लाइव टीवी

IT एक्सपर्ट, म्युजिक कंपोजर और पुतिन के खास हैं रूस के नए प्रधानमंत्री मिशुस्तिन

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 7:11 PM IST
IT एक्सपर्ट, म्युजिक कंपोजर और पुतिन के खास हैं रूस के नए प्रधानमंत्री मिशुस्तिन
रूस के नए प्रधानमंत्री मिसुस्तिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने एक टैक्नोक्रेट और आईटी एक्सपर्ट मिखाइल व्लादीमिरोविच मिशुस्तिन को नया प्रधानमंत्री बनाया है. उन्हें पुतिन का भरोसेमंद माना जाता है. पुतिन अक्सर उनके साथ रूस में आइसहॉकी के मैच देखते हुए भी स्टेडियम में नजर आए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 7:11 PM IST
  • Share this:
मिखाइल व्लादीमिरोविच मिशुस्तिन रूस के नए प्रधानमंत्री हैं. 53 साल के मसुस्तिन की पहचान देश के जाने माने इकोनॉमिस्ट और नेता के रूप में रही है लेकिन इससे भी ज्यादा उन्हें आईटी एक्सपर्ट और रूस के तेजतर्रार टैक्स डिपार्टमेंट प्रमुख के रूप में जानते हैं. लोग मानते हैं कि वो रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खासमखास हैं.

वो मास्को में पैदा हुए हैं. उन्होंने आईटी इंजीनियरिंग की पढाई की. फिर इंजीनियरिंग में ही पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने एक टेस्ट लेबोरेटरी में डायरेक्टर के तौर पर काम करना शुरू किया. जल्दी ही उन्हें इंटरनेशनल कंप्युटर क्लब का प्रमुख बना दिया गया. उनकी दिलचस्पी इंजीनियरिंग के साथ इकोनॉमिक्स में थी, जिसमें उन्होंने पीएचडी की.

1998 में वो सरकार की सेवा में आ गए. उन्होंने तेजी से तरक्की की सीढियां चढ़ीं. वो कई संस्थाओं में अहम स्थितियों में रहे. रूस की सरकार में वो टैक्स विभाग के डिप्टी मिनिस्टर भी बनाए गए. रूस के स्पेशल इकोनॉमिक जोन और टैक्स सुधारों में उनकी बड़ी भूमिका मानी जाती रही है.

राजनीति से बिजनेस की ओर चले गए थे

वर्ष 2008 में मिशुस्तिन मन जब राजनीति से भर गया तो उन्होंने इससे किनारा कर लिया. वह अपने निवेश के प्राइवेट बिजनेस की ओर मुड़ गए. एक साल बाद ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने उन्हें याद किया और अपना  सहायक बना दिया.

चूंकि वो पुतिन के विश्वासपात्र माने जाते रहे हैं लिहाजा कुछ समय पहले उन्हें रूस में फेडरल टैक्स सर्विस का प्रमुख बना दिया गया. ये काफी ताकतवर और महत्वपूर्ण स्थिति थी. उन्होंने टैक्स डिपार्टमेंट में भ्रष्टाचार करने वालों पर चाबुक चलाया. वैट को तर्कसंगत बनाया.

मिशुस्तिन को पुतिन खासा पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वो रूस को काफी आगे ले जा सकते हैं
रूसी कारोबारियों के चहेते भी कहे जाते हैं
उन्हें रूस के उद्योगपतियों और कारोबारियों को चहेता और फायदा पहुंचाने वाला भी कहा जाता है. क्योंकि वो इसी बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं. ये भी कहा जाता है कि रूस की जटिल कर प्रणाली को उन्होंने लोगों के लिए काफी आसान किया. आईटी एक्सपर्ट होने के नाते टैक्स संजाल को काफी हद तक डिजिटल कर दिया.

पीएम के पद पर पुतिन की वो पहली पसंद थे 
जब प्रधानमंत्री मेदवेदेव ने इस्तीफा दिया तो वो राष्ट्रपति के साथ नजदीकी रिश्तों और कार्यक्षमता के चलते मिशुस्तिन इस पद की पहली पसंद बने. पुतिन ने उन्हें ही देश का प्रधानमंत्री बना दिया. हालांकि लोग कहते हैं कि राजनीति में उनकी दिलचस्पी बहुत कम रही है. वो कभी हाईप्रोफाइल नहीं रहे.

मिशुस्तिन को रूस में ऐसे शख्स के तौर पर जाना जाता है जिसने टैक्स प्रणाली को काफी आसान किया और वैट की जटिलताओं को खत्म करने का काम किया


पुतिन के साथ आइसहॉकी के मैच देखते थे
मिशुस्तिन विवाहित हैं. तीन बच्चों के पिता. आइसहॉकी का खेल उन्हें खासा पंसद है. अक्सर उन्हें पुतिन के साथ आइसहॉकी के मैचों में देखा भी गया है. वो रूस के आइस हॉकी फेडरेशन के पदाधिकारी भी हैं.

सबसे मोटा पैसा कमाने वाले अफसर रहे हैं
फोर्ब्स रूस ने उन्हें देश में सबसे अच्छा पैसा पाने वाले अधिकारियों की सूची में वर्ष 2015 में 54वें नंबर पर रखा था. तब उनकी आमदनी थी सालाना तीन मिलियन डॉलर (करीब सवा दो करोड़ रुपए) थी उनकी पत्नी भी बड़े पद पर हैं और उनका वेतन खासा अच्छा है.

म्युजिक कंपोजर भी हैं 
वैसे मिशुस्तिन ना केवल क्रिएटिव हैं बल्कि उनकी कई हॉबीज भी हैं. वो म्युजिक कंपोजर हैं. पियानो बहुत अच्छा बजाते हैं. ये भी कहा जाता है कि वो केवल आइस हॉकी के प्रेमी ही नहीं हैं बल्कि अच्छे हॉकी खिलाड़ी भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें
गांधीजी से पहले भारतीय नोटों पर आ चुके हैं इन हस्तियों के चित्र
तब क्यों नहीं बनी थी गांधीजी के चित्र को नोटों पर छापने की सहमति
कौन था करीम लाला, जिससे इंदिरा के मिलने का दावा कर संजय राउत ने मचा दी सनसनी
जानिए क्यों 2000 के ही बन रहे हैं सबसे ज्यादा नकली नोट, कैसे करें पहचान
अगर भारत ने खरीद लिया होता ये इलाका तो पाकिस्तान होता बेहद कमजोर!
क्यों लगातार भारत का विरोध कर रहा है मलेशिया, बढ़ा रहा है पाकिस्तान से दोस्ती

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 7:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर