जानें उन ऋषि सुनक को, जिन्हें अब प्रधानमंत्री बनाने के पक्ष में हैं ब्रिटेन के लोग

जानें उन ऋषि सुनक को, जिन्हें अब प्रधानमंत्री बनाने के पक्ष में हैं ब्रिटेन के लोग
ऋषि सुनक की लोकप्रियता को देखकर कई लोगों को लगने लगा है कि वे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. (फाइल फोटो)

पिछले पांच महीनों से ब्रिटेन (UK) का वित्त मंत्रालय संभाल रहे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. कई लोग उन्हें ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री (PM) के तौर पर देखने लगे हैं.

  • Share this:
ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता है. वे एक शांत और स्थिर प्रकृति के व्यक्ति माने जाते हैं. फिलहाल सुनक ब्रिटेन के चासंलर ऑफ द एक्सचेकर (Chancellor of exchequer) यानि कि वित्त मंत्री हैं. लेकिन क्या वे ब्रिटेन में वे अगले प्रधानमंत्री के प्रबल दावेदार हैं. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) का उत्तराधिकारी तय होने में फिलहाल काफी समय है. लेकिन ब्रिटेन में इस तरह की चर्चाएं बेवजह नहीं उड़ा करतीं. फिर भी जिस तरह से सुनक की लोकप्रियता बढ़ रही है. सवाल कायम हैं.

फिलहाल तो ब्रिटेन की आर्थिक स्थिति
अभी तो सुनक के साथी यही विचार कर रहे हैं कि क्या वे ऊपर उठ कर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनेंगे या फिर  उनका करियर यूनाइटेड किंग्डम के पिछले 300 साल की सबसे खराब मंदी को बचानी की नाकामी में बिखर कर रह जाएगा. इस समय सुनक की ब्रिटेन के वित्त मंत्री के तौर पर सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वे किसी तरह से ब्रिटेन के डूबते व्यापार और आर्थिक स्थिति को बचाएं.

सबसे कठिन समय से गुजर रहे हैं सुनक
40 साल के सुनक इस समय एक वित्त मंत्री के तौर पर सबसे कठिन समय से गुजर रहे हैं. ब्रिटेन में लॉकडाउन खुलने जा रहा है. ऐसे में पिछले तीन महीने से ठंडी पड़ चुकी अर्थव्यवस्था में सुनक को जान फूंकनी हैं. उनकी कोशिश होगी कि वे लोगों में इतना विश्वास भर सकें जिससे लोग काम पर लौटें और खर्च करना शुरू कर सकें. इसके अलावा बेरोजगारी की समस्या भी गंभीर होती जा रही है.



British Prime Minister Boris Johnson
ऋषि सुनक को बोरिस जॉनसन सहित उनके सहयोगी भी बहुत पसंद करते हैं. (File Photo)




अब तक के काम से खुश हैं लोग
लेकिन सुनक ने अब तक जो काम किए हैं उससे उनकी लोकप्रियता में खासा इजाफा ही हुआ है. उनके पसंद करने वालों में अमेरीकी भी हैं जिसें बर्नी सांडर्स भी शामिल हैं. हाल ही में कंजरवेटिव होम वेबसाइट के लिए पार्टी के सदस्यों के जनमत संग्रह में उन्हें 92 प्रतिशत एप्रूवल रेटिंग मिली है जो वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से 35 अंक ज्यादा है. ऐसे में सुनक के जॉनसन के प्रधानमंत्री पद छोड़ने के बाद के दावेदारों में सुनक के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है.

क्या चांद को परमाणु बम से उड़ाने की योजना बना रहा था अमेरिका?

क्या जॉनसन को पीछे छोड़ने जा रहे हैं सुनक
 कंजरेवटिव पार्टी के ही तीन सांसदों का मानना है कि अगले चुनाव से पहले जो कि साल 2024 में होंगे, बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री कापद छोड़ देना चाहिए, जबकि प्रधानमंत्री की टीम के लोग इस विचार को पूरी तरह से खारिज कर रहे हैं. ज्यादातर टोरी सुनक के बारे में चर्चा कर रहे हैं. हाल ही में जब एक न्यूज चैनल ने सुनक से उनके ही आगे की योजनाओं के बारे में पूछा गया तो बिना कुछ खारिज किए उन्होंने शालीनता से कहा कि यह जिम्मेदारी लेना उनके लिए एक सम्मान की बात होगी. फिलहाल वे और उनके सभी साथी एक टीम के तौर पर काम कर रहे हैं.

Rishi Sunak
ऋषि सुनक के वित्त मंत्री के तौर पर भी काफी लोकप्रिय हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


कौन हैं सुनक
सुनक साउथएम्पटन में जन्में भारतीय मूल के एक फार्मासिस्ट और एक डॉक्टर माता पिता की संतान हैं जो पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन में साल 1960 में आए थे. उन्होंने इंग्लैंट विनचेस्टर और फिर ऑक्सफोर्ड में शिक्षा ग्रहण की. उन्होंने तीन साल तक गोल्डमैन सैश्स ग्रुप में काम किया और फिर उसके कैलीफोर्निया के स्टैनफोर्ड में एमबीए की डिग्री हासिल की जहां उनकी मुलाकात अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति से पहली बार हुई जो भारतीय अरबपति नारायाण मूर्ति की पुत्री हैं. इसके बाद उन्होंने तीन साल कर टीसीआई फंड मैनेजमैंट में काम किया .

क्यों ट्रम्प की भतीजी की किताब पर रोक लगाना चाहता है उनका परिवार

सुनक की छवि निवेशकों के शुभचिंतक के रूप में हैं तो दूसरी तरफ वे सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय हैं. वे अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलने के लिए जाने जाते हैं. ऐसा नहीं है कि सुनक के सभी समर्थक हैं उनके विरोधी भी हैं, लेकिन फिलहाल उनके फैन्स और उनके नजदीकी तो उनके प्रमोशन की उम्मीद कर रहै हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading