लाइव टीवी

200 मुकदमे सिर पर लिए भारत आया रवि पुजारी, शाहरुख-सलमान सबको धमकाया

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 9:25 AM IST
200 मुकदमे सिर पर लिए भारत आया रवि पुजारी, शाहरुख-सलमान सबको धमकाया
रवि पुजारी को भारत लाया जा रहा है

रवि पुजारी के खिलाफ करीब 200 मामलों को लेकर रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है. उसने कई बॉलिवुड हस्तियों को धमकाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 9:25 AM IST
  • Share this:
15 साल के लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को कामयाबी मिल गई है. अंडरवर्ल्‍ड डॉन रवि पुजारी (Ravi Pujari) को आज सुबह सेनेगल से भारत लाया गया.  पुजारी को बेंगलुरु और मैंगलुरू की पुलिस पश्चिम अफ्रीकी देश सेनेगल से लेकर यहां पहुंची है. फिलहाल उससे बेंगलुरू के मादीवाला में पूछताछ चल रही है. आज उसे कोर्ट में पेश किया जा सकता है.

पिछले दिनों सेनेगल की सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्यर्पण के खिलाफ पुजारी की अर्जी कारिज कर दी थी. इसके बाद पुजारी के पास कोई कानूनी रास्ता नहीं बचा था. रवि पुजारी लगभग 15 साल से भारत से फरार था. पुलिस फिरौती, हत्‍या, ब्‍लैकमेल और धोखाधड़ी से जुड़े कई मामलों में उसकी तलाश कर रही थी. उस पर कई बॉलीवुड सितारों से फिरौती मांगने के मामले दर्ज हैं. उसके खिलाफ करीब 200 मामलों को लेकर रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है. पिछले महीने कर्नाटक पुलिस ने रवि पुजारी के एक करीबी आकाश शेट्टी को गिरफ्तार किया था.

बुर्किना फासो में मिली थी लोकेशन
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पुजारी की लोकेशन बुर्किना फासो में मिली थी, जिसके बाद उसे ट्रैक करते हुए सेनेगल से पकड़ा गया. पिछले साल गुजरात से विधायक और दलित नेता जिग्‍नेश मेवाणी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्‍हें रवि पुजारी ने जान से मारने की धमकी दी है. रवि पुजारी एक समय छोटा राजन के लिए काम करता था. इससे पहले ये दोनों 1990 तक दाऊद इब्राहिम के साथ थे. छोटा राजन को नवंबर 2015 में इंडोनेशिया से पकड़ा गया था. वो अभी जेल में बंद है. ये स्पष्ट नहीं है कि रवि पुजारी को भारत में दिल्ली, मेंगलुरु या नई दिल्ली कहां लाया जाएगा. पुजारी के खिलाफ इंटरपोल ने भी नोटिस जारी कर रखा था.



कैसे जमाए अंडरवर्ल्ड में पांव
मुंबई में जब अंडरवर्ल्‍ड अपने पैर जमा रहा था उस दौरान रवि पुजारी छोटा राजन के लिए काम किया करता था. रवि पुजारी छोटा राजन केलिए हत्‍या की सुपारी लिया करता था. गुरु साट्टम और रोहित वर्मा की तरह ही रवि पुजारी भी छोटा राजन के सबसे करीबी लोगों में शामिल था. छोटा राजन की रोहित वर्मा के साथ बढ़ती नजदीकी रवि पुजारी को हमेशा से खटकती थी. 1992 में बैंकॉक में छोटा राजन पर जब हमला हुआ तो उसमें रोहित वर्मा मारा गया. इसके बाद 1993 मुंबई बम धमाकों के बाद दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन अलग हो गए. ये वही साल था जब रवि पुजारी ने अपनी गैंग बनाई और बैंकॉक चला गया.

बिजनेसमैन होते थे निशाने पर
बैंकॉक में रहने के दौरान उसने वहां के बड़े बिजनेसमैन से रंगदारी मांगनी शुरू की. यही से रवि पुजारी दुनिया के सामने अंडरवर्ल्‍ड डॉन की तरह पेश होने लगा. बैंककॉक में बैठे हुए उसने मुंबई को टारगेट किया और बिल्डर लॉबी और बॉलीवुड इंडस्ट्री को अपना शिकार बनाया. पुजारी और उसके गुर्गे मुंबई के बिल्डर से फोन पर रुपए मांगते और इसके बदले में अंडरवर्ल्ड से सुरक्षा दिलाने का वादा करते थे. जान के डर से कई बिल्डरों और फिल्मी हस्तियों ने पुजारी को पैसे दिए.

रवि पुजारी के नाम से भी डरता था  बॉलीवुड
एक समय था जब पूरा बॉलीवुड रवि पुजारी के नाम से डरता था. रवि पुजारी ने बॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्‍तियों को धमकी दी. इसमें अभिनेता सलमान खान, शाहरुख खान, यश चोपड़ा, रितेश देशमुख, प्रीति जिंटा के पूर्व बॉयफ्रेंड नेस वाडिया, बोनी कपूर, फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट, अभिनेत्री करिश्मा कपूर और संजय कपूर का नाम शामिल है. यही नहीं उसके गुर्गे विवेक ऑबरॉय, फरहान अख्तर, अक्षय कुमार, करण जौहर को भी पैसे के लिए धमका चुके हैं. पुलिस का कहना है कि पुजारी सभी को इंटरनेट की VOIP तकनीक के जरिए फोन करके धमकाता है इसलिए उसे ट्रेस करना लगभग असंभव होता था.

रवि पुजारी को नहीं हो सकेगी फांसी!
करीब डेढ़ दशक पहले अबू सलेम को पुर्तगाल से भारत लाया गया था. इस दौरान वहां की सरकार ने फांसी न देने की इसी शर्त पर उसे भारत प्रत्यर्पित किया था. ऐसे में कहा जा रहा है कि पुर्तगाल की ही तरह सेनेगल में भी किसी आरोपी को फांसी नहीं दने का प्रावधान है.
ये भी पढ़ें:

जानिए कितना बड़ा गुनाह है देशद्रोह, कितने साल की हो सकती है सजा
चीन के भी हौसले पस्त करेगा भारतीय नौसेना का ‘रोमियो’, जानें किन खूबियों से है लैस
गुलशन कुमार पर बंदूक तानकर बोला था हत्यारा- बहुत हुई पूजा, अब ऊपर जाकर करना!
चीन ने भी छोड़ा पाकिस्तान का साथ, नहीं सुधरा तो होगा ब्लैक लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 9:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर