) रखने की नौबत आ जाती है. कई बार बंद घर में 01-02 साल या ज्यादा समय तक एलपीजी गैस सिलिंडर रखा रहता है. क्या ये स्थिति नुकसानदायक है या इतने समय में सिलिंडर से गैस लीक करने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 18, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
अक्सर हमें एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने या लंबे समय के लिए कहीं चले जाने की स्थिति में अपने एलपीजी सिलिंडर को रखने की नौबत आ जाती है. ऐसे में ये सवाल पूछा जाता रहा है कि हम अपने घरों में भरे हुए गैस सिलिंडर को कितने समय तक रख सकते हैं. इसका लंबा रखने में कोई खतरा तो नहीं है.

इससे जुड़े कुछ सवाल-जवाब हम यहां दे रहे हैं. जो इससे संबंधित सारी जिज्ञासाओं का निराकरण करेंगे. वैसे हम आपको बता दें कि लंबे समय तक घर में भरा हुआ एलपीजी सिलिंडर रखने में कोई दिक्कत नहीं है. बशर्ते हम कुछ सावधानियों का पालन करें.

एलपीजी के भरे हुए सिलिंडर की आयु लंबी होती है. ये लंबे समय तक सुरक्षित रह सकता है. हालांकि गैसोलीन और डीजल फ्यूल को आप लंबा नहीं रख सकते.



सवाल - कितने लंबे समय तक घर में भरे हुए एलपीजी सिलिंडर को रखा जा सकता है?
- विशेषज्ञों का कहना है कि इसे आप लंबे समय तक रख सकते हैं, क्योंकि इसकी लाइफ असीमित होती है. हां, ये जरूर देखना चाहिए कि जिस सिलिंडर में गैस भरी हुई है, उसकी अपनी क्वालिटी कैसी है.

ये भी पढ़ें - क्यों दिख रही है ऑस्ट्रेलियाई जहरीले पेड़ों में दर्दनिवारक दवा की उम्मीद

वैसे मानकों के अनुसार हर खाली गैस सिलिंडर 10 साल के बाद रिसाइकल किया जाता है. क्योंकि इसमें जंग आदि लगने की आशंका रहती है. या हर 10 साल पर अपने गैस सिलिंडर की क्वालिटी को चेक कराना होता है, अगर वो ठीक हो तो इसमें भरी गैस और लंबे समय भी उसमें बरकरार रह सकती है.

सवाल -अगर आपको एलपीजी सिलिंडर को लंबे समय तक रखना पड़े तो ये कैसे कर सकते हैं?
- इसके लिए सिलिंडर से रेगुलेटर निकालकर उसके ऊपर कैप की सील लगाकर किसी सूखी जगह पर रखा जा सकता है. ऐसा करने पर ये सुरक्षित रहेगा. कोशिश करना चाहिए कि जहां आपने इस एलपीजी सिलिंडर को रखा हो, वो आंच या पानी की जगह से दूर हो.

सवाल -क्या वजह है कि एलपीजी में अगर गैस भरी हो तो ये लंबे समय तक टिक सकती है?
- एलपीजी में मुख्यतः प्रोपेन और ब्यूटेन गैसें होती हैं जबकि प्राकृतिक गैस में मुख्यतः मिथेन और इथेन गैसे होतीं हैं जो अपेक्षाकृत हल्की गैसे हैं. एलपीजी का कैलोरिफिक मान 94 MJ/m3 (26.1kWh/m³) होता है जब्कि प्राकृतिक गैस (मिथेन) का कैलोरिफिक मान 38 MJ/m3 (10.6 kWh/m3) होता है. एलपीजी में भरी गैसें ना तो डिग्रेड होती हैं और ना ही खराब. ये अपने छोड़ देने पर कोई प्रक्रिया नहीं करतीं. यही वजह है कि ये लंबे समय तक बगैर नुकसान के रखी जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें - क्या है चीन और अमेरिका के इन भुतहा शहरों का रहस्य, इमारतों से लेकर बाजार तक सुनसान

सवाल - क्या जाड़े या गर्मियों के मौसम का इसके ऊपर कोई असर नहीं पड़ता?
- नहीं, इस पर जाड़ों या गर्मी का कोई असर नहीं पड़ता. ये दोनों मौसम इसकी गैसों पर कोई प्रभाव नहीं डालते.

LPG-Cylinder
वैसे गैस सिलिंडर पर मौसम का कोई असर नहीं पड़ता.


सवाल -इसका मतलब ये है कि एलपीजी की कोई एक्सपाइयरी डेट नहीं होती?
- हां, असल में बात यही है. जब हम एलपीजी एक्सपायरी डेट की बात करते हैं तो ये वास्तव में गैस सिलिंडर की जांच तिथि होती है ना कि गैस के एक तय समय में इस्तेमाल कर लेने की. गैस सिलिंडर के कवच की जांच की अवधि मानकों के अनुसार 05 साल से लेकर 15 साल के बीच कुछ भी हो सकती है. लिहाजा ये ध्यान रखें कि अगर आप लंबे समय तक एलपीजी गैस से भरे सिलिंडर को रखना चाह रहे हों तो सिलिंडर पर लिखी इंस्पेक्शन की डेट को जरूर देख लें.

ये भी पढ़ें - जानिए, कैसी होगी देश की नई संसद और कौन है इसका आर्किटेक्ट

सवाल - क्या गैस सिलिंडर के खोल की जांच की सीमा अलग देशों में अलग है?
- हां, ये अलग होती है लेकिन सामान्य तौर पर ये 10 साल होती है. भारत में गैस सिलिंडर के खोल की जांच सीमा 10 साल है, वैसे इसकी सीमा इसके आकार के अनुसार भी अलग हो सकती है.

सवाल - वैसे अधिकतम तौर पर इसे कितने साल तक रखने की बात सामने आई है?
- एलपीजी गैस सिलिंडर से जुड़े एक ब्लॉग के अनुसार अगर सिलिंडर ठीक स्थिति में हो तो इसमें गैस 30 सालों तक भी आराम से रह सकती है लेकिन कई बार अंदर पानी, आक्सीजन रह जाने की सूरत में इसमें अंदर ही अंदर जंग लगने लगती है.
अगर सिलिंडर के अंदर किसी भी तरह की आक्सीजन और पानी नहीं हो तो अगर इसे ठंडे और सूखी जगह पर रखें तो ये लंबे समय तक रहेगा. आजकल तो कई देशों में एल्यूमीनियम या मिश्र धातु के सिलिंडर बनने लगे हैं, जो ज्यादा बेहतर होते हैं.

सवाल - क्या एलपीजी गैस का इस्तेमाल रसोई गैस के अलावा किसी और काम में भी होता है?
- आजकल यह एक शीतलक (रेफ्रिजिरेन्ट) के रूप में क्लोरोफ्लोरो कार्बन के स्थान पर क्रमशः अधिकाधिक प्रयुक्त होने लगी है, क्योंकि इसके प्रयोग से ओजोन परत को कोई नुकसान नहीं होता.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज